लोकसभा चुनाव: अंतिम चरण में हिंसा के बीच मतदान खत्म , जानिए आपके राज्य में कितने प्रतिशत हुई वोटिंग

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में 59 सीटों पर फीसदी मतदान दर्जा किया गया। इस दौरान पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा वोटिंग हुई। वहीं सातवें चरण में बिहार और पश्चिम बंगाल में हिंसा और तोड़फोड़ की कई घटनाएं भी सामने आई।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

रविवार को लोकसभा चुनाव का सातवां और अंतिम चरण भी संपन्न हो गया है। आखिरी चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर मतदान खत्म हो गया है। 6 बजे तक 60.21% मतदान दर्ज किए गए हैं। वहीं बिहार- 49.92%, हिमाचल प्रदेश- 66.18%, मध्य प्रदेश- 69.38%, पंजाब- 58.81%, उत्तर प्रदेश- 54.37%, पश्चिम बंगाल- 73.3%, झारखंड- 70.5%, और चंडीगढ़- 63.57% मतदान हुआ है।

इस दौरान पश्चिम बंगाल में फीसदी, उत्तर प्रदेश में फीसदी, बिहार में फीसदी, झारखंड में फीसदी, चंडीगढ़ में फीसदी, पंजाब में फीसदी, हिमांचल में फीसदी और मध्य प्रदेश में फीसदी मतदान हुआ है।

अंतिम चरण के मतदान के दौरान पश्चिम बंगाल, बिहार और पंजाब में भारी हिंसा के कई घटनाएं सामने आई हैं। पंजाब में खडूर साहेब लोकसभा क्षेत्र में मतदान के बाद झगड़े में अकाली कार्यकर्ता ने कांग्रेस कार्यकर्ता पर हथियार से वार कर दिया जिसके बाद कांग्रेस कार्यकर्त्ता की मौत हो गयी।

इसके अलावा पश्चिम बंगाल के कई हिसों में भारी हिंसा और तोड़फोड़ हुई। पश्चिम बंगाल में डायमंड हार्बर संसदीय क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार नीलांजन रॉय की कार में तोड़फोड़ की गई।

उधर पश्चिम बंगाल के बसीरहाट में मतदान केंद्र संख्या 189 पर माहौल खराब होता देख अतिरिक्त सुरक्षा बल को बुलाया गया। यहां पर मतदाताओं ने विरोध-प्रदर्शन किया। आरोप है कि टीएमसी कार्यकर्ता उन्हें अपना वोट डालने की नहीं दे रहे थे।

पश्चिम बंगाल के ही जाधवपुर से बीजेपी उम्मीदवार अनुपम हजारिका ने आरोप लगाया कि टीएमसी के गुंडों ने उनकी पार्टी के मंडल अध्यक्ष को पीटा। साथ ही कार्यकर्ता की कार पर हमला किया, और ड्राइवर की भी पिटाई की। उन्होंने बताया कि कार्यकर्ताओं ने पोलिंग बूथ से अपने 3 वर्कर्स को बचाया। अनुपम ने कहा कि बंगाल की जनता बीजेपी को वोट देने के लिए तैयार है, लेकिन यह लोग उन्हें वोट करने देना नहीं चाहते।

दूसरी तरफ बिहार में पटना के पालीगंज के बूथ 101 और 102 पर दो गुटों में झड़प हुई। सरकुना बूथ पर ग्रामीणों ने ईवीएम तोड़ दी। इस बीच जमकर पथराव किया गया। खबरों के मुताबिक, आत्मरक्षा में पुलिस ने कई राउंड फायरिंग की। बूथ से 2 मतदानकर्मी गायब हो गयीं।

उधर बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और लालू यादव के बेट तेजप्रताप यादव के सुरक्षा कर्मियों ने मीडिया पर हमला किया। पोलिंग बूथ के बाहर तेजप्रताप के वाहन के नीचे एक कैमरापर्सन का पैर आ गया था, जिसके बाद हंगामे में उनकी गाड़ी का शीशा टूट गया। इसके बाद सुरक्षा कर्मियों ने मीडिया कर्मियों की पिटाई कर दी।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश के जिला नालंदा के चंदोरा गांव में ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया। इलाके में रोड नहीं बनने से नाराज मतदाताओं ने कहा कि रोड नहीं तो वोट नहीं। नाराज मतदाताओं ने बूथ नंबर 299 में ईवीएम में तोड़फोड़ की है। इसके अलावा विकास अधिकारी की कार में तोड़फोड़ की गई।

उधर उत्तर प्रदेश के चंदौली में एक दलित समुदाय ने आरोप लगाया कि बीजेपी कार्यकर्ताओं ने उन्हें वोट न डालने के लिए 500-500 रूपये दिए और उनके हाथों में जबरदस्ती स्याही लगा दी।

उत्तर प्रदेश (13 सीट)

उत्तर प्रदेश की देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज सीट पर मतदान हुआ।

मध्य प्रदेश (8 सीट)

मध्य प्रदेश की इंदौर देवास, उज्जैन, मंदसौर, खरगौन, खंडवा, रतलाम और धार सीट पर मतदान हुआ।


बिहार (8 सीट)

बिहार की आरा, बक्सर, सासाराम, नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, काराकट और जहानाबाद सीट पर वोटिंग हुई।

पंजाब (13 सीट)

पंजाब की फिरोजपुर, बठिंडा, संगरुर, पटियाला, गुरदासपुर, अमृतसर, जालंधर, होशियारपुर, आनंदपुर साहिब, लुधियाना, फतहगढ़ साहिब, फरीदकोट, और खडूर साहिब सीट पर मतदान हुआ।

पश्चिम बंगाली (9 सीट)

पश्चिम बंगाल की दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जाधवपुर, कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर पर वोटिंग हुई।

हिमाचल प्रदेश (4 सीट)

हिमाचल प्रदेश की कांगड़ा, शिमला, मंडी और हमीरपुर सीट पर मतदान हुआ।

झारखंड (3सीट)

झरखंड की राजमहल, दुमका गड्डा लोकसभा सीट पर हुआ मतदान।

चंडीगड़ की सीट पर भी आज मतदान हुआ।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia