Lok Sabha Election Phase 5 Voting Live: पांचवें चरण का मतदान संपन्न, अब तक 57.47% वोटिंग, महाराष्ट्र में सबसे कम

लोकसभा चुनाव के 5वें चरण के तहत 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 49 लोकसभा सीटों पर आज मतदान संपन्न हो गया। इस चरण में 57.47 प्रतिशत मतदान हुआ है। इस चरण में महाराष्ट्र में सबसे कम वोटिंग हुई है। वहीं पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा वोट पड़े हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

20 May 2024, 10:37 PM

BJP ने जयंत सिन्हा को चुनाव प्रचार में शामिल नहीं होने के लिए कारण बताओ नोटिस भेजा

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने सोमवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा को हजारीबाग लोकसभा सीट से मनीष जायसवाल को उम्मीदवार घोषित किये जाने के बाद चुनाव प्रचार में भाग नहीं लेने और इस तरह पार्टी की छवि को ‘‘खराब’’ करने के लिए उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया। पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा के बेटे जयंत सिन्हा हजारीबाग से मौजूदा सांसद हैं।

बीजेपी के प्रदेश महासचिव आदित्य साहू ने नोटिस में कहा, ‘‘जब से पार्टी ने मनीष जायसवाल को हजारीबाग लोकसभा सीट से उम्मीदवार घोषित किया है, तब से आप (जयंत) संगठनात्मक कार्यों और चुनाव प्रचार में कोई दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं। आपने अपने मताधिकार का प्रयोग करना भी उचित नहीं समझा। आपके आचरण के कारण पार्टी की छवि खराब हुई है।’’

पार्टी ने जयंत सिन्हा से दो दिनों के अंदर स्पष्टीकरण मांगा है। भविष्य की कार्रवाई के बारे में पूछे जाने पर साहू ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि यह जयंत सिन्हा के जवाब पर निर्भर करेगा।

20 May 2024, 10:24 PM

छत्तीसगढ़ः पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने कवर्धा हादसे में घायल हुए लोगों से मुलाकात की

छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने कवर्धा हादसे में घायल हुए लोगों से मुलाकात की। भूपेश बघेल ने कहा कि यह बहुत दुखद घटना है, इसमें 19 लोगों की मौत हो गई है। ये लोग तेंदू पत्ता तोड़कर लौट रहे थे तभी ये हादसा हुआ। हमने अस्पताल में घायलों से मुलाकात की है।

20 May 2024, 10:21 PM

आतिशी का दावा- अगले 10 दिन में हर रोज BJP अरविंद केजरीवाल और आप पर झूठे आरोप लगाएगी

दिल्ली की मंत्री और आप नेता आतिशी ने कहा कि अगले 10 दिनों में हर दिन बीजेपी आप और अरविंद केजरीवाल पर झूठे आरोप लगाएगी। लेकिन दिल्ली और पंजाब की जनता ने मन बना लिया है कि इस लोकसभा चुनाव में बीजेपी जा रही है और इंडिया अलायंस सरकार बनाने जा रही है। 4 जून के बाद बीजेपी के घोटालों की जांच होगी।


20 May 2024, 10:14 PM

हरिद्वार पुलिस ने चारधाम यात्रा के लिए ऑफलाइन पंजीकरण 31 मई तक बंद किया

20 May 2024, 10:08 PM

बारामूला पिछले आठ लोकसभा चुनाव में सबसे अधिक मतदान की ओर अग्रसरः निर्वाचन आयोग

निर्वाचन आयोग ने सोमवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर का बारामूला निर्वाचन क्षेत्र पिछले आठ लोकसभा चुनावों में ‘‘सर्वाधिक’’ मतदान की ओर अग्रसर है, जहां शाम पांच बजे तक 54.21 प्रतिशत मतदान दर्ज किया जा चुका है। इस लोकसभा सीट पर कुल 17,37,865 मतदाता हैं।आयोग ने एक बयान में कहा कि श्रीनगर निर्वाचन क्षेत्र में 38.49 प्रतिशत के रिकॉर्ड मतदान के बाद, बारामूला अब पिछले आठ लोकसभा चुनावों में अपने सबसे अधिक मतदान की ओर अग्रसर है।

इसमें कहा गया कि बारामूला, कुपवाड़ा, बांदीपोरा और बडगाम जिलों में शाम पांच बजे तक 54.21 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। बारामूला संसदीय क्षेत्र में 2,103 मतदान केंद्रों पर वोट डाला गया, जिसका सीधा प्रसारण हुआ। निर्वाचन आयोग ने कहा कि पूरे निर्वाचन क्षेत्र में सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया और उत्साही मतदाताओं की लंबी कतारें वोट डालने के लिए इंतजार कर रही हैं।

आयोग ने कहा कि 2019 में निर्वाचन क्षेत्र में 34.6 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि 1989 में यह मात्र 5.48 प्रतिशत था। बारामूला सीट से इस बार 22 उम्मीदवार मैदान में हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला, पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद गनी लोन और निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर शेख अब्दुल रशीद उर्फ इंजीनियर रशीद मुकाबले में प्रमुख उम्मीदवारों में से हैं।

रशीद फिलहाल जेल में बंद हैं। इससे पहले, लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में श्रीनगर सीट पर 38.49 प्रतिशत मतदान हुआ था, जो 1996 के बाद से सबसे अधिक है। अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद घाटी में यह पहला आम चुनाव है।


20 May 2024, 10:02 PM

झांसी लोकसभा क्षेत्र के तीन बूथों पर हुआ शत प्रतिशत मतदान, बना रिकॉर्ड

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर मतदान संपन्न हो गया। इस चरण में इन सीटों पर कुल 57.98 प्रतिशत मतदान हुआ। इसी बीच झांसी लोकसभा के तीन बूथों पर शत प्रतिशत मतदान का एक रिकॉर्ड बना है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक, विधानसभा क्षेत्र महरौनी ललितपुर के ग्राम सौल्दा में बूथ नंबर 277 पर 198 पुरुषों, 177 महिलाओं, कुल 375 मतदाताओं ने मतदान किया है। यहीं के ग्राम बम्हौरा नांगल में बूथ नंबर 355 पर 235 पुरुषों, 206 महिलाओं यानी कुल 441 मतदाताओं ने मतदान किया है। ग्राम बुदनी नाराहट में बूथ नंबर 195 पर 116 पुरुषों, 99 महिलाओं, कुल 215 मतदाताओं ने मतदान किया है। इस तरह तीन बूथों पर शत प्रतिशत मतदान का लक्ष्य को पूरा कर लिया गया है।

झांसी में 6 बजे तक कुल 63.70 प्रतिशत मतदान हुआ है। यूपी में पांचवें चरण की 14 लोकसभा सीटों के लिए मतदान की प्रक्रिया संपन्न हो गई है। मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज व गोंडा में वोट डाले गए हैं। ये 14 लोकसभा सीटें 21 जिलों में आती हैं। इस चरण में कुल 2,71,36,363 मतदाता हैं, जिनमें 1,44,05,097 पुरुष, 1,27,30,186 महिलाएं व 1,080 थर्ड जेंडर हैं।

20 May 2024, 9:08 PM

कर्नाटक सेक्स स्कैंडलः कुमारस्वामी ने की भतीजे प्रज्वल रेवन्ना से आत्मसमर्पण की अपील

जनता दल-एस के राज्य प्रमुख और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी ने सोमवार को कर्नाटक सेक्स स्कैंडल मामले के मुख्य आरोपी अपने भतीजे और पार्टी सांसद प्रज्वल रेवन्ना से अनुरोध किया कि अगर उनके मन में अपने दादा और पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा के प्रति थोड़ा भी सम्मान है, तो वह विदेश से लौटकर आत्मसमर्पण करें। पत्रकारों से बात करते हुए कुमारस्वामी ने कहा, "मैं मीडिया के माध्यम से प्रज्वल रेवन्ना से अनुरोध करता हूं कि वह जिस भी देश में हैं, वहां से वापस आ जाएं। कोई डर नहीं होना चाहिए। इस देश में कानून का शासन है। वह कब तक छुपे रह सकते हैं।"

उन्होंने दोहराया कि यदि प्रज्वल के मन में उनके और उनके दादा के लिए कोई सम्मान है, तो उन्हें भारत वापस आना चाहिए और पुलिस के सामने आत्मसमर्पण करना चाहिए। कुमारस्वामी ने कहा, "मैं आपसे हाथ जोड़कर अपील करता हूं कि आपको 24 से 48 घंटों के भीतर आत्मसमर्पण करना होगा। पार्टी के लाखों कार्यकर्ताओं ने हमें वोट दिया है। आप कब तक विदेश में रहना चाहते हैं? कृपया भारत वापस आएं और अधिकारियों के सामने पेश हों। छुपने की कोई जरूरत नहीं है।"

कुमारस्वामी ने कहा, "हमारे पिता एच.डी. देवेगौड़ा ने प्रज्वल रेवन्ना को राजनीति में आगे बढ़ाने के लिए अपना पूरा सहयोग दिया। अगर प्रज्वल रेवन्ना अपने दादा और पार्टी कार्यकर्ताओं का सम्मान बरकरार रखना चाहते हैं, तो उन्हें भारत वापस आना चाहिए।" पूर्व मुख्यमंत्री ने यह भी कहा, "मैं इस कांड के पीड़ितों से सार्वजनिक रूप से माफी मांगता हूं। मैं उनका दर्द समझ सकता हूं। उन्हें इस स्थिति में किसने धकेला? ऐसे कई मामले हुए हैं। यह एक घृणित मामला है, यह हम सभी का सिर शर्म से झुका देता है।"

यह देखते हुए कि कांग्रेस सरकार प्रज्वल रेवन्ना को भारत वापस लाने की मांग कर रही है, कुमारस्वामी ने कहा, "मैंने कई बार कहा है कि वह लंबे समय से मेरे संपर्क में नहीं है। इस त्रासदी के लिए एक व्यक्ति जिम्मेदार है। दूसरा व्यक्ति इस मामले को दुनिया भर में ले गया और पीड़ितों के परिवारों को बर्बाद कर दिया।" सत्तारूढ़ पार्टी पर पलटवार करते हुए उन्होंने कहा, "कांग्रेस को मेरे परिवार को निशाना बनाने की सैकड़ों कोशिशें करने दीजिए। मेरी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने मुझे लड़ने की ताकत दी है।"

उन्होंने कहा, "सवाल यह है कि इसकी शुरुआत कैसे हुई? यह प्रकरण मतदान से एक दिन पहले शुरू हुआ। अगर हमें इस घटना के बारे में पता होता, तो हम प्रज्वल रेवन्ना को देश से बाहर न जाने देते।" कुमारस्वामी ने कहा, "प्रज्वल रेवन्ना को वापस आना चाहिए और एसआईटी के साथ सहयोग करना चाहिए। लोगों को हमारे परिवार को गलत नहीं समझना चाहिए।


20 May 2024, 9:05 PM

मुंबई में चुनाव ड्यूटी के दौरान एक मतदान कर्मी की मौत

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को महाराष्ट्र की दक्षिण मुंबई सीट के एक मतदान केंद्र पर 56 वर्षीय एक मतदान कर्मी की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सुनील लक्ष्मण परेल के भोइवाडा इलाके में सेंट पॉल हाई स्कूल में चुनाव ड्यूटी पर तैनात थे। उन्होंने बताया कि वह दोपहर को अचानक बेहोश होकर गिर गए, जिसके बाद पुलिस अधिकारियों ने उन्हें नजदीक के केईएम अस्पताल पहुंचाया जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गयी। महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को 13 सीट पर मतदान हुआ जिनमें से छह सीट मुंबई की हैं।

20 May 2024, 8:15 PM

पांचवें चरण का मतदान संपन्न, अब तक 57.47% वोटिंग, महाराष्ट्र में सबसे कम

लोकसभा चुनाव के 5वें चरण के तहत 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 49 लोकसभा सीटों पर आज मतदान संपन्न हो गया। इस चरण में 57.47 प्रतिशत मतदान हुआ है। इस चरण में महाराष्ट्र में सबसे कम वोटिंग हुई है। वहीं पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा वोट पड़े हैं।


20 May 2024, 8:02 PM

अखिलेश यादव ने BSP से संविधान बचाने के लिए इंडिया गठबंधन की मदद करने का अनुरोध किया

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने आज कहा कि मैं बहुजन समाज पार्टी से अनुरोध करूंगा कि वे संविधान को बचाने के लिए इंडिया गठबंधन की मदद करें। इंडिया गठबंधन निश्चित रूप से सरकार बनाएगा।

20 May 2024, 7:36 PM

तेजस्वी ने पीएम मोदी को दी खुली चुनौती, कहा- अगर उन्होंने 10 साल में हमसे ज्यादा नौकरियां दीं हैं तो हम राजनीति से संन्यास ले लेंगे

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने आज कहा कि हम प्रधानमंत्री मोदी को खुली चुनौती देते हैं कि अगर उन्होंने 10 साल में तेजस्वी से ज्यादा नौकरियां दीं हैं तो हम राजनीति से संन्यास ले लेंगे।


20 May 2024, 7:09 PM

शूटिंग से छुट्टी लेकर मुंबई पहुंचे आमिर खान, किरण राव संग डाला वोट

बॉलीवुड स्टार आमिर खान ने सोमवार को लोकसभा 2024 चुनाव के पांचवें चरण में वोट डालकर अपना कर्तव्य पूरा किया। एक्टर के साथ उनकी एक्स वाइफ किरण राव भी थीं। दोनों ने मुंबई के बांद्रा के पाली हिल इलाके में सेंट ऐनी स्कूल मतदान केंद्र पर वोट डाला। आमिर और किरण दोनों ने इस मौके के लिए कैजुअल स्टाइल चुना। आमिर ने ब्लू पैंट के साथ ब्लैक टी-शर्ट पहनी थी, जबकि किरण ब्लैक पैंट के साथ व्हाइट कुर्ता पहने नजर आईं। आमिर ने सोमवार को अपनी फिल्म 'सितारे जमीन पर' की शूटिंग से ब्रेक लिया और वोट डालने के लिए वापस मुंबई पहुंचे। 'सितारे जमीन पर' डाउन सिंड्रोम के इर्द-गिर्द घूमती है और कथित तौर पर एक ड्रामा फिल्म है।

20 May 2024, 7:08 PM

झारखंड की तीन सीटों पर शाम पांच बजे तक 61.90 फीसदी वोटिंग

झारखंड की तीन लोकसभा सीटों पर सोमवार शाम पांच बजे तक औसतन 61.90 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले। निर्वाचन आयोग की ओर से जारी आंकड़े के अनुसार तीन सीटों में वोटरों का सबसे ज्यादा टर्नआउट हजारीबाग में रहा। यहां 63.66 फीसदी वोट पड़े हैं। कोडरमा में 61.60 और चतरा में 60.26 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है।

कोडरमा लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाले गांडेय विधानसभा क्षेत्र में हो रहे उपचुनाव में 66.45 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया है। एक-दो जगहों पर छिटपुट विवाद को छोड़ अब तक कहीं से किसी बड़ी घटना की सूचना नहीं है। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने उम्मीद जताई है कि फाइनल आंकड़े में मतदान के प्रतिशत में इजाफा होने की संभावना है।

कई मतदान केंद्रों पर शाम 5 बजे भी बड़ी संख्या में लोग कतारों में थे। नियम के अनुसार 5 बजे तक कतार में खड़े मतदाताओं के वोट रिकॉर्ड किए जाएंगे। इसके अलावा पोस्टल बैलेट के आंकड़े भी जोड़े जाएंगे। माना जा रहा है कि आखिरी आंकड़े में दो से लेकर पांच-छह फीसदी तक की वृद्धि हो सकती है।

खास बात यह है कि इन तीनों सीटों के नक्सल प्रभावित इलाकों में भी बंपर वोटिंग हुई। बड़कागांव, केरेडारी, टंडवा, बिरनी, पीरटांड़ जैसे प्रखंड में नक्सलियों का बड़ा प्रभाव रहा है, लेकिन, इस बार इन जगहों पर भी 60 से 65 फीसदी वोट डाले गए हैं। मतदान संपन्न होने के बाद कोडरमा सीट पर केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी एवं बगोदर के विधायक विनोद सिंह, हजारीबाग में दो विधायकों मनीष जायसवाल एवं जेपी भाई पटेल, चतरा में भाजपा के काली चरण सिंह एवं कांग्रेस के केएन. त्रिपाठी सहित कुल 54 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है।

गांडेय विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए हुए मतदान के बाद पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन और भाजपा के प्रत्याशी दिलीप वर्मा की किस्मत भी ईवीएम में बंद हो गई है। इन तीनों लोकसभा सीटों में कुल 6,705 बूथ बनाए गए थे। चुनाव आयोग के निर्देश पर सभी बूथों पर सुरक्षाबलों की व्यापक तैनाती की गई थी।


20 May 2024, 6:08 PM

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में शाम 5 बजे तक 56 फीसदी से ज्यादा वोटिंग

लोकसभा चुनाव के 5वें चरण के तहत 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 49 लोकसभा सीटों पर आज वोटिंग जारी है। शाम 5 बजे तक इस चरण में 56.68 प्रतिशत मतदान हुआ है। इस चरण में महाराष्ट्र में सबसे कम वोटिंग हुई है। वहीं पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा वोट पड़े हैं।

20 May 2024, 6:03 PM

BJP ने चुनाव में पैसा और प्रशासन का उपयोग कियाः कमल नाथ

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने लोकसभा चुनाव में बीजेपी पर पैसे और प्रशासन के इस्तेमाल का आरोप लगाया है। उनका दावा है कि इसके बावजूद कांग्रेस के लिए अच्छे नतीजे आने वाले हैं। मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव होने के बाद कांग्रेस ने उम्मीदवारों के अलावा वरिष्ठ नेताओं की भोपाल में एक बैठक बुलाई। सोमवार को बुलाई गई बैठक में पहुंचे कमल नाथ ने साफतौर पर आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र से लेकर हर सीट पर कोई कसर नहीं छोड़ी है। चुनाव में पैसे और प्रशासन का इस्तेमाल किया गया है। इसके बावजूद मतदान के बाद कांग्रेस के लिए अच्छे नतीजे आने वाले हैं।

लोकसभा चुनाव के बाद पार्टी ने समीक्षा के लिए प्रदेश प्रभारी महासचिव जितेंद्र भंवर सिंह की मौजूदगी में बैठक बुलाई। इस बैठक में सभी 27 सीटों के कांग्रेस उम्मीदवारों को बुलाया गया। बता दें कि कमल नाथ के पुत्र नकुल नाथ ने दूसरी बार छिंदवाड़ा से लोकसभा चुनाव लड़ा है। पिछला चुनाव नकुल नाथ ने 38 हजार वोटों के अंतर से जीता था। बीते लगभग 45 साल से छिंदवाड़ा कमल नाथ के गढ़ के तौर पर पहचाना जाता है। यहां सिर्फ एक ही चुनाव में कमल नाथ को हार का सामना करना पड़ा था, इसके अलावा सभी चुनाव में कमल नाथ या उनके परिवार के सदस्य निर्वाचित हुए हैं।

राज्य में लोकसभा की 29 सीटें हैं, इनमें से वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने सिर्फ एक छिंदवाड़ा सीट पर ही जीत हासिल की थी। जबकि, शेष 28 सीटों पर बीजेपी को जीत मिली थी। कांग्रेस लगातार दावा कर रही है कि इस बार के चुनाव में उसके हिस्से में बड़ी सफलता आने वाली है। वहीं, बीजेपी राज्य की सभी सीटों पर जीत का दावा कर रही है। खजुराहो संसदीय सीट समझौते में सपा को दी गई थी। मगर, सपा उम्मीदवार का नामांकन निरस्त हो गया था। इंदौर के कांग्रेस उम्मीदवार ने नामांकन वापस लेकर बीजपी की सदस्यता ग्रहण कर ली थी। इस तरह 29 में से 27 सीटों पर ही कांग्रेस के उम्मीदवार मैदान में हैं। राज्य में चार चरणों में मतदान हुए हैं और नतीजे चार जून को आएंगे।


20 May 2024, 5:32 PM

अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा ने अपनी मां पूनम सिन्हा के साथ मुंबई के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला

20 May 2024, 5:30 PM

अभिनेता सलमान खान मुंबई के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे


20 May 2024, 5:26 PM

रायबरेली में कई बूथों का दौरा करने के बाद राहुल गांधी लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचे

20 May 2024, 5:24 PM

अभिनेत्री माधुरी दीक्षित मुंबई के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचीं


20 May 2024, 4:51 PM

आरजेडी ने साधा पीएम मोदी पर निशाना, कहा- बीजेपी देश का संविधान बदलना चाहती है

राष्ट्रीय जनता दल के प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि इस चुनाव में देश की जनता प्रधानमंत्री मोदी की विदाई तय कर चुकी है। प्रधानमंत्री अब राम मंदिर के बाद हिंदू-मुस्लिम की राजनीति कर रहे हैं। ये लोग अब आरक्षण खत्म करने का भी मन बना चुके हैं। उन्होंने आगे कहा, “इंडिया गठबंधन के सभी नेता लगातार इस बात का दावा कर रहे हैं कि एनडीए चार सौ पार का नारा इसलिए दे रही है, क्योंकि इन्हें संविधान बदलना है। आरक्षण खत्म करना है। इन्हें जनता के हितों से कोई सरोकार नहीं है।“

20 May 2024, 4:25 PM

लोकसभा चुनाव:  दोपहर 3 बजे तक 47.53% हुई वोटिंग

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पांचवें चरण की वोटिंग जारी है। दोपहर बाद 3 बजे तक  47.53% से अधिक मतदान हुआ है।

बिहार                   45.33%
जम्मू एवं कश्मीर: 44.90%
झारखंड                53.90%
लद्दाख                  61.26%
महाराष्ट्र                38.77%
ओडिशा               48.95%
उत्तर प्रदेश           47.55%
पश्चिम बंगाल         62.72%


20 May 2024, 4:11 PM

मुंबई: अभिनेत्री श्रद्धा कपूर ने अपने परिवार के साथ मतदान किया

20 May 2024, 3:59 PM

रायबरेली के एक पोलिंग बूथ पर वोटर्स ने राहुल गांधी से की शिकायत, बोले- उन्हें धमकाया जा रहा

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, उत्तर प्रदेश के रायबरेली के बेला खरा पोलिंग बूथ पर पहुंचे। यहां पर मतदाताओं ने उनसे शिकायत की और बताया कि बीजेपी के लोग उन्हें धमका रहे हैं। वोट नहीं डालने दे रहे हैं। इसके बाद राहुल गांधी ने मतदान अधिकारी से बात की और शिकायत दर्ज करवाई।


20 May 2024, 3:43 PM

मुंबई: अभिनेत्री रेखा ने लोकसभा चुनाव 2024 के 5वें चरण के लिए मतदान किया

20 May 2024, 3:37 PM

मुंबई: अभिनेत्री कियारा आडवाणी ने एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला 


20 May 2024, 3:37 PM

मुंबई: अभिनेता प्रेम चोपड़ा ने लोकसभा चुनाव 2024 के 5वें चरण के लिए मतदान किया

20 May 2024, 3:25 PM

मुंबई: अभिनेता टाइगर श्रॉफ ने लोकसभा चुनाव 2024 के 5वें चरण के लिए मतदान किया


20 May 2024, 2:59 PM

अभिनेता अमिर खान और फिल्म निर्माता किरण राव ने मुंबई में एक मतदान केंद्र पर वोट डाला

20 May 2024, 2:55 PM

ओडिशा में राज्य विधानसभा के दूसरे और अंतिम चरण के चुनाव में दोपहर 1 बजे तक 35.31% मतदान दर्ज किया गया 


20 May 2024, 2:52 PM

मुंबई: अभिनेता संजय दत्त ने एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला

20 May 2024, 2:52 PM

मुंबई: अभिनेत्री विद्या बालन ने अपना वोट डाला 


20 May 2024, 2:11 PM

लोकसभा चुनाव: दोपहर 1 बजे तक 36.73 फीसदी वोटिंग

देश के 8 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में पांचवें चरण के लिए मतदान जारी है। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, दोपहर 1 बजे तक 36.73 फीसदी वोटिंग हुई है।

बिहार - 34.62 फीसदी

जम्मू कश्मीर - 34.79 फीसदी

झारखंड - 41.89 फीसदी

लद्दाख - 52.02 फीसदी

महाराष्ट्र - 27.78 फीसदी

ओडिशा - 35.31 फीसदी

उत्तर प्रदेश - 39.55 फीसदी

पश्चिम बंगाल - 48.41 फीसदी

20 May 2024, 1:07 PM

इस बार देश में INDIA गठबंधन के पक्ष में लहर चल रही है- आरजेडी उम्मीदवार मीसा भारती 

पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र से आरजेडी उम्मीदवार मीसा भारती ने कहा, "इस बार देश में INDIA गठबंधन के पक्ष में लहर चल रही है। पिछलें 10 वर्षों में प्रधानमंत्री मोदी ने जितने भी वादे किए, उनमें से एक भी वादा पूरा नहीं किया। यह चुनाव मुद्दों का चुनाव होना चाहिए था। इस बार जनता ने  इनकी विदाई करने का मन बना लिया है।"


20 May 2024, 1:06 PM

अब जनता पीएम मोदी को हटाना चाहती है- तेजस्वी

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री व RJD नेता तेजस्वी यादव ने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी 10 साल के हिसाब में बताएं कि उन्होंने देश की कौन-सी चिंता की है, जिसको उन्होंने सुधारा है। बेरोजगारी, महंगाई बढ़ा दी। बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिया। अब जनता उनको हटाना चाहती है।"

20 May 2024, 1:01 PM

मुंबई: अभिनेता इमरान हाशमी ने एक मतदान केंद्र में अपना वोट डाला


20 May 2024, 12:59 PM

मुंबई: अभिनेता अनुपम खेर ने कहा, आज हम सबको ये पर्व मनाने का मौका मिला है तो हमें बाहर आकर वोट करना चाहिए 

20 May 2024, 12:21 PM

मतदान के बीच कांग्रेस सांसद और रायबरेली से उम्मीदवार राहुल गांधी ने रायबरेली के पिपलेश्वर हनुमान मंदिर में पूजा की


20 May 2024, 12:01 PM

सुबह 11 बजे तक 23.66 फीसदी मतदान

  • बिहार - 21.11 फीसदी मतदान

  • जम्मू कश्मीर - 21.37 फीसदी मतदान

  • झारखंड - 26.18 फीसदी मतदान

  • लद्दाख - 27.87 फीसदी मतदान

  • महाराष्ट्र - 15.93 फीसदी मतदान

  • ओडिशा - 21.07 फीसदी मतदान

  • उत्तर प्रदेश - 27.76 फीसदी मतदान

  • पश्चिम बंगाल - 32.70 फीसदी मतदान

20 May 2024, 11:56 AM

गायक विशाल ददलानी ने वोट की अपील की

गायक विशाल ददलानी ने कहा, "हम सबकी जिम्मेदारी है कि हम बाहर निकलकर लोगों को रास्ता दिखाए। मैं सबसे अनुरोध करूंगा कि आप सब वोट करें। जिन लोगों ने आपका साथ दिया है उनको वोट दें।"


20 May 2024, 11:48 AM

BJP सांसद और पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने उत्तर प्रदेश के लखनऊ के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला

20 May 2024, 11:45 AM

हमारा INDIA गठबंधन मजबूती के साथ खड़ा हुआ है- कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह

लोकसभा चुनाव 2024 के 5वें चरण पर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा, "हमारा INDIA गठबंधन मजबूती के साथ खड़ा हुआ है और भारी तादाद में लोग बीजेपी का विरोध करने के लिए बाहर खड़ा हो गया है।"


20 May 2024, 11:38 AM

आपका एक वोट, गरीब परिवार की महिला के खाते में सालाना एक लाख रुपए आएंगे- प्रियंका गांधी

प्रियंका गांधी ने 5वें चरण के मतदान के बीच ट्वीट कर कहा, आपका एक वोट, गरीब परिवार की महिला के खाते में सालाना एक लाख रुपए आएंगे। हर नागरिक को 25 लाख के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी। युवाओं को 30 लाख सरकारी नौकरियां मिलेंगी। युवाओं को सालाना एक लाख की अप्रेंटिसशिप मिलेगी। SC/ST/OBC को उचित भागीदारी मिलेगी। आपका एक वोट देश के लोकतंत्र और संविधान की रक्षा करेगा। सभी देशवासियों से अपील है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान करें। आपका एक वोट देश को महंगाई, बेरोजगारी और आर्थिक संकट से मुक्ति दिलाएगा और देश को मजबूत करेगा।

20 May 2024, 11:20 AM

शिवसेना (UBT) विधायक आदित्य ठाकरे ने मुंबई के एक मतदान केंद्र में अपना वोट डाला


20 May 2024, 11:14 AM

अभिनेता और निर्माता रघु-राम ने मुंबई के एक मतदान केंद्र में मतदान किया

20 May 2024, 11:13 AM

महाराष्ट्र: MNS प्रमुख राज ठाकरे और उनके परिवार के सदस्यों ने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला


20 May 2024, 11:09 AM

फिल्म निर्माता-निर्देशक सुभाष घई ने मुंबई में एक मतदान केंद्र में वोट डाला 

फिल्म निर्माता-निर्देशक सुभाष घई ने मुंबई में एक मतदान केंद्र में वोट डाला। उन्होंने कहा, "मैं हर मतदाता को कहूंगा कि अपना वोट जरूर डालें। मैंने अपने देश की प्रसिद्धी, देश के विकास के लिए किया है। अगली पांच साल की सरकार से देश में सर्व धर्म सम्मान, प्रेम, विकास और विकास पूरे विश्व स्तर पर हो, इसकी आशा है।"

20 May 2024, 11:07 AM

अभिनेता धर्मेंद्र ने मुंबई में डाला वोट


20 May 2024, 10:36 AM

मुंबई: अभिनेता राहुल बोस ने के 5वें चरण के लिए मतदान किया

20 May 2024, 10:27 AM

मुंबई: मतदान करने के बाद अभिनेता और शिवसेना नेता गोविंदा ने कहा, घर से बाहर आएं और वोट करें


20 May 2024, 10:22 AM

जालौन: यूपी के मंत्री और बीजेपी उम्मीदवार स्वतंत्र देव सिंह ने अपना वोट डाला

20 May 2024, 9:22 AM

उत्तर प्रदेश: बीजेपी सांसद बृजभूषण सिंह ने कैसरगंज के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला 


20 May 2024, 9:20 AM

मुंबई: शिवसेना (यूबीटी) सांसद और दक्षिण मुंबई से उम्मीदवार अरविंद सावंत ने अपना वोट डाला

20 May 2024, 8:59 AM

मुंबई के एक मतदान केंद्र पर बीएमसी कमिश्नर भूषण गगरानी ने वोट डाला


20 May 2024, 8:55 AM

मैंने सही उम्मीदवार को वोट किया है- वरिष्ठ अभिनेत्री शोभा खोटे

वरिष्ठ अभिनेत्री शोभा खोटे ने भी मुंबई में अपना वोट डाला। उन्होंने मतदान के बाद कहा कि मैंने सही उम्मीदवार को वोट किया है। मैंने होम वोटिंग का विकल्प नहीं चुना क्योंकि मैं चाहती थी कि मुझे देखकर लोग घरों से बाहर निकलकर वोट करने के लिए प्रेरित हों।

20 May 2024, 8:46 AM

आज लोकतंत्र का महापर्व है और सभी मतदाता अपने मत के अधिकार का प्रयोग करें- रोहिणी आचार्य

RJD नेता व सारण लोकसभा सीट से उम्मीदवार रोहिणी आचार्य ने कहा, "आज लोकतंत्र का महापर्व है और सभी मतदाता अपने मत के अधिकार का प्रयोग करें। इस बार जनता बेरोजगारी, महंगाई की जो मार झेल रही है, मुझे पूरा विश्वास है कि आज जनता सबका अंत करने जा रही है। बिहार की जनता, सारण की जनता की जीत होने वाली है।"


20 May 2024, 8:45 AM

यह हमारे देश के प्रति एक बड़ी जिम्मेदारी है, हमें मतदान करना चाहिए- अभिनेता राजकुमार राव 

अभिनेता राजकुमार राव ने कहा, "यह हमारे देश के प्रति एक बड़ी जिम्मेदारी है, हमें मतदान करना चाहिए। मैं सभी से अपील करता हूं कि अपना वोट जरूर डालें।"

20 May 2024, 7:54 AM

भारी वोटों से जीतूंगा, 100% हैट्रिक होगी- दक्षिण मुंबई से उम्मीदवार(यूबीटी)अरविंद सावंत

दक्षिण मुंबई से उम्मीदवार(यूबीटी)अरविंद सावंत ने कहा, "बेहद खुश हूं, विजयी होंगे। उद्धव ठाकरे का साहस औऱ जिस प्रकार से वे खड़े हैं। मतदाताओं ने जो प्यार दिया है उससे मैं अचंभित हूं। भारी वोटों से जीतूंगा, 100% हैट्रिक होगी।"


20 May 2024, 7:50 AM

महाराष्ट्र: अभिनेता फरहान अख्तर और निर्देशक जोया अख्तर ने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर मतदान किया

20 May 2024, 7:36 AM

अभिनेता अक्षय कुमार वोट डालने के लिए मुंबई के एक मतदान केंद्र पर पहुंचे


20 May 2024, 7:36 AM

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बीएसपी प्रमुख मायावती ने लखनऊ के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बीएसपी प्रमुख मायावती ने कहा, "मैंने मतदान कर दिया है। मैं सभी मतदाताओं से अपील करती हूं कि मतदान जरूर करें। मैं सभी राजनीतिक दलों से कहना चाहती हूं कि उनको जनहित के मुद्दों को प्राथमिकता देनी चाहिए।"

20 May 2024, 7:35 AM

लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण के लिए उद्योगपति अनिल अंबानी ने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला


20 May 2024, 7:14 AM

पीएम मोदी ने मतदाताओं से मतदान की अपील की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया, "लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में आज 8 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 49 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। इस चरण के सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि वे अपना वोट जरूर डालें और मतदान का एक नया रिकॉर्ड बनाएं। महिला और युवा वोटरों से मेरी यह विशेष अपील है कि लोकतंत्र के इस महोत्सव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें।"

20 May 2024, 7:04 AM

लोकसभा चुनाव के 5वें चरण के तहत 8 राज्यों की 49 सीटों पर मतदान शुरू

लोकसभा चुनाव के 5वें चरण के तहत आज 8 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेश की 49 लोकसभा सीटों पर वोटिंग शुरू हो गई है। 8 करोड़ 95 लाख से ज्यादा मतदाता 94,732 मतदान केंद्रों पर मतदान करेंगे।


20 May 2024, 6:57 AM

बिहार: मुजफ्फरपुर लोकसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर मतदान शुरू होने से पहले महिलाओं की लंबी कतार देखने को मिली

20 May 2024, 6:47 AM

लोकसभा चुनाव के 5वें चरण के तहत 8 राज्यों की 49 सीटों पर थोड़ी देर में शुरू होगी वोटिंग

लोकसभा चुनाव के 5वें चरण के तहत आज 8 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेश की 49 लोकसभा सीटों पर थोड़ी देर में वोटिंग शुरू होगी। 8 करोड़ 95 लाख से ज्यादा मतदाता 94,732 मतदान केंद्रों पर मतदान करेंगे। ओडिशा विधानसभा की बची 35 सीटों पर भी आज वोटिंग होगी।

5वें चरण की 49 लोकसभा सीटों पर कुल 695 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। आज महाराष्ट्र की 13, उत्तर प्रदेश की 14, पश्चिम बंगाल की सात, बिहार की पांच, झारखंड की तीन, ओडिशा की पांच और जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की एक-एक सीट पर मतदान होगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia