लोकसभा चुनाव 2024: दूसरे चरण में बिहार की 5 सीटों पर घमासान, जानें क्या है हॉट सीट पूर्णिया का हाल?

बिहार की 5 सीटों में एनडीए की ओर से जेडीयू के उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, वहीं इंडिया गठबंधन की तरफ से कांग्रेस के तीन प्रत्याशी और RJD के दो उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

लोकसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को होनी है। दूसरे चरण का चुनाव प्रचार आज थम गया है। जिन 89 लोकसभा सीटों पर दूसरे चरण में वोटिंग होनी है उनमें बिहार की भी 5 सीटें शामिल हैं। बिहार की किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका में दूसरे चरण में चुनाव होना है। यहां अपनी सीटें बचाने की सबसे बड़ी चुनौती जेडीयू की है। पांच में चार सीट पर जेडीयू जबकि किशनगंज पर कांग्रेस का कब्जा है। बिहार इस बार बीजेपी के लिए कितना जरूरी है इस बात का अंदाजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, जेपी नड्डा समेत बीजेपी की दिग्गजों की लगातार हो रही रैली से लगा सकते हैं।

बिहार की जिन पांच सीटों पर दूसरे चरण में मतदान होना है उनपर सभी सीटों पर एनडीए की ओर से जेडीयू के उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, वहीं इंडिया गठबंधन की तरफ से कांग्रेस के तीन प्रत्याशी और RJD के दो उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। कांग्रेस किशनगंज, भागलपुर, कटिहार सीट पर चुनाव लड़ रही है, तो वहीं RJD पूर्णिया और बांका सीट से मैदान में है। बिहार की पांच सीटों में से सीमांचल की किशनगंज और पूर्णिया में त्रिकोणात्मक मुकाबला देखने को मिल रहा है, जबकि अन्य तीन सीटों पर एनडीए और महागठबंधन के बीच सीधा मुकाबला है। साल 2019 की बात करें तो इन 5 में से 4 सीट पूर्णिया, भागलपुर, बांका और कटिहार में जेडीयू ने जीत दर्ज की थी, वहीं एक सी किशनगंज कांग्रेस के खाते में आई थी।

पूर्णिया लोकसभा सीट

पूर्णिया सीट सबसे हॉट सीट मानी जा रही है। यहां से जेडीयू ने 2 बार सासंद रहे संतोष कुशवाहा को एक बार फिर मौका दिया है, वहीं आरजेडी ने साल 2000 में पहली बार निर्दलीय विधायक रही बीमा भारती को लालटेन को सिम्बल थमाया है। बीमा भारती नीतीश कैबिनेट में मंत्री भी रहीं हैं। वहीं निर्दलीय पप्पू यादव ने यहां से ताल ठोक दी है। उनके मैदान में उतरने से मुकाबला दिलचस्प हो गया है। हैं। संतोष बीजेपी से विधायक भी रह चुके हैं। साल 2019 की बात करें तो जेडीयू प्रत्याशी संतोष कुमार ने कांग्रेस के उदय सिंह 2,63,461 वोट से हराया था।

किशनगंज लोकसभा सीट

मुस्लिम बहुल किशनगंज में मुकाबला दिलचस्प है। किशनगंज सीट से कांग्रेस ने मौजूदा सांसद मो. जावेद को उतारा है तो जेडीयू ने इस सीट पर पूर्व विधायक रहे मुजाहिद आलम को अपना सिंबल थमाया है। एआईएमएआएम ने यहां से अख्तरुल ईमान को उतारा है। एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी भी यहां आकर रैलियां कर चुके हैं. ऐसे में यहां मुकाबला त्रिकोणीय बन गया है। वैसे माना यही जा रहा है कि यहां किसी को आसानी से जीत नहीं मिलने वाली है। साल 2019 चुनाव में इस सीट पर कांग्रेस के डॉ मो. जावेद ने जेडीयू के सैयद महमूद अशरफ को 34,466 वोट से हराया था।

भागलपुर लोकसभा सीट

भागलपुर लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने कांग्रेस विधायक दल के नेता और तीन बार विधायक रह चुके अजीत शर्मा पर दांव खेला है, तो जेडीयू ने 2010 और 2015 में विधायक रहे और फिर 2019 में पहली बार सांसद बने अजय कुमार मंडल को अपना प्रत्याशी बनाया है। अजीत शर्मा अजय मंडल को कड़ी टक्कर दे रहे हैं लेकिन एनडीए भागलपुर में पूरा जोर लगाए हुए है। 2019 चुनाव में जेडीयू के अजय कुमार मंडल ने आरजेडी के शैलेश कुमार को 2,77,630 वोट से हराया था।

बांका लोकसभा सीट

बांका लोकसभा सीट पर आरजेडी ने यूपीए सरकार में जल संसाधन मंत्री और राबड़ी देवी के सीएम काल में बिहार के शिक्षा मंत्री रहे जय प्रकाश यादव पर दांव खेला है तो वहीं जेडीयू ने 3 बार विधायक और 3 बार सांसद रहे गिरधारी यादव को एक बार फिर अपना प्रत्याशी बनाया है। 2019 लोकसभा चुनाव में ये सीट जेडीयू के खाते में आई थी, यहां से गिरिधारी यादव ने RJD के जय प्रकाश नारायण यादव को 2,00,532 वोट से हराया था।

कटिहार लोकसभा सीट

कटिहार लोकसभा सीट से कांग्रेस ने पूर्व सांसद और कांग्रेस यूथ प्रेसिडेंट रहे तारिक अनवर को उतारा है, तो उनके खिलाफ जेडीयू ने मौजूदा सांसद दुलाल चंद्र गोस्वामी को एक बार फिर मौका दिया है। कटिहार सीट पर बहुजन समाज पार्टी और अन्य दलों के उम्मीदवार भी मैदान में हैं। 2019 चुनाव की बात करें तो कटिहार से जेडीयू के दुलाल चंद्र गोस्वामी ने कांग्रेस के तारिक अनवर को 57,203 वोट से हराया था।

बिहार में 50 प्रत्याशी मैदान में है

बिहार की जिन 5 लोकसभा क्षेत्र में 26 अप्रैल को वोटिंग होगी उनमें 50 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें से तीन महिलाएं जबकि 47 पुरुष प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। 16 प्रत्याशी निर्दलीय हैं, पांच प्रत्याशी जेडीयू से हैं जबकि कांग्रेस से तीन और आरजेडी से दो प्रत्याशी हैं। बहुजन समाज पार्टी पार्टी से चार प्रत्याशी मैदान में हैं। वहीं 20 ऐसे प्रत्याशी हैं जो छोटे दल से नाता रखते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia