उत्तर प्रदेश: लोकसभा चुनाव के पहले दौर में मुरादाबाद-रामपुर समेत आठ सीटों के लिए 80 उम्मीदवार चुनाव मैदान में

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण की जंग तय हो गई। पहले दौर की कुल 8 सीटों के लिए 80 प्रत्याशी मैदान में हैं। इन सीटों से कुल 84 उम्मीदवारों के नामांकन वैध पाए गए थे, लेकिन आखिरी दिन चार उम्मीदवारों ने अपना नाम वापस ले लिया।

Getty Images
Getty Images
user

पीटीआई (भाषा)

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए शनिवार को चार उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र वापस लिया । इस प्रकार आठ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में नाम वापसी की आखिरी तारीख के बाद कुल 80 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि प्रथम चरण के आठ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 20 मार्च को नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया प्रारम्भ हुई, जिसमें कुल 155 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया था। उन्होंने बताया कि 28 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच में 71 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज हो गए।

प्रथम चरण के लिए कुल चार प्रत्याशियों ने अपने नाम वापस लिए। सहारनपुर से दो प्रत्याशियों ने नाम वापस लिए, इसमें भूपेन्द्र सिंह एवं संजय शामिल हैं। इसी प्रकार कैराना से प्रत्याशी इसरार और मुरादाबाद लोकसभा सीट से प्रत्याशी वकी रशीद ने अपना नाम वापस लिया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रथम चरण के आठ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 30 मार्च को नाम वापसी की अंतिम तिथि के पश्चात कुल 80 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इसमें 73 पुरूष उम्मीदवार और सात महिला उम्मीदवार हैं।


मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सहारनपुर लोकसभा सीट के लिए 13 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया था। नामांकन पत्रों की जांच में एक नामांकन अस्वीकृत हुआ और बाकी 12 नामांकन पत्र वैध पाये गये थे। लेकिन नाम वापसी के आखिरी दिन दो उम्मीदवारों ने नाम वापस ले लिया। इस तरह सहारनपुर सीट से कुल 10 उम्मीदवार मैदान में हैं।

इसी तरह कैराना लोकसभा सीट के लिए 17 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया, नामांकन पत्रों की जांच में दो नामांकन अस्वीकृत हुए और बाकी 15 नामांकन पत्र वैध पाये गये थे। आखिरी दिन एक उम्मीदवार ने नाम वापस ले लिया। इस तरह कैराना सीट से कुल 14 उम्मीदवार मैदान में हैं।

उन्होंने बताया कि मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट के लिए 38 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया, नामांकन पत्रों की जांच में 27 नामांकन अस्वीकृत हुए और बाकी 11 नामांकन पत्र वैध पाये गये। नाम वापसी की तारीख निकलने के बाद यहां से कुल 11 उम्मीदवार मैदान में हैं।

रिणवा के मुताबिक बिजनौर लोकसभा सीट के लिए 23 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया था। नामांकन पत्रों की जांच में 12 नामांकन अस्वीकृत हुए और बाकी 11 नामांकन पत्र वैध पाये गये। इसी तरह नगीना (अजा) लोकसभा सीट के लिए 12 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, नामांकन पत्रों की जांच में छह नामांकन अस्वीकृत हुए, बाकी छह नामांकन पत्र वैध पाये गये।

मुरादाबाद लोकसभा सीट के लिए 18 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, नामांकन पत्रों की जांच में पांच नामांकन अस्वीकृत हुए और बाकी 13 नामांकन पत्र वैध पाये गये। नाम वापसी के आखिरी दिन एक उम्मीदवार वकी रशीद ने नाम वापस ले लिया। इस तरह मुरादाबाद सीट से 12 प्रत्याशी मैदान में हैं।


पड़ोस के जिले रामपुर की लोकसभा सीट के लिए 18 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, नामांकन पत्रों की जांच में 12 नामांकन अस्वीकृत हुए और बाकी छह नामांकन पत्र वैध पाये गये।

इसी तरह पीलीभीत लोकसभा सीट के लिए 16 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया, नामांकन पत्रों की जांच में छह नामांकन अस्वीकृत हुए और बाकी 10 नामांकन पत्र वैध पाये गये।

प्रथम चरण के आठ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 1.43 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें 76.23 लाख पुरुष, 67.14 लाख महिला तथा 824 ट्रांस जेंडर हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia