लोकसभा चुनाव: असम के निर्वाचन अधिकारी ने आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर बीजेपी को नोटिस भेजा

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने आरोप लगाया था कि बीजेपी ने सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण करने के बहाने राज्य सरकार की योजना के लाभार्थियों का आंकड़ा एकत्र करके आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) का उल्लंघन किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

पीटीआई (भाषा)

असम के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) ने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के संबंध में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा आरोप लगाए जाने के बाद सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को शुक्रवार को कारण बताओ नोटिस जारी किया।

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया था कि बीजेपी ने सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण करने के बहाने राज्य सरकार की योजना के लाभार्थियों का आंकड़ा एकत्र करके आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) का उल्लंघन किया है।

भाजपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष को नोटिस जारी कर आठ अप्रैल को सुबह 10 बजे तक जवाब देने के लिए कहा गया है।

माकपा ने आरोप लगाया था कि सर्वेक्षण के नाम पर राज्य भर में भाजपा द्वारा जो फॉर्म वितरित किए जा रहे हैं, उनमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा की तस्वीरें हैं, और लोगों को योजनाओं में शामिल करने का आश्वासन दिया गया है, जो सरकार का नीतिगत मामला है।

इस नोटिस की एक प्रति ‘पीटीआई-भाषा’ के पास उपलब्ध है। इसमें कहा गया है कि प्रथम दृष्टया जांच में यह प्रतीत होता है कि भाजपा के स्टार प्रचारकों के प्रतीक और तस्वीरों वाले ये फॉर्म आदर्श आचार संहिता दिशानिर्देशों का उल्लंघन हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia