लोकसभा चुनाव: पश्चिम बंगाल में शनिवार को 79 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

पश्चिम बंगाल में आठ लोकसभा सीटों के लिए 79 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। जिन आठ लोकसभा सीटों पर शनिवार को वोटिंग होगी उनमें बांकुड़ा, बिष्णुपुर, पुरुलिया, कांथी, तामलुक, मेदिनीपुर, घाटल और झारग्राम शामिल हैं।

फोटो: सोशल मी़डिया
फोटो: सोशल मी़डिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में शनिवार को लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए मतदान होगा। इस चरण में पश्चिम बंगाल में आठ लोकसभा सीटों के लिए 79 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। जिन आठ लोकसभा सीटों पर शनिवार को वोटिंग होगी उनमें बांकुड़ा, बिष्णुपुर, पुरुलिया, कांथी, तामलुक, मेदिनीपुर, घाटल और झारग्राम शामिल हैं।

इस चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा उनमें कलकत्ता हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश और तामलुक से बीजेपी उम्मीदवार अभिजीत गंगोपाध्याय, घाटल से दो सेलिब्रिटी उम्मीदवार तृणमूल कांग्रेस के दीपक अधिकारी उर्फ ​​देव और बीजेपी के हिरण चटर्जी शामिल हैं।

इनके अलावा प्रमुख प्रत्याशियों में मेदिनीपुर से टीएमसी की उम्मीदवार जून मालिया और बीजेपी की ओर से उनकी प्रतिद्वंद्वी फैशन डिजाइनर से नेता बनी अग्निमित्रा पॉल शामिल हैं।

79 उम्मीदवारों में सबसे ज्यादा बांकुड़ा और झाड़ग्राम से 13-13, इसके बाद पुरुलिया से 12, मेदिनीपुर, कांथी और तामलुक से 9-9 तथा घाटाल और विष्णुपुर से 7-7 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी के उम्मीदवार पांच निर्वाचन क्षेत्र बांकुरा, विष्णुपुर, पुरुलिया, मेदिनीपुर और झारग्राम से चुने गए थे। जबकि तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवारों ने कांथी, तामलुक और घाटाल लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की थी।

 इस चुनाव में बीजेपी को विश्वास है कि पार्टी पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी के परिवार के गढ़ कांथी और तामलुक को टीएमसी से छीन लेगी। साथ ही 2019 में जीती गईं तीनों सीटों पर जीत बरकरार रखेगी।

 रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिम बंगाल में छठे चरण के लिए सीएपीएफ की कुल 1,020 कंपनियां तैनात होंगी। इनमें से 919 को मतदान केंद्रों पर तैनात किया जाएगा।

 शेष 101 कंपनियों में से अधिकांश को त्वरित प्रतिक्रिया टीमों के हिस्से के रूप में तैनात किया जाएगा और एक छोटा हिस्सा रिजर्व में रखा जाएगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia