लोकसभा चुनाव: महाराष्ट्र में पहले चरण में नागपुर समेत इन सीटों पर होगा कड़ा मुकाबला, इन दिग्गजों की दांव साख पर

महाराष्ट्र में पहले चरण में पूर्वी विदर्भ क्षेत्र की नागपुर, गढ़चिरौली-चिमूर (एसटी), भंडारा-गोंदिया, चंद्रपुर और रामटेक (एससी) सहित कुल पांच सीटों पर मतदान होना है। महाराष्ट्र में पहले चरण में चार सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए आज चुनाव प्रचार-प्रसार का शोर थम गया। पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। जिन प्रमुख राज्यों में मतदान होगा, उनमें बिहार, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल भी शामिल हैं। बात करें महाराष्ट्र की तो महाराष्ट्र में पहले चरण में पूर्वी विदर्भ क्षेत्र की नागपुर, गढ़चिरौली-चिमूर (एसटी), भंडारा-गोंदिया, चंद्रपुर और रामटेक (एससी) सहित कुल पांच सीटों पर मतदान होना है। महाराष्ट्र में पहले चरण में चार सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है।

नागपुर:

नागपुर महाराष्ट्र की सबसे महत्वपूर्ण लोकसभा सीटों में से एक है। नागपुर से बीजेपी के दिग्गज नेता और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी तीसरी बार बीजेपी अपनी किस्मत अजमाने के लिए उतरे हैं। नितिन गडकरी तीसरी बार जीतने के लिए जमकर पसीना बहा रहे हैं। वहीं कांग्रेस ने उनके मुकाबले नागपुर के ही अपने एक विधायक विकास ठाकरे को टिकट दिया है। 

रामटेक:

रामटेक की सीट शिवसेना (शिंदे गुट) के हिस्से में गई है। इस सीट से राजू पारवे को टिकट दिया है। वहीं अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित इस सीट से कांग्रेस ने श्यामराव बर्वे को टिकट दिया है। इस सीट पर भी कांटे का मुकाबला है।


चंद्रपुर:

2019 में कांग्रेस ने चंद्रपुर से तीन बार के बीजेपी सांसद हंसराज अहीर को हराया था। यह क्षेत्र ओबीसी बहुल है, जहां कुनबी जाति की संख्या अधिक है। कांग्रेस उम्मीदवार प्रतिभा धानोरकर इसी जाति से हैं। बीजेपी ने इस बार सुधीर मुनगंटीवार पर दांव खेला है। चंद्रपुर में दो विधायकों प्रतिभा और सुधीर भाऊ के बीच ही सीधी टक्कर है। चंद्रपुर को काले सोने का शहर कहा जाता है, जहां 30 से अधिक कोयला खदाने हैं। ताडोबा टाइगर रिजर्व, सीमेंट कारखाना और देश में सर्वाधिक 2340 मेगावॉट क्षमता वाला सबसे बड़ा विद्युत स्टेशन भी है, जो राज्य की 40 फीसदी बिजली जरूरतों को पूरा करता है। 

गढ़चिरौली-चिमूर

गढ़चिरौली-चिमूर सीट का बड़ा हिस्सा माओवादी नक्सलवाद से प्रभावित रहा है। इस सीट पर बीजेपी से अशोक नेते को उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं कांग्रेस ने इस बार डा. नामदेव किरसान को उम्मीदवार बनाया है। इस निर्वाचन क्षेत्र में 16,12,930 मतदाता हैं, जिनमें 8,11,836 पुरुष, 8,010,82 महिलाएं और 12 ट्रांसजेंडर शामिल हैं। पूरे गढ़चिरौली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है।

भंडारा-गोंदिया:

भंडारा-गोंदिया में बीजेपी के वर्तमान सांसद सुनील मेंढ़े और कांग्रेस के नए प्रत्याशी प्रशांत पडोले की लड़ाई है। भंडारा-गोंदिया महाराष्ट्र के 48 लोकसभा क्षेत्रों में से एक है। इसके तीन विधानसभा क्षेत्र भंडारा जिले में हैं, जबकि अन्य तीन गोंदिया जिले में हैं। इसके छह विधानसभा क्षेत्र हैं: तुमसर (एनसीपी), भंडारा (स्वतंत्र), साकोली (कांग्रेस), अर्जुनी-मोरगांव (एनसीपी), तिरोरा (बीजेपी) और गोंदिया (बीजेपी)।  2019 में, बीजेपी सांसद सुनील बाबूराव मेंढे को 6.50 लाख से अधिक वोट मिले थे, जबकि मुख्य प्रतिद्वंद्वी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नाना पंचबुधे को 4.52 लाख वोट मिले थे। वोट शेयर के मामले में बीजेपी 52% से अधिक वोटों के साथ शीर्ष पर उभरी थी, जबकि एनसीपी लगभग 36% वोट हासिल कर सकी। 

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia