लोकसभा चुनाव: महाराष्ट्र में दूसरे चरण में नांदेड़ समेत इन सीटों पर कड़ा मुकाबला, इन दिग्गजों की साख दांव पर

पश्चिमी विदर्भ में बुलढाणा, अकोला, अमरावती, वर्धा, यवतमाल-वाशिम, मराठवाड़ा में हिंगोली, नांदेड़ और परभणी में 26 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होंगे।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

महाराष्ट्र में दूसरे चरण के चुनाव के लिए 26 अप्रैल को राज्य की 8 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इन 8 सीटों पर 204 उम्मीदवार चुनाव मैदान में ताल ठोक रहे हैं। पश्चिमी विदर्भ में बुलढाणा, अकोला, अमरावती, वर्धा, यवतमाल-वाशिम, मराठवाड़ा में हिंगोली, नांदेड़ और परभणी में 26 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होंगे।

इस बार चुनाव में शिवसेना में दो फाड़ हो चुकी है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे गुट की शिवसेना और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी। दोनों पार्टियों में बुलढाणा, यवतमाल-वाशिम और हिंगोली सीटों पर मुकाबला है।

बुलढाणा:

बुलढाणा में एकनाथ शिंदे गुट का प्रतिनिधित्व करने वाले मौजूदा सांसद प्रतापराव जाधव को UBT सेना के नरेंद्र खेडेकर, पूर्व जिला परिषद प्रमुख और उद्धव के करीबी से चुनौती मिलेगी।

अकोला:

अकोला सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है। बीजेपी ने अनूप धोत्रे और कांग्रेस ने अभय पाटिल को मैदान में उतारा है। तो वहीं वंचित बहुजन अघाड़ी प्रमुख प्रकाश अंबेडकर की नजर मुस्लिम वोटों पर है।

अमरावती:

अमरावती में बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुकाबला देखने को मिल रहा है। अमरावती सीट पर कांग्रेस ने अंबेडकरवादी सामाजिक कार्यकर्ता बलवंत वानखेड़े को उम्मीदवार बनाया है। वहीं मौजूदा सांसद नवनीत कौर राणा को बीजेपी ने टिकट दिया है। इसके पहले वो निर्दलीय इस सीट से चुनाव जीत चुकी हैं। अब वो बीजेपी में शामिल हो गईं हैं।


वर्धा:

वर्धा सीट पर बीजेपी के मौजूदा सांसद रामदास तड़स अपनी हैट्रिक जीत पूरी करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। लेकिन कांग्रेस से एनसीपी शरद पवार खेमे में लाए गए तीन बार के विधायक अमर काले का मुकाबला बीजेपी के ताड़स से है। मुकाबाला दिलचस्प दिखाई देने वाला है।

 यवतमाल-वाशिम:

बंजारा और कुनबी समुदायों के प्रभुत्व वाली यवतमाल सीट पर NDA ने राजश्री पाटिल और इंडिया गठबंधन ने संजय देशमुख को मैदान में उतारा है। मुकाबला मराठा संजय देशमुख के खिलाफ ध्रुवीकरण कर रहे ओबीसी के कुनबी उम्मीदवार के बीच होने की उम्मीद है।

 हिंगोली:

 हिंगोली लोकसभा सीट क्षेत्र में त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा। यहां शिंदे गुट के बाबूराव कदम को हालीकर, शिवसेना (यूबीटी) के पूर्व विधायक नागेश आष्टीकर और वंचित बहुजन अघाड़ी (वीबीए) के डॉ. बीडी चव्हाण के बीच लड़ाई है।

 नांदेड़:

 नांदेड़ का लोकसभा क्षेत्र परंपरागत रूप से कांग्रेस का गढ़ माना जाता है। इस बार बीजेपी ने सांसद प्रताप पाटिल चिखलिकर को उम्मीदवार बनाया है। वहीं इंडिया ब्लॉक के वसंत चव्हाण मैदान में है। अंबेडकर के नेतृत्व वाली वंचित बहुजन अघाड़ी (वीबीए) ने इस बार अविनाश भोसिकर को मैदान में उतार दिया है।

 परभणी:

परभणी से एनसीपी (अजीत पवार गुट) ने महादेव जानकर को उम्मीदवार बनाया है। महादेव जानकर राष्ट्रीय समाज पार्टी से लोकसभा प्रत्याशी हैं, जो एनडीए और एनसीपी अजित पवार गुट के साथ है। वहीं उनके खिलाफ चुनाव के मैदान में संजय जाधव है, जो शिवसेना (उद्वध ठाकरे गुट) से है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia