लोकसभा चुनावः दूसरे चरण में राजस्थान में BJP की अग्निपरीक्षा, ओम बिरला से गजेंद्र शेखावत तक की साख दांव पर

दूसरे चरण में राजस्थान की टोंक सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर-जैसलमेर, जालौर-सीकर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां लोकसभा सीट पर मतदान है। इस चरण में कई अहम सीट हैं जिन पर सभी की नजरें टिकी हुई हैं।

दूसरे चरण में राजस्थान में BJP की अग्निपरीक्षा, ओम बिरला से गजेंद्र शेखावत तक की साख दांव पर
दूसरे चरण में राजस्थान में BJP की अग्निपरीक्षा, ओम बिरला से गजेंद्र शेखावत तक की साख दांव पर
user

नवजीवन डेस्क

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को राजस्थान की भी बची हुई 13 सीटों पर मतदान होने वाला है। राजस्थान में इस चरण में भी कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा और कांटे का मुकाबला है। इस चरण को बीजेपी के लिए अग्निपरीक्षा माना जा रहा है, क्योंकि इसमें बीजेपी के ओम बिरला से लेकर गजेंद्र सिंह शेखावत तक कई दिग्गजों की सियासी प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है।

इन 13 सीटों पर कल मतदान

दूसरे चरण में राजस्थान में टोंक सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर-जैसलमेर, जालौर-सीकर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां समेत कुल 13 लोकसभा सीटों पर मतदान है। इस चरण में कई अहम सीट हैं जिन पर सभी की नजरें टिकी हुई हैं। दूसरे चरण में सभी सीटों पर वैसे तो कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है, लेकिन एक सीट है जिस पर त्रिकोणीय मुकाबला है। वह सीट है बाड़मेर-जैसलमेर जहां पर बीजेपी और कांग्रेस को निर्दलीय उम्मीदवार रवींद्र भाटी टक्कर दे रहे हैं।

जोधपुर में गजेंद्र शेखावत की साख दांव पर

राजस्थान के इन 13 सीटों पर 5 सीटें ऐसी हैं जिन पर कांटे की टक्कर है। इन 5 सीटों पर सभी की निगाहें टिकी हैं। क्योंकि दोनों ओर से उम्मीदवार काफी मजबूत हैं और चुनाव भी पूरी ताकत से लड़ रहे हैं। इसमें सबसे अहम जोधपुर लोकसभा सीट है, जिस पर बीजेपी की ओर से गजेंद्र सिंह शेखावत है और कांग्रेस की ओर से करण सिंह उजियारड़ा मैदान में हैं। दोनों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। यहां अप्रत्याशित परिणाम भी सामने आ सकते हैं।

कोटा-बूंदी में ओम बिरला को कड़ी टक्कर

दूसरी सीट कोटा-बूंदी लोकसभा सीट है, जिस पर लोकसभा स्पीकर रहे बीजेपी के ओम बिरला और कांग्रेस के प्रहलाद गुंजल के बीच कड़ी टक्कर है। यहां बिरला के साथ ही बीजेपी की भी प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। अगर बिरला यहां से जीतते हैं तो यह उनकी तीसरी जीत होगी। देश भर में कोचिंग हब के नाम से चर्चित कोटा का देश के साथ ही राजस्थान के सियासी गलियारे में खासा महत्व है।


जालोर-सिरोही से वैभव गहलोत मैदान में

इसके अलावा जालोर-सिरोही सीट भी काफी चर्चा में है क्योंकि यहां से कांग्रेस से पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत मैदान में हैं। वहीं बीजेपी की ओर से लुंबाराम चौधरी उन्हें टक्कर दे रहे हैं। इसके बाद बांसवाड़ा-डूंगरपुर सीट भी चर्च में हैं जहां बीजेपी के महेंद्रजीत सिंह मालवीय को बीएपी राजकुमार रोत टक्कर दे रहे हैं, जिन्हें कांग्रेस का समर्थन प्राप्त है।

बारमेड़-जैसलमेर में त्रिकोणीय मुकाबला

वहीं इस चरण में सबसे चर्चित सीट बारमेड़-जैसलमेर है जहां त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है। यहां निर्दलीय उम्मीदवार और विधायक रविंद्र सिंह भाटी खासा चर्चा में हैं, जिन्होंने केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता कैलाश चौधरी की नींद उड़ा रखी है। यहां से कांग्रेस से उमेदाराम बेनीवाल मैदान में हैं, जो चौधरी और भाटी दोनों को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। अब देखना होगा कि इन 13 सीटों पर 26 अप्रैल को जनता वोट के रूप में अपना आशीर्वाद किसे देती है।

झालावाड़-बारां से दुष्यंत सिंह फिर मैदान में

इसके अलावा इस चरण में झालावाड़-बारां सीट पर भी चुनाव है, जहां से बीजेपी से वसुंधरा राजे सिंधिया के बेटे दुष्यंत सिंह फिर से मैदान में हैं। यहां उन्हें कांग्रेस के उर्मिला जैन भाया से टक्कर मिल रही है। इसके अलावा इस चरण में टोंक सवाई माधोपुर सीट पर बीजेपी के सुखबीर सिंह जौनपुरिया और कांग्रेस के हरीश चंद मीणा के बीच मुकाबला है। इसी चरह अजमेर में बीजेपी के भागीरथ चौधरी और कांग्रेस के रामचंद्र चौधरी, तो पाली में बीजेपी के पीपी चौधरी और कांग्रेस की संगीला बेनीवाल के बीच कांटे की टक्कर है।

चित्तौड़गढ़ के रण में घिरे बीजेपी के सीपी जोशी

इसी तरह उदयपुर सीट पर बीजेपी के मन्नालाल रावत और कांग्रेस के ताराचंद मीणा के बीच तो चित्तौड़गढ़ में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी और कांग्रेस के अनिल चोपड़ा के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। वहीं राजसमंद में बीजेपी की महिमा विशेश्वर सिंह और कांग्रेस के सुदर्शन रावत तो भीलवाड़ा में बीजेपी के दामोदर अग्रवाल और कांग्रेस के दामोदर गुर्जर के बीच सीधी लड़ाई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia