लोकसभा चुनाव: यूपी के फर्रुखाबाद में सात बार फर्जी मतदान करने वाला नाबालिग हिरासत में, अब दोबारा होगा मतदान

प्राथमिकी के अनुसार 13 मई को अलीगंज (एटा) विधानसभा सीट के अंतर्गत थाना नयागांव के ग्राम खिरिया पमारान के बूथ संख्या 343 पर प्रधान अनिल ठाकुर के पुत्र ने लगभग सात से आठ बार फर्जी मतदान किया

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

यूपी के फर्रुखाबाद संसदीय क्षेत्र में आने वाले एटा जिले के एक मतदान केंद्र पर एक 17 वर्षीय किशोर को कथित रूप से बीजेपी के प्रत्याशी के पक्ष में सात बार फर्जी मतदान करने के आरोप में हिरासत में लिया गया है।

संबंधित मतदान केंद्र के मतदान दल के सभी सदस्यों को निलंबित करने और संबंधित मतदान केंद्र पर पुनर्मतदान के निर्देश दिये गए हैं।

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने इस वीडियो को ‘एक्स’ पर साझा किया और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी उनके संबंधित बयान को साझा करते हुए कहा ''अपनी हार सामने देखकर बीजेपी जनादेश को झुठलाने के लिए सरकारी तंत्र पर दबाव बनाकर लोकतंत्र को लूटना चाहती है।''

उप्र के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने एक बयान जारी कर कहा कि संबंधित मतदान दल के सभी सदस्यों को निलंबित करने और अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू करने के निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि संबंधित मतदान केंद्र में पुनर्मतदान की सिफारिश निर्वाचन आयोग से की गई है।

रिणवा ने कहा कि उप्र के शेष चरणों में सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदाताओं की पहचान की प्रक्रिया का कठोरता से पालन करने के लिए सख्त निर्देश जारी किए गए हैं। रिणवा ने बताया कि आरोपी को पुलिस ने पकड़ लिया है और उसके खिलाफ संबंधित धाराओं में प्राथमिकी दर्ज की गयी है!

इस संबंध में किशोर का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद पुलिस ने उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की और उसे हिरासत में ले लिया। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

प्राथमिकी के अनुसार 13 मई को अलीगंज (एटा) विधानसभा सीट के अंतर्गत थाना नयागांव के ग्राम खिरिया पमारान के बूथ संख्या 343 पर प्रधान अनिल ठाकुर के पुत्र ने लगभग सात से आठ बार फर्जी मतदान किया और उसका बकायदा वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर खुद पोस्ट भी किया।

नयागांव थाने के प्रभारी रितेश ठाकुर ने सोमवार को बताया कि नाबालिग की शिनाख्त करने के बाद उसे हिरासत में लेकर आगे की कानूनी कार्रवाई की जा रही है!

फर्रुखाबाद संसदीय क्षेत्र में इस जिले की कायमगंज, अमृतपुर, फर्रुखाबाद और भोजपुर विधानसभा सीटें आती हैं जबकि एटा जिले की अलीगंज विधानसभा सीट भी इसी लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है।


समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने रविवार को सोशल मीडिया मंच 'एक्‍स' पर एक वीडियो साझा करते हुए अपने संदेश में कहा था कि ''अगर चुनाव आयोग को लगे कि ये गलत हुआ है तो वह कुछ कार्रवाई जरूर करे, नहीं तो---- बीजेपी की बूथ कमेटी, दरअसल लूट कमेटी है।''

यादव के साझा किये गये वीडियो में एक किशोर बीजेपी उम्मीदवार के पक्ष में बार-बार वोट डालकर अंगुलियों से उसे बता रहा है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अखिलेश यादव के इस संदेश को अपने 'एक्‍स' खाते पर साझा करते हुए कहा कि ''अपनी हार सामने देखकर बीजेपी जनादेश को झुठलाने के लिए सरकारी तंत्र पर दबाव बनाकर लोकतंत्र को लूटना चाहती है।''

इसी संदेश में गांधी ने कहा '' कांग्रेस चुनावी ड्यूटी कर रहे सभी अधिकारियों से यह अपेक्षा करती है कि वो सत्‍ता के दबाव के सामने अपनी संवैधानिक जिम्मेदारी न भूलें।''

नेताओं की तीखी प्रतिक्रिया के बाद अधिकारियों ने इस मामले में एटा जिले के नयागांव थाना क्षेत्र में संबंधित धाराओं में आरोपी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी है।

फर्रुखाबाद संसदीय क्षेत्र के सपा प्रत्याशी डा. नवल किशोर शाक्य ने भी जिला निर्वाचन अधिकारी से शिकायत की। इस सीट पर बीजेपी ने मुकेश राजपूत को मैदान में उतारा है।

जिलाधिकारी डा. वीके सिंह ने बताया कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव के पोस्‍ट का गंभीरता से संज्ञान लेते हुए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर ने जनपद एटा के थाना नयागांव में आरोपी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 171 एफ (चुनाव में फर्जी मतदान), 419 (प्रतिरूपण कर धोखाधड़ी करना) तथा लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 128, 132 और 136 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है।

एटा के एक अधिकारी ने बताया कि आरोपी किशोर की शिनाख्त करने के बाद उसे पुलिस हिरासत में ले लिया गया है और विधिक कार्रवाई की जा रही है!

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia