लोकसभा चुनाव: 21 राज्यों की 102 सीटों पर मतदान, खड़गे, राहुल गांधी ने '5 न्याय' का हवाला देकर मतदान की अपील की

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरड़े और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान शुरू होने के साथ ही पार्टी के 'पांच न्याय' का हवाला देते हुए लोगों से मतदान की अपील की।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

लोकसभा चुनाव के पहले चरण का आज मतदान हो रहा है। पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इनमें यूपी, बिहार, बंगाल समेत कई राज्य शामिल हैं। 1600 से ज्यादा प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। 9 केंद्रीय मंत्रियों, दो पूर्व मुख्यमंत्री और एक पूर्व राज्यपाल की किस्मत भी दांव पर है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरड़े और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान शुरू होने के साथ ही पार्टी के 'पांच न्याय' का हवाला देते हुए लोगों से मतदान की अपील की। राहुल गांधी ने लोगों का आह्वान किया कि वे नफरत को हराकर देश के हर कोने में 'मोहब्बत की दुकान' खोल दें।

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने 'एक्स' पर पोस्ट किया, ‘‘हमारे संविधान और लोकतंत्र की रक्षा की लड़ाई आज से शुरू हो रही है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान करने वाले 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मेरे प्रिय निवासियों, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप अपना वोट सावधानी से डालें।’’

उन्होंने कहा, ‘‘एक ऐसा भविष्य जहां न्याय आपका इंतजार कर रहा है। आर्थिक सशक्तीकरण और समान अवसरों का एक नया युग आपका स्वागत कर रहा है। मुझे यकीन है कि आप पिछले 10 वर्षों की रिकॉर्ड बेरोजगारी की निरंतरता के बजाय, 'युवा न्याय' के माध्यम से 'नौकरी क्रांति' के लिए मतदान करेंगे।’’


उन्होंने यह भी कहा, ‘‘मुझे यकीन है कि आप 'नारी न्याय' की गारंटी के लिए मतदान करेंगे, जो महिलाओं की वित्तीय स्वतंत्रता के लिए ठोस कदम उठाती है। मुझे यकीन है कि हमारे किसान कृषि आय दोगुनी करने के जुमलों से धोखा खाने के बजाय एमएसपी की कानूनी गारंटी के लिए 'किसान न्याय' के लिए मतदान करेंगे।"

खड़गे का कहना था, ‘‘मुझे यकीन है कि इस राष्ट्र का निर्माण करने वाले करोड़ों मेहनती हाथ श्रमिक न्याय के एजेंडे के लिए मतदान करेंगे, न कि उस युग की निरंतरता के लिए जिसने उनकी मजदूरी कम कर दी है और उन्हें महामारी के दौरान राजमार्गों पर कई किलोमीटर पैदल चलने के लिए छोड़ दिया है।"

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘मुझे यकीन है कि दलित, आदिवासी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस और अल्पसंख्यक समुदायों से संबंधित हमारे लोग उस युग में 'हिस्सेदारी न्याय' को चुनेंगे जिसमें विभाजनकारी राजनीति और उनके खिलाफ लगातार बढ़ती हिंसा के माध्यम से उनके साथ भेदभाव किया जाता है।’’

उन्होंने मतदाताओं से आह्वान किया, ‘‘जब आप ईवीएम पर बटन दबाते हैं, तो एक सेकेंड के लिए रुकें और सोचें - क्या आप चाहते हैं कि हमारी संस्थाएं तानाशाही के माध्यम से नष्ट हो जाएं, या आप लोकतंत्र की रक्षा करना चाहते हैं? अब आप भारत के भाग्य के निर्णायक हैं।’’


खड़गे ने कहा, ‘‘मैं पहली बार मतदान करने वाले सभी मतदाताओं का हार्दिक स्वागत करता हूं। कृपया बाहर आएं और बड़ी संख्या में मतदान करें। जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया।’’

कांग्रेस का चुनाव घोषणा पत्र मुख्य रूप से पांच 'न्याय'- युवा न्याय, नारी न्याय, श्रमिक न्याय, किसान न्याय और हिस्सेदारी न्याय पर आधारित है।

राहुल गांधी ने कांग्रेस की प्रमुख गारंटी का उल्लेख करते हुए कहा, ‘‘आज पहले चरण का मतदान है। याद रहे, आपका एक-एक वोट भारत के लोकतंत्र और आने वाली पीढ़ियों का भविष्य तय करने जा रहा है। इसलिए बाहर निकलिए और पिछले 10 साल में देश की आत्मा को दिए गए ज़ख्मों पर अपने ‘वोट का मरहम’ लगाकर लोकतंत्र को मज़बूत कीजिए।’’

उन्होंने कहा, ‘‘नफरत को हरा कर खोल दीजिए हर कोने में ‘मोहब्बत की दुकान’।’’

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी मतदाताओं से मतदान की अपील की है। उन्होंने खासतौर से युवा और पहली बार मतदान कर रहे मतदाताओं से बड़ी संख्या में वोट करने का आह्वान किया है।

प्रधानमंत्री ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, "आज 2024 का लोकसभा चुनाव शुरू हो गया। 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में 102 सीटों पर मतदान के बीच मैं इन सीटों पर मतदान करने वाले सभी लोगों से रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का अनुरोध करता हूं।"

पीएम मोदी ने कहा, "मैं खासतौर से युवा और पहली बार मतदान कर रहे मतदाताओं से बड़ी संख्या में वोट करने का आह्वान करता हूं। आखिरकार, प्रत्येक वोट मायने रखता है और हर आवाज मायने रखती है।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia