लोकसभा चुनाव: दूसरे चरण में बंगाल की 3, असम की 5, जम्मू-कश्मीर की 1 सीट पर कल मतदान, पढ़ें इन सीटों का पूरा लेखा-जोखा

दूसरे चरण में जिन 13 राज्यों में वोट डाले जानें हैं, उनमें पश्चिम बंगाल, असम और जम्मू-कश्मीर भी शामिल हैं। पश्चिम बंगाल की तीन, असम की पांच सीटों और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर मतदान होगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए शुक्रवार (26 अप्रैल) को वोट डाले जाएंगे। 13 राज्यों की 89 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी। दूसरे चरण में जिन 13 राज्यों में वोट डाले जानें हैं, उनमें पश्चिम बंगाल, असम और जम्मू-कश्मीर भी शामिल हैं। पश्चिम बंगाल की तीन, असम की पांच सीटों और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर मतदान होगा। इन सीटों पर भी वोटों की गिनती 4 जून को ही होगी।

बंगाल की तीन सीटों का लेखा-जोखा

पश्चिम बंगाल की जिन तीन सीटों पर 26 अप्रैल को वोटिंग है, उनमें दार्जिलिंग, बालुरघाट और रायगंज शामिल हैं। दार्जिलिंग  में मतदान केंद्र की संख्या 1999 है। कुल 17,65,744 मतदाता हैं। इनमें पुरुष मतदाता 8,84,335 हैं और महिला मतदाता 8,81,368 हैं। बालुरघाट में मतदान केंद्रों की संख्या 1569 है। यहां कुल मतदाता 15,61,966 हैं। पुरुष मतदाता 7,98,217 हैं और महिला मतदाता 7,63,668 हैं। वहीं, रायगंज में मतदान केंद्र की संख्या 1730 है। कुल मतदाता 17,90,245 हैं। पुरुष मतदाता 9,24,837 हैं और महिला मतदाता 8,65,320 हैं।

दूसरे चरण में पश्चिम बंगाल की तीन सीटों में से सबसे ज्यादा प्रत्याशी रायगंज से चुनाव लड़ रहे हैं। यहां 20 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है। इनमें 10 निर्दलीय है। दार्जिलिंग सीट पर 14 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है। इनमें 5 निर्दलीय है। बालूरघाट सीट से 13 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है। इनमें 4 निर्दलीय हैं।


पिछले चुनाव में दूसरे चरण में किसे कितनी सीटें मिली थीं?

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने दूसरे चरण के मतदान वाली 89 सीटों में से 51 पर जीत दर्ज की थी। एनडीए के सहयोगियों को 8 सीटों पर जीत मिली थी। वहीं, कांग्रेस के 21 प्रत्याशी जीतकर सांसद पहुंचे थे। इसके अलावा बची हुई सीटें सीपीएम, बीएसपी और अन्य के खाते में गई थीं। 2019 के लोकसभा चुनाव में असम की तीन सीटों पर बीजेपी और दो पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी।

दूसरे चरण में कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

असम:

दूसरे चरण के मतदान में कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर है। असम की करीमगंज सीट से कृपानाथ मल्लाह चुनाव मैदान में हैं। 51 साल के मल्लाह बीजेपी के मौजूदा सांसद भी हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने यहां से जीत हासिल की थी। उन्हें दूसरी बार बीजेपी ने इस सीट से उम्मीदवार बनाया है। वहीं कांग्रेस ने यहां से हाफिज रशीद अहमद चौधरी को उम्मीदवार बनाया है। 71 साल के हाफिज रशीद अहमद चौधरी पेशे से वकील हैं।

परिमल शुक्लाबैद्य सिलचर बीजेपी के उम्मीदवार हैं। फिलहाल वह असम विधानसभा के सदस्य हैं। वहीं, इस सीट से सूर्या कांत सरकार कांग्रेस के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं। परिमल शुक्लाबैद्य कांग्रेस पार्टी से टीएमसी में गए थे, फिर उन्होंने कांग्रेस में वापसी की। 2019 के लोकसभा चुनाव में सिलचर से बीजेपी राजदीप रॉय ने जीत हासिल की थी।

असम की मंगलदोल सीट से 51 साल के दिलीप सैकिया बीजेपी की टिकट पर चुनाव मैदान में ताल ठोक रहे हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में भी दिलीप सैकिया ने बीजेपी की टिकट पर जीत हासिल की थी। बीजेपी ने दूसरी बार उन्हें यहां से उम्मीदवार बनाया है। इस सीट से कांग्रेस ने माधब राजबंशी को चुनाव मैदान में उतारा है। 70 साल के राजबंशी पूर्व लोकसभा सांसद रहे हैं।

असम की नाओगॉन्ग सीट से बीजेपी ने इस बार सुरेश बोरा को अपना उम्मीदवार बनाया है। 52 साल के सुरेश बोरा 2023 में कांग्रेस से बीजेपी में आए। वहीं, प्रद्युत बोरदोलोई कांग्रेस की टिकट पर चुनाव मैदान में हैं। 65 साल के प्रद्युत बोरदोलोई असम सरकार में मंत्री और पूर्व विधायक रहे हैं। वह मौजूदा सांसद भी हैं।

असम की दिफू लोकसभा सीट से अमरसिंग टिसो बीजेपी के उम्मीदवार हैं। जॉय राम एंगलेंग को कांग्रेस पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है।


पश्चिम बंगाल:

पश्चिम बंगल की जिन तीन सीटों पर दूसरे चरण में मतदान होना है। उनमें दार्जिलिंग, रायगंज और बालुरघाट शामिल हैं। यहां से गोपााल लामा टीएमसी के उम्मीदवार हैं। लामा रिटायर्ड ब्यूरोक्रेट हैं, जिन्हें टीएमसी ने इस बार लोकसभा का प्रत्याशी बनाया है। 38 साल के राजू बिष्ट को बीजेपी ने यहां से अपना उम्मीवर बनाया है। राजू बिष्ट यहां के मौजूदा सांसद भी हैं। डॉ. मुनीश तमांग कांग्रेस की टिकट पर चुनाव मैदान में हैं। वह एनएफएन केनेशनल प्रेसिडेंट और प्रोफेसर रहें हैं।

बंगाल की रायगंज सीट से कृष्णा कल्याणी टीएमसी के उम्मीदवार हैं। वह पेशे से उद्दोगपति हैं। 2021 में वह विधायक बने थे। इस बार टीएमसी ने उन्हें लोकसभा उम्मीदवार बनाया है। यहां से कार्तिक पॉल बीजेपी के प्रत्याशी हैं। पहले वह तृणमूल और इसके बाद कांग्रेस में रहे। साल 2020 में उन्होंने बीजेपी ज्वाइन की थी। 2019 के लोकसभा चुनाव में यहां से देवश्री चौधरी ने जीत हासिल की थी।

वहीं, बालुरघाट बीजेपी ने सुकांता मजूमदार के अपना उम्मीदवार बनाया है। वह यहां से बीजेपी के मौजूदा सांसद हैं और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष भी हैं। 72 साल के बिप्लब मित्रा को टीएमसी ने यहां से अपना प्रत्याशी बनाया है। बिप्लब मित्रा पश्चिम बंगाल के उपभोक्ता मामलों के मंत्री रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर:

बात करें जम्मू-कश्मीर के जम्मू की तो यहां से जुगल किशोर शर्मा बीजेपी की टिकट पर चुनाव मैदान में हैं। वह बीजेपी के मौजूदा सांसद भी हैं। उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की थी। वह लगातार दो बार से सांसद हैं। तीसरी बार बीजेपी ने उन्हें चुनाव मैदान में उतारा है। वहीं, रमन भल्ला कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं। वह, जम्मू-कश्मीर कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष हैं। पार्टी ने इस बार लोकसभा का टिकट दिया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia