लोकसभा चुनाव: बंगाल की 8, ओडिशा की 4 सीटों पर चौथे चरण में कल मतदान, शत्रुघ्न सिन्हा समेत इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर

चौथे चरण में कई दिग्गज उम्मीवारों की किस्मत दांव पर है। इनके भाग्य का फैसला मतदाता करेंगे। पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर से तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख नेता महुआ मोइत्रा चुनाव मैदान में हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान 13 मई को होगा। चौथे चरण में 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 सीटों पर मतदान होना है। इनमें पश्चिम बंगाल की 42 में से 8 सीटों और ओडिशा की 21 में से 4 सीटों पर भी मतदान होना है।

पश्चिम बंगाल की जिन 8 सीटों पर मतदान होना है उनमें, बहरामपुर, कृष्णानगर, राणाघाट, बर्धमान पुरबा, बर्धमान-दुर्गापुर, आसनसोल, बोलपुर और बीरभूम सीट शामिल है। वहीं, ओडिशा की जिन 4 सीटों पर मतदान होना है उनमें कालाहांडी, नबरंगपुर, बरहामपुर और कोरापुट सीट शामिल है।

चौथे चरण में कई दिग्गज उम्मीवारों की किस्मत दांव पर है। इनके भाग्य का फैसला मतदाता करेंगे। पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर से तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख नेता महुआ मोइत्रा चुनाव मैदान में हैं। उनका मुकाबला बीजेपी उम्मीदवार अमृता रॉय से है, जो कृष्णानगर राजपरिवार से हैं। इस सीट पर साल 2019 के चुनाव में महुआ ने बीजेपी के कल्याण चौबे को 63,218 वोटों से हराया था। वहीं, साल 2014 में टीएमसी के तापस पाल ने सीपीएम प्रत्याशी के शांतनु झा को हराया था।

वहीं, पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट से मौजूदा बीजेपी सांसद एसएस अहलूवालिया को आसनसोल से पार्टी का उम्मीदवार बनाया गया है। अहलूवालिया को पवन सिंह की जगह टिकट मिला है। इस सीट पर टीएमसी ने अभिनेता से नेता बने शत्रुघ्न सिन्हा को अपना उम्मीदवार बनाया है, जो इस सीट से मौजूदा सांसद हैं।


पश्चिम बंगाल की बहरामपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस के बड़े नेता अधीर रंजन चौधरी चुनाव मैदान में हैं। टीएमसी ने पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान को यहां से अपना उम्मीदवार बनाया है। बीजेपी के टिकट पर निर्मल कुमार साहा यहां से चुनाव मैदान में हैं। इस सीट पर 1999 से अब तक कांग्रेस के अधीर चौधरी ने लगातार चार बार जीत हासिल कर चुके हैं।

पश्चिम बंगाल के बर्धमान से पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद टीएमसी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। उनके खिलाफ बीजेपी ने दिलीप घोष को अपना उम्मीदवार बनाया है। यह सीट 2008 में संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के पुनर्गठन के बाद 2009 में बनाई गई थी। तब से इसने पिछले तीन चुनाव में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, टीएमसी और बीजेपी प्रतिनिधियों को लोकसभा भेजा है। बीजेपी के एस. एस. अहलूवालिया ने 2019 में करीब 3,000 वोटों से जीत हासिल की थी।

बात करें ओडिशा की तो यहां की कालाहांडी सीट पर बीजेपी ने मालविका देवी को अपना उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस से द्रौपदी माझी चुनाव मैदान में हैं। बीजेडी से लंबोदर नियाल चुनाव लड़ रहे हैं। नबरंगपुर सीट से बीजेपी के बलभद्र माझी और कांग्रेस से भुजबल माझी चुनाव मैदान में हैं। वहीं, बीजेडी ने प्रदीप कुमार माझी को अपना उम्मीदवार बनाया है। कोरापुट सीट से बीजेपी ने कालीराम माझी को प्रत्याशी बनाया है। कांग्रेस ने इस सीट पर सप्तगिरि शंकर उलाका को चुनाव मैदान में उतारा है। वहीं, बीजेडी ने कौशल्या हिकाका को अपना उम्मीदवार बनाया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia