लोकसभा चुनावः दिल्ली की सभी 7 सीट पर कल मतदान, BJP के साथ मोदी-शाह की साख भी दांव पर

बीजेपी ने दिल्ली में आक्रामक प्रचार अभियान चलाया है। पार्टी ने दिल्ली में 2,625 नुक्कड़ सभाओं और 10,048 पदयात्राओं का आयोजन किया है। इसके अलावा पीएम मोदी और अमित शाह समेत बीजेपी के दिग्गज नेताओं ने मिलकर दिल्ली में 131 बड़ी चुनावी सभाएं और रोड शो किए।

दिल्ली की सभी 7 सीट पर कल मतदान, BJP के साथ मोदी-शाह की साख भी दांव पर
दिल्ली की सभी 7 सीट पर कल मतदान, BJP के साथ मोदी-शाह की साख भी दांव पर
user

नवजीवन डेस्क

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के तहत शनिवार को देश के 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 58 लोकसभा सीटों के साथ राजधानी दिल्ली की सभी 7 सीटों पर भी मतदान होना है। देश की राजधानी के चुनावी परिदृश्य की बात करें तो 2019 के लोकसभा चुनाव में 57 प्रतिशत के लगभग वोट के साथ दिल्ली की सभी सातों सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी। उस चुनाव में कांग्रेस को 23 और आम आदमी पार्टी को 18 प्रतिशत के लगभग वोट तो मिले थे, लेकिन, दोनों पार्टियों के खाते में एक भी सीट नहीं आई थी। लेकिन इस बार कांग्रेस और आप में गठबंधन के बाद दिल्ली में बीजेपी की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है।

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और आप दोनों अलग-अलग लड़े थे। लेकिन, इस बार दोनों ही दल मिलकर दिल्ली में लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। 2019 के चुनाव में मिले वोट प्रतिशत के आधार पर देखा जाए तो आप और कांग्रेस का वोट मिलाने के बावजूद बीजेपी इनसे काफी आगे नजर आ रही है। इसके बावजूद पूरे देश में खिलाफ लहर को देखते हुए बीजेपी ने दिल्ली में भी आक्रामक चुनाव प्रचार अभियान चलाया। बीजेपी के अभियान के दौरान दिल्ली में 2,625 नुक्कड़ सभाओं और 10,048 पदयात्राओं के साथ पीएम मोदी, जेपी नड्डा, अमित शाह, राजनाथ सिंह समेत कई अन्य केंद्रीय मंत्रियों और बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने मिलकर दिल्ली में 131 बड़ी चुनावी सभाएं और रोड शो किए।


खुद प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली में दो बड़ी चुनावी रैलियों को संबोधित किया। वहीं, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने तीन सभाएं और रोड शो किए। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिल्ली में एक-एक जनसभा को संबोधित किया। राजनाथ सिंह ने 4, नितिन गडकरी ने 6, पीयूष गोयल ने 3, स्मृति ईरानी ने 2, निर्मला सीतारमण ने 2 , एस. जयशंकर ने 2 और गिरिराज सिंह ने 2 कार्यक्रमों में शिरकत की।

इसके अलावा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने 6, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने 5, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने 2, गोवा के सीएम प्रमोद सांवत ने 3, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 9, राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने 4, राजस्थान के दूसरे उपमुख्यमंत्री प्रेम चंद बैरवा ने 5 और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 11 जनसभाएं, रोड शो या चुनाव से जुड़े कार्यक्रमों के जरिए बीजेपी उम्मीदवारों के समर्थन में जमकर चुनाव प्रचार किया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia