लोकसभा चुनावः बंगाल की चार लोकसभा सीटों पर भी कल वोटिंग, मोहम्मद सलीम समेत कई दिग्गज मैदान में

इस चरण में सबसे हॉट सीट मुर्शिदाबाद बनी हुई है। यहां से दिग्गज वामपंथी नेता और सीपीएम राज्य सचिव मोहम्मद सलीम मैदान में है। उनका मुकाबला टीएमसी के अबू ताहेर खान और बीजेपी के गौरी शंकर घोष से है। यहां तीनों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है।

बंगाल की चार लोकसभा सीटों पर भी कल वोटिंग, मोहम्मद सलीम समेत कई दिग्गज मैदान में
बंगाल की चार लोकसभा सीटों पर भी कल वोटिंग, मोहम्मद सलीम समेत कई दिग्गज मैदान में
user

नवजीवन डेस्क

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 7 मई को पश्चिम बंगाल की चार सीट- मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर और मुर्शिदाबाद में भी मतदान होगा। इन चार सीटों पर विभिन्न राजनीतिक दलों के 57 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इन चार सीटों पर 26,12,395 महिलाओं और 154 ट्रांसजेंडर्स सहित कुल 73,37,651 मतदाता इन उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। निर्वाचन विभाग ने इन सीटों पर मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली है।

बंगाल में तीसरे चरण में चुनाव लड़ रहे 57 उम्मीदवारों में से जंगीपुर में 14, मालदा उत्तर में 15, मालदा दक्षिण में 17 और मुर्शिदाबाद में 11 उम्मीदवार मैदान में हैं। इस चरण में भी मुख्य मुकाबला सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस, मुख्य विपक्षी दल बीजेपी और लेफ्ट-कांग्रेस गठबंधन के बीच है। प्रमुख नामों की बात करें तो इस चरण में सीपीएम के दिग्गज नेता मोहम्मद सलीम, बीजेपी नेता खगेन मुर्मू और टीएमसी नेता और पूर्व आईपीएस प्रसून बनर्जी की साख दांव पर लगी हुई है।

मालदा उत्तर में बीजेपी के सामने चुनौती

मालदा उत्तर में मौजूदा बीजेपी सांसद खगेन मुर्मू का मुकाबला पूर्व आईपीएस अधिकारी और तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार प्रसून बनर्जी से है, जो पुलिस सेवा छोड़ने के तुरंत बाद टीएमसी में शामिल हो गये थे। कांग्रेस ने यहां से मुस्ताक आलम को उम्मीदवार बनाया है।

मालदा दक्षिणः कांग्रेस की अपना गढ़ वापस लेने की कोशिश

कभी कांग्रेस का गढ़ रही मालदा दक्षिण सीट पर बीजेपी की ओर से निर्भया देवी के नाम से जानी जाने वाली श्रीरूपा मित्रा चौधरी को उम्मीदवार बनाया गया है। यहां उनके खिलाफ तृणमूल कांग्रेस ने शनावाज़ अली रेहान को उतारा है, जबकि कांग्रेस ने ईशा खान चौधरी को प्रत्याशी बनाया है। दो बार विधायक रह चुके ईशा खान कांग्रेस के दिग्गज नेता एबीए गनी खान चौधरी के परिवार से आते हैं।


जंगीपुर में चुनावी जंग दिलचस्प

कभी कांग्रेस का गढ़ रही जंगीपुर संसदीय सीट पर तृणमूल कांग्रेस ने खलीलुर रहमान को टिकट दिया है। वहीं बीजेपी ने धनंजय घोष और कांग्रेस ने मुर्तजा हुसैन को उम्मीदवार बनाया है। यहां से पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी सांसद चुने जाते रहे थे। उनके चुनावी राजनीति छोड़ने के बाद उनके बेटे अभिजित मुखर्जी भी यहां से दो बार कांग्रेस के सांसद चुने गए। इस बार टीएमसी को यहां त्रिकोणीय मुकाबले का सामना करना पड़ रहा है।

मुर्शिदाबाद से सलीम मैदान में

इस चरण में सबसे हॉट सीट मुर्शिदाबाद बनी हुई है। दरअसल यहां से दिग्गज वामपंथी नेता और सीपीएम के राज्य सचिव मोहम्मद सलीम चुनाव मैदान में है। उनका मुकाबला तृणमूल कांग्रेस के अबू ताहेर खान और बीजेपी के गौरी शंकर घोष से है। यहां तीनों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है।

इस बीच चुनाव आयोग ने मतदान की सभा तैयारी पूरी कर ली है। आयोग ने गर्मी और लू की स्थिति से निपटने के लिए इन चार लोकसभा सीटों पर मतदान से पहले मतदान अधिकारियों को र मतदान केंद्रों पर विशेष रूप से बुजुर्गों, महिलाओं और दिव्यांगों के लिए विशेष व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। मतदान अधिकारियों को मतदान केंद्रों के सामने लंबे शेड बनाने, पीने के पानी की पर्याप्त व्यवस्था, ओआरएस का भंडारण और बुजुर्गों, महिलाओं और दिव्यांगों के लिए छाया के नीचे बैठने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। इन क्षेत्रों में शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय सशस्त्र बल की लगभग 334 कंपनियां तैनात की जा रही हैं, जिनमें से एक तिहाई मुर्शिदाबाद लोकसभा क्षेत्र की अशांत सीमा पर तैनात हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia