दिल्ली में आज सीजन का सबसे कम तापमान, हवा की गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में बरकरार

राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता सोमवार सुबह भी 'खराब' श्रेणी में बनी रही। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि सोमवार को अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है जबकि आसमान साफ रहेगा।

राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता सोमवार सुबह भी 'खराब' श्रेणी में बनी रही।
राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता सोमवार सुबह भी 'खराब' श्रेणी में बनी रही।
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली-एनसीआर में ठंड अभी अपने असली रंग में नहीं है। हालांकि अब तापमान में गिरावट का सिलसिला शुरू हो गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को कहा है कि पहली बार राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान गिरकर 6.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो मौसमी औसत से तीन डिग्री कम है। लेकिन दिल्ली वाले अभी भी साफ हवा के लिए तरस रहे हैं। राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता सोमवार सुबह भी 'खराब' श्रेणी में बनी रही। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि सोमवार को अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है जबकि आसमान साफ रहेगा।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, सोमवार की सुबह, आनंद विहार में हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गई, जिसमें पीएम 2.5 का स्तर 347 और पीएम 10 का स्तर 284 'खराब' श्रेणी में था, जबकि एनओ2 का स्तर 86 संतोषजनक स्तर पर पहुंच गया और सीओ 20 यानी 'अच्छा' रहा।


बवाना स्टेशन ने पीएम 2.5 को 366 पर दर्ज किया, जो 'बहुत खराब' श्रेणी में था, जबकि पीएम 10 'खराब' श्रेणी में 257 तक पहुंच गया, जबकि सीओ 75 'संतोषजनक' स्तर पर पहुंच गया।

द्वारका सेक्टर 8 में एक्यूआई मॉनिटरिंग स्टेशन ने पीएम 2.5 को 362 और पीएम 10 को 308 पर दर्ज किया, दोनों 'बहुत खराब श्रेणी' में थे, जबकि सीओ 60 पर, 'संतोषजनक' स्तर पर था।

आईटीओ स्टेशन पर एक्यूआई 'बहुत खराब' श्रेणी में था, पीएम 2.5 का स्तर 340 पर और पीएम 10 का स्तर 199 पर 'मध्यम' श्रेणी में था, जबकि सीओ 57 पर 'संतोषजनक' स्तर पर था।

ओखला फेज-2 में पीएम 10 का स्तर 411 पर, गंभीर श्रेणी में और पीएम 2.5 का स्तर 382 पर 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया। एनओ2 128 पर था और सीओ 104 यानी 'मध्यम' स्तर पर था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia