मध्य प्रदेश: कूनो नेशनल पार्क में 3 चीतों के गले में घाव, संक्रमण की आशंका, अब तक 8 चीतों की हो चुकी है मौत

कूनो नेशनल पार्क में मौजूद चीतों में से तीन ओबान, फ्रेंडी और एल्टन की गर्दन में घाव पाए गए हैं। इन घाव के चलते संक्रमण की भी आशंका है। यह संक्रमण गर्दन में पाए गए हैं, जहां आईडी कॉलर लगा हुआ है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो नेशनल पार्क के तीन चीतों के गले में घाव के चलते संक्रमण की आशंका सताने लगी है। चीतों के उपचार में चिकित्सकों का दल लगा हुआ है। वहीं अफ्रीकी विशेषज्ञ भी कूनो पहुंचने वाले हैं।

वन विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, वर्तमान में कूनो नेशनल पार्क में मौजूद चीतों में से तीन ओबान, फ्रेंडी और एल्टन की गर्दन में घाव पाए गए हैं। इन घाव के चलते संक्रमण की भी आशंका है। यह संक्रमण गर्दन में पाए गए हैं, जहां आईडी कॉलर लगा हुआ है।

कूनो नेशनल पार्क के प्रबंधन से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि चिकित्सकों की टीम लगातार चीतों की जांच कर रही है, साथ ही दक्षिण अफ्रीका के विशेषज्ञ भी कूनो पहुंचने वाले हैं। उनके द्वारा सभी चीतों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। स्वास्थ्य परीक्षण किए जाने के बाद ही सारी स्थिति सामने आएगी। वर्तमान में जंगल में सक्रिय 10 चीतों की जांच पर जोर है।

गौरतलब है कि बीते सप्ताह कूनो नेशनल पार्क में दो चीतों की मौत हुई थी और इनके शरीर में चोटों के निशान पाए गए थे। यहां अब तक आठ चीतों की मौत हो चुकी है। वर्तमान में नेशनल पार्क में 15 वयस्क और एक शावक है। यहां अफ्रीका से लाए गए कुल 20 चीतों को छोड़ा गया था। वहीं एक मादा चीता ने चार शावकों को जन्म दिया था। इस तरह सीटों की संख्या बढ़कर 24 हो गई थी। मगर आठ की मौत ने इस संख्या को घटाकर 16 कर दिया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia