मध्य प्रदेश: ज्यादातर एग्जिट पोल में कांटे की टक्कर, एबीपी और इंडिया टुडे ने कांग्रेस को दिया बहुमत

मध्य प्रदेश की बात करें तो ज्यादातर एग्जिट पोल के नतीजों में बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर नजर आ रही है। हालांकि ज्यादातर एग्जिट पोल में कांग्रेस को साफ बढ़त मिलती दिख रही है। मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए 28 नवंबर को वोट डाले गए थे।

फोटोः नवजीवन ग्राफिक्स
फोटोः नवजीवन ग्राफिक्स
user

नवजीवन डेस्क

राजस्थान और तेलंगाना में मतदान खत्म होने के साथ ही पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजे आ गए हैं। मध्य प्रदेश की बात करें तो ज्यादातर एग्जिट पोल के नतीजों में यहां बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर नजर आ रही है। मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए 28 नवंबर को वोट डाले गए थे।

बात करें एग्जिट पोल के नतीजों की तो एबीपी न्यूज के अनुसार मध्य प्रदेश बीजेपी के हाथ से निल गया है। यहां कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलता नजर आ रहा है। एग्जिट पोल के अनुसार यहां कांग्रेस को 126 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं बीजेपी को 94 सीट मिलती दिखाई दे रही हैं। वहीं अन्य के खाते में 10 सीटें जाने की संभावना है।

वहीं इंडिया टुडे के एग्जिट पोल में यहां कांटे की टक्कर नजर आ रही है। इंडिया टुडे के अनुसार मध्य प्रदेश में कांग्रेस को 104 से 122 सीटें मिल सकती हैं। जबकि बीजेपी को भी 102 से 120 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। वहीं अन्य के खाते में 7 सीटें जा सकती हैं।

टाइम्स नाऊ के एग्जिट पोल की बात करें तो इसमें बीजेपी को 126 सीटें मिलने का अनुमान है। जबकि कांग्रेस को 112 सीट मिल सकती है। टाइम्स नाऊ के हिसाब से राज्य में अन्य को भी 12 सीटें मिल सकती हैं।

रिपब्लिक टीवी के एग्जिट पोल की बात करें तो इसके अनुसार राज्य में कांग्रेस को 110 से 126 सीट मिलती नजर आ रही है। वहीं बीजेपी को 90 से 106 और अन्य को 6 से 22 सीटें मिल सकती हैं।

गौरतलब है कि कई अन्य चैनलों के सर्वे में भी इसी तरह के नतीजे देखने को मिल रहे हैं। कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि एग्जिट पोल में मध्य प्रदेश में कांटे की टक्कर है।

बता दें कि आज शाम राजस्थान और तेलंगाना में मतदान खत्म होने के साथ ही देश के पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए मतदान का अंतिम चरण आज शाम खत्म हो गया। अब सभी राज्यों के नतीजे 11 दिसंबर को आएंगे। मध्य प्रदेश की बात करें तो यहां विधानसभा की 230 सीटें हैं और बहुमत का आंकड़ा 116 है। यहां 28 नवंबर को वोट डाले गए थे। 28 नवंबर को 65 हजार से ज्यादा मतदान केंद्रों पर राज्य के 5 करोड़ 3 लाख मतदाताओं ने अपने मतों का इस्तेमाल किया। राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी सभी 230 सीटों पर चुनाव लड़ी है, जबकि कांग्रेस ने 229 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। कांग्रेस ने जतारा की एक सीट लोकतांत्रिक जनता दल के उम्मीदवार के लिए छोड़ दी है। चुनाव मैदान में इनके अलावा बीएसपी, एसपी, आम आदमी पार्टी (आप) और निर्दलियों सहित कुल 2907 उम्मीदवार मैदान में थे। बता दें इन पांचों राज्यों के चुनाव को 2019 लोकसभा चुनाव के सेमीफाइनल के रुप में देखा जा रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia