मध्य प्रदेश: मौसम में बदलाव जारी, अगले 24 घंटे में धूल भरी आंधी चलने की आशंका

मध्य प्रदेश में तापमान का उतार-चढ़ाव जारी है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में धूल भरी आंधी के साथ बारिश की बौछारें पड़ सकती है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित कई हिस्सों में मौसम लगातार बदल रहा है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में धूल भरी आंधी के साथ बारिश की बौछारें पड़ सकती है।

बीते 24 घंटे में राजगढ़ सबसे गर्म रहा, जहां तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 15 मई को भोपाल का न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 25.7, ग्वालियर का 23.8 और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

14 मई को भोपाल का अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 40 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 40.8 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 41.9 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम विभाग ने 15 मई को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के दूरदराज के इलाकों में तेज हवा के साथ तूफान आने की संभावना जाहिर की है। ओडिशा और दक्षिण कर्नाटक के कई हिस्सों में तेज हवा के साथ आंधी का अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान और विदर्भ के कुछ इलाकों में लू के थपेड़े पड़ने की आशंका है।

इसे भी पढ़ें:आंधी-तूफान का खतरा अभी बरकरार, मौसम विभाग की चेतावनी, अगले दो-तीन दिन तक ऐसे ही रहेंगे हालात

13 मई को आंधी और तूफान ने देश के कई हिस्सों में तबाही मचाई थी। इस हादसे में करीब 53 लोगों की मौत हुई थी, जबकि 65 लोग घायल हुए थे।

12 दिन पहले 3 मई को उत्तर प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, उत्तराखंड और पंजाब में आंधी और तूफान से 134 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 400 से अधिक घायल हुए थे।  उस समय सबसे ज्यादा तबाही उत्तर प्रदेश में मची थी और अकेले यूपी में 80 लोगों की मौत हुई थी।

(आईएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia