मध्य प्रदेश: कूनो नेशनल पार्क में नहीं थम रहा चीतों की मौत का सिलसिला, एक और चीते ने तोड़ा दम, अब तक 9 की मौत

बुधवार को एक और मादा चीता धात्री की मौत हो गई है। फिलहाल मादा धात्री की मौत के कारणों का खुलासा नहीं हो पाया है। कुछ ही दिनों में श्योपुर नेशनल पार्क में 6 चीते और तीन शावकों की जान जा चुकी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो नेशनल पार्क से एक बार फिर बुरी खबर आ रही है।चीतों की मौत का सिलसिला लगातारी जारी है। बुधवार को एक और मादा चीता धात्री की मौत हो गई है। फिलहाल मादा धात्री की मौत के कारणों का खुलासा नहीं हो पाया है। कुछ ही दिनों में श्योपुर नेशनल पार्क में 6 चीते और तीन शावकों की जान जा चुकी है। अब तक 9 चीतों की जान चुकी है।

मध्य प्रदेश: कूनो नेशनल पार्क में नहीं थम रहा चीतों की मौत का सिलसिला, एक और चीते ने तोड़ा दम, अब तक 9 की मौत

कूनो नेशनल पार्क की तरफ से इस संबंध में एक बयान जारी किया गया है। बयान में कहा गया कि कूनो नेशनल पार्क में रखे गए 14 चीते (7 नर, 6 मादा और एक शावक) स्वस्थ हैं। कूनो वन्यप्राणी चिकित्सक टीम और नामीबियाई विशेषज्ञ के द्वारा चीतों का लगातार स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। बयान में आगे कहा गया कि मादा चीता की मौत के कारणों का पता लगाने के लिए उसके शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है।


गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 सितंबर 2022 को कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से आए आठ चीतों को जंगल में छोड़ा था। आठ नामीबिया और 12 चीता दक्षिण अफ्रीका से लाए गए थे। इसके साथ ही मादा चीता ने तीन शावकों को जन्म दिया था। इनमें सभी शावकों की मौत हो गई है। साथ ही 6 बड़े चीतों की मौत हो गई है। कूनो नेशनल पार्क में अभी 14 चीते बचे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia