मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग ने फिर बदली गाइडलाइंस, स्कूल खुलेंगे, पर आने के लिए बाध्य नहीं छात्र

शिक्षा विभाग द्वारा नियमित रूप से स्कूल खोलने के आदेश के खिलाफ स्कूल संचालकों ने बुधवार को प्रदर्शन करने का अल्टीमेटम दिया था। हालांकि, उससे पहले ही शिक्षा विभाग ने मंगलवार को अपना फैसला बदल दिया है, जिससे अब विरोध-प्रदर्शन भी टल गया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मध्य प्रदेश के शिक्षा विभाग ने स्कूलों को खोलने और छात्रों की उपस्थिति को लेकर अपने दिशानिर्देशों में एक बार फिर बदलाव किया है। नए दिशानिर्देश में शिक्षा विभाग का कहना है कि छात्र स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं हैं। स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति उनके माता-पिता की सहमति पर निर्भर रहेगी। शिक्षा विभाग को यह बदलाव स्कूल खोलने के फैसले का विरोध होने पर लेना पड़ा है।

दरअसल राज्य के शिक्षा विभाग ने एक दिन पहले 10वीं और 12वीं के छात्रों की कक्षाएं 18 दिसंबर से नियमित रूप से शुरू करने का फैसला करते हुए दिशानिर्देश जारी किया था, जिसके बाद इस फैसले का बड़े पैमाने पर स्कूल संचालकों ने विरोध शुरू कर दिया था। ऐसे में एक दिन में ही शिक्षा विभाग को 15 दिसंबर के अपने दिशानिर्देशों में बदलाव करना पड़ा है। अब स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी और छात्रों का स्कूल आना पूरी तरह से अभिभावकों की सहमति पर निर्भर होगा।

इस बीच राज्य शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल खोले जाने के गाइडलाइंस में मांग के अनुसार बदलाव के बाद विरोध कर रहे स्कूल संचालकों ने अपना आंदोलन स्थगित कर दिया है। शिक्षा विभाग द्वारा नियमित रूप से स्कूल खोलने के आदेश के खिलाफ स्कूल संचालकों ने बुधवार को प्रदर्शन करने का अल्टीमेटम दिया था। हालांकि, उससे पहले ही शिक्षा विभाग ने मंगलवार को अपना फैसला बदल दिया है, जिससे अब विरोध-प्रदर्शन भी टल गया है।

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में शिक्षा विभाग के आदेश के अनुसार 10वीं और 12वीं के स्कूल खुलने पर विभाग की ओर से जारी गाइडलाइंस का पालन अनिवार्य होगा। इसके तहत इस आदेश में आवासीय स्कूलों और हॉस्टल को खोलने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा स्कूल खुलने पर प्रार्थना और खेल-कूद जैसी अन्य सामूहिक गतिविधियों पर पूरी तरह रोक रहेगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia