कमलनाथ सरकार ने पूरा किया वादा, किसानों की कर्जमाफी की हुई शुरूआत, पहले दिन 40 हजार किसानों के कर्ज माफ

मुख्यमंत्री ने नामली में ‘जय किसान फसल ऋण माफी योजना’ की शुरुआत करते हुए नामली के किसान बाबूलाल भैरूलाल राठौर को एक लाख 95 हजार 447 रुपये का कर्ज माफी का प्रमाण-पत्र दिया। राठौर इस योजना के पहले लाभान्वित हितग्राही बने।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने कर्जमाफी के वादे को पूरा करना शुरू कर दिया है। राज्य के किसानों की कर्ज माफी का सिलसिला शुक्रवार से शुरू हो गया। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शुक्रवार को रतलाम जिले के नामली में जय किसान फसल ऋण माफी योजना की शुरुआत करते हुए 40 हजार से ज्यादा किसानों के 134 करोड़ रुपये की कर्ज माफी किए। इस मौके पर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा, “इस योजना के तहत प्रदेश के 50 लाख किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा, किसानों को मजबूत करना सरकार लक्ष्य है और इसके लिए मुमकिन सरकार करेगी।” मुख्यमंत्री ने कहा कि नई सरकार विकास को सालों पर नहीं छोड़ेगी, वह दिन-प्रतिदिन और हफ्तों में विकास करने की पक्षधर है और इसी नीति पर हम आगे बढ़ रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने नामली में ‘जय किसान फसल ऋण माफी योजना’ की शुरुआत करते हुए नामली के किसान बाबूलाल भैरूलाल राठौर को एक लाख 95 हजार 447 रुपये का कर्ज माफी का प्रमाण-पत्र दिया। राठौर इस योजना के पहले लाभान्वित हितग्राही बने। समारोह में 40 हजार से ज्यादा किसानों के 134 करोड़ रुपये से अधिक के कर्ज की राशि माफ की गई। मुख्यमंत्री ने टोकन के रूप में कुछ किसानों को कर्ज माफी के प्रमाण-पत्र वितरित किए।

सीएम कमलनाथ ने कहा, "हमारा वादा था कि किसानों का कर्जा माफ करेंगे। हमने तय समय-सीमा में अपना वादा निभाया है। कम समय में इतनी बड़ी संख्या में किसानों की कर्ज माफी का यह एक अभूतपूर्व काम नई सरकार ने किया है।"

कमलनाथ ने पिछली सरकार पर हमला करते हुए कहा, "नई सरकार घोषणाओं की सरकार नहीं है, यह काम करने वाली सरकार है। हमने यह तय किया है कि कोई भी काम कई सालों तक नहीं टलेगा। प्रतिदिन और हफ्तों में विकास की बुनियाद रखेंगे, जिससे लोगों को बदलाव महसूस हो और प्रदेश का तेजी से विकास हो।"

किसान-कल्याण और कृषि विकास मंत्री सचिन सुभाष यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रदेश के अन्नदाता किसानों को दो लाख का कर्ज माफ करने का जो वचन दिया था, उसे आज वे निभा रहे हैं। कार्यक्रम को सांसद कांतिलाल भूरिया ने भी संबोधित किया।

गौरतलब है कि राज्य में चुनाव से पहले कांग्रेस ने वचन पत्र जारी कर सत्ता में आने पर किसानों का दो लाख तक का कर्ज माफ करने का वादा किया था। मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते ही कमलनाथ ने कर्ज माफी की फाइल पर हस्ताक्षर किए थे। उसके बाद सरकार ने किसानों से आवेदन भरवाए और शुक्रवार से कर्ज माफी की रकम किसानों के खातों में जाना शुरू हो गई। राज्य में 50 लाख किसानों का 55 हजार का कर्ज माफ होना है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia