मध्य प्रदेश: हरदा में पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट, 8 की मौत, 60 से ज्यादा घायल

इस फैक्ट्री में पटाखों में विस्फोट और आग के विकराल रुप लेने के बाद आसपास के कई मकान भी जद में आ गए। इतना ही नहीं, फैक्ट्री के आसपास के इलाके में मकान से उछले ईंट- पत्थर ने सड़कों से गुजरते लोगों को भी अपनी चपेट में ले लिया।

हरदा की पटाखा फैक्ट्री में भयंकर विस्फोट से 8 की मौत
हरदा की पटाखा फैक्ट्री में भयंकर विस्फोट से 8 की मौत
user

नवजीवन डेस्क

मध्य प्रदेश के हरदा जिले में स्थित एक पटाखा निर्माण इकाई में हुए कई विस्फोटों के कारण भीषण आग लगने से 8 लोगों की मौत हो गई और 60 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। घायलों और जलने वाले व्यक्तियों का इलाज फिलहाल जारी है।

प्राप्त सूचना के मुताबिक, हरदा जिले के बैरागढ़ क्षेत्र में मगरधा मार्ग के पास में एक रिहायशी कॉलोनी स्थित है, जहां पर एक पटाखा उत्पादन इकाई चल रही थी। इस इकाई में मंगलवार के दिन धमाकों के साथ आग भड़क उठी। आकाश में आग की लपटें और धुआं के बादल दिखाई देने लगे। यह आग अत्यंत विकराल हो गई और इसने आसपास के कई घरों को अपने जद में ले लिया है।

इससे पहले हरदा के कलेक्टर ऋषि गर्ग ने संवाददाताओं से चर्चा करते हुए कहा कि छह लोगों की मौत हुई है और 59 लोग घायल हुए हैं। इन घायलों का उपचार जारी है। राहत और बचाव कार्य जारी है। आग पर काबू पाने के लिए आसपास से फायर ब्रिगेड की गाड़ियां बुलाई गई हैं।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने इस हादसे को लेकर एक्स पर लिखा, "हरदा में पटाखा फैक्ट्री में आग लगने का अत्यंत दुखद समाचार प्राप्त हुआ। मंत्री उदय प्रताप सिंह और वरिष्ठ अधिकारी घटना स्थल पर पहुंच रहे हैं।"


उन्होंने इस हादसे में झुलसे और घायलों को बेहतर उपचार मुहैया कराने को लेकर भोपाल तथा इंदौर में मेडिकल कॉलेज और एम्स भोपाल में बर्न यूनिट को आवश्यक तैयारी करने को कहा है। साथ ही इंदौर व भोपाल से फायर ब्रिगेड की दमकलों को भी भेजा जा रहा है।

इस फैक्ट्री में पटाखों में विस्फोट और आग के विकराल रुप लेने के बाद आसपास के कई मकान भी जद में आ गए। इतना ही नहीं, फैक्ट्री के आसपास के इलाके में मकान से उछले ईंट- पत्थर ने सड़कों से गुजरते लोगों को भी अपनी चपेट में ले लिया। परिणाम स्वरुप वे सड़क पर गिर गए। कई लोग सड़क पर अचेत अवस्था में भी नजर आए।

राज्य सरकार के पूर्व मंत्री कमल पटेल ने भी इस हादसे को दुखद बताया है और उनका कहना है कि आग भीषण है और उस पर काबू पाने के लिए आसपास के क्षेत्र से फायर ब्रिगेड की गाड़ियां बुलाई गई हैं। इस फैक्टरी को बैन किया गया था, ब्लैक लिस्टिड कर दिया गया था। उसके बाद कैसे चल रही थी, यह जांच के बाद ही पता चलेगा।

स्थानीय लोगों का कहना है कि एक के बाद एक कई धमाके सुनाई दिए और आग का गुबार नजर आने लगा। इसके साथ ही पटाखा फैक्टरी के आसपास के मकानों को भी अपनी चपेट में ले लिया। यह धमाके इतने तेज थे कि आसपास का इलाका भी दहल गया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia