मध्यप्रदेश: मंदसौर फायरिंग की बरसी पर होने वाले आंदोलन से पहले किसानों से बांड भराने को लेकर फंसी शिवराज सरकार

एमपी के कई जिलों में प्रशासन के द्वारा किसानों से बॉन्ड भरवाया जा रहा है कि वे आंदोलन में किसी भी प्रकार की हिंसा नहीं करेंगे। करीब 1200 लोगों को नोटिस जारी किए गए हैं। इनके नोटिसों के जरिए 25000 रुपये तक के बांड भी भरवाए जा रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मध्य प्रदेश के मंदसौर में 1 जून से 10 जून के बीच किसान आंदोलन होने वाला है। इसे लेकर सरकार की नींद उड़ी हुई है। किसान संगठनों द्वारा किए जाने वाले इस आंदोलन से निपटने के लिए पुलिस प्रशासन तरह-तरह के उपाय कर रही है। एमपी के कई जिलों में प्रशासन के द्वारा किसानों से बॉन्ड भरवाया जा रहा है कि वे आंदोलन में किसी भी प्रकार की हिंसा नहीं करेंगे। करीब 1200 लोगों को नोटिस जारी किए गए हैं। इनके नोटिसों के जरिए 25000 रुपये तक के बांड भी भरवाए जा रहे हैं। मंदसौर समेत कई जिलों में भरवाए जा रहे बॉन्ड का किसानों ने विरोध किया है। कई जगहों पर किसानों ने बॉन्ड भरने से इंकार कर दिया है। उन्होंने साफ शब्दों में कहा है कि हम अपराधी नहीं हैं। मध्य प्रदेश में प्रस्तावित किसान आंदोलन के पहले इस बॉन्ड को लेकर राजनीति गरमा गई है।

कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष कमलनाथ में सरकार के इस कदम की निंदा करते हुए कहा कि शिवराज सरकार खुद ही अराजकता फैला रही है।

कमलनाथ ने ट्वीट किया, “80 साल के बुज़ुर्ग किसान से भी भरवाया बॉन्ड। गोली से मृत किसान के भाई को भी नोटिस। हज़ारों किसानों को, व्यापारियों को भी शांति भंग के नोटिस। आंसू गैस, लट्ठ का इंतज़ाम। प्रतिबंधित धाराएं लगीं। यह सब करकर शिवराज सरकार ख़ुद अराजकता फैला रही है व माहौल बिगाड़ रही है।”

दरअसल, प्रशासन ने गड़बड़ी से निपटने के लिए नीमच जिले के मनासा के ढाकनी गांव के निवासी 80 साल के एक बुजुर्ग किसान को भी नोटिस थमा दिया था और कमलनाथ इसी का संदर्भ दे रहे थे।

दूसरी तरफ, प्रदेश के गृह मंत्री ने कहा कि सरकार की तरफ से किसी भी प्रकार के बॉन्ड भरने की इजाजत नहीं दी गई है। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसी चीजों की जरूरत नहीं है।

लेकिन, केंद्रीय पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसान आंदोलन के मद्देनजर मंदसौर के किसानों से बांड भरवाए जाने को उचित ठहराया है। उन्होंने कहा कि बीते वर्ष मंदसौर में किसान आंदोलन के दौरान कुछ असामाजिक तत्वों ने कानून-व्यवस्था बिगाड़ी थी और इस बार ऐसा न हो, इसलिए कुछ लोगों से बांड भरवाए जा रहे हैं।

इसी मंदसौर जिले में पिछले साल 2017 में किसानों के एक प्रदर्शन के दौरान पुलिस फायरिंग में 6 किसानों की जान चली गई थी। 1 से 10 जून तक चलने वाले किसान आंदोलन के दौरान 6 जून को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी उन्हीं किसानों को श्रद्धांजलि देने के लिए सभा करेंगे। जबकि उससे पहले ही 30 मई को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंदसौर में जनसभा करेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia