मध्य प्रदेशः खरगोन में दो पक्षों में हिंसा में एसपी को लगी गोली, कई इलाकों में कर्फ्यू, सरकार के तेवर सख्त

राज्य के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि खरगोन में कर्फ्यू जारी है, वहां के गुनहगारों से सख्ती से निपटा जाएगा। वहां जिन घरों से पत्थर आए हैं, उन घरों को पत्थर का ढेर बनाएंगे। उन्होंने कहा कि सांप्रदायिक सौहार्द को किसी कीमत पर बिगड़ने नहीं दिया जाएगा।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

मध्य प्रदेश के खरगोन जिले में रामनवमी के मौके पर निकल रहे जुलूस में आपत्तिजनक तरीके से डीजे बजाए जाने को लेकर हुए विवाद के बाद भड़की हिंसा में दो पक्षों में पत्थरबाजी और आगजनी में पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ चौधरी के पैर में गोली लग गई है। हालात बिगड़ने पर कई इलाकों नें कर्फ्यू लगा दिया गया है। इस उपद्रव में लोगों के साथ कई पुलिस जवान घायल हुए हैं।

रविवार को खरगोन में रामनवमी का जुलूस निकल रहा था, इस दौरान डीजे बजाए जाने को लेकर विवाद हुआ और इस विवाद ने हिंसा का रुप ले लिया। कुछ घंटों की मशक्कत के बाद पुलिस और प्रशासन हालात को काबू में लाने में सफल रहा। कुछ थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू भी लगा दिया गया, मगर रात 12 बजे के बाद एक बार फिर हिंसा भड़क उठी और कई मकानों और दुकानों में आग लगा दी गई।

मिली जानकारी के अनुसार, दंगाइयों ने कई मकानों और दुकानों में आग लगाई तो बड़ी संख्या में लोगों को अपने घरों को छोड़कर भागना पड़ा। दोनों पक्षों की ओर से पत्थरबाजी चलती रही, पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े, फिर भी हालात काबू में नहीं आए तो कर्फ्यू के दायरे को बढ़ा दिया गया। वहीं उपद्रवियों के हमलों में पुलिस के छह जवानों को चोटें आई हैं, वहीं पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ चौधरी के बाएं पैर में गोली लगी है।


इस बीच राज्य के गृहमंत्री डा नरोत्तम मिश्रा ने बताया है कि खरगोन में कर्फ्यू जारी है, वहां के गुनहगारों से सख्ती से निपटा जाएगा। वहां जिन घरों से पत्थर आए हैं, उन घरों को पत्थर का ढेर बनाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि मध्य प्रदेश में कानून का राज है और सांप्रदायिक सौहार्द को किसी कीमत पर बिगड़ने नहीं दिया जाएगा। अब तक 77 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

गृह मंत्री ने कहा कि खरगोन में उपद्रवी बड़ी साजिश को अंजाम देना चाहते थे लेकिन पुलिस की जांबाजी के कारण वे अपने मंसूबे में सफल नहीं हो पाए। अराजक तत्वों को रोकने के दौरान खरगोन के एसपी सिद्धार्थ चौधरी और 6 पुलिस जवान घायल हुए हैं। सिद्धार्थ चौधरी को पैर में गोली लगी है, जिसे ऑपरेशन कर निकाला गया है।

वहीं, राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर कानून व्यवस्था की समीक्षा की। चौहान ने कहा कि पूरे प्रदेश में रामनवमी पूरे उत्साह के साथ मनाई गई। खरगोन में दुर्भाग्यपूण घटना हुई है, दंगाई छोड़े नही जाएंगे, कठोरतम कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश की धरती में दंगाइयों के लिए कोई स्थान नहीं है, दंगाई चिन्हित कर लिए गए हैं, दंगाइयों को सिर्फ जेल भेजना नहीं है। जिन्होंने पत्थर चलाए हैं, संपत्ति को नुकसान पहुंचाया है, उनको दंडित तो करेंगे ही साथ में सार्वजनिक या निजी संपत्ति के नुकसान की वसूली भी की जाएगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia