'एमपी में रेत,पत्थर और खनन के कारोबार पर माफिया का कब्जा', BJP विधायक ने CM शिवराज को लिखा खत, सरकार से की ये अपील

सतना जिले के मैहर विधानसभा के भाजपा के विधायक त्रिपाठी ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखते हुए कहा है कि प्रदेश में रेत और पत्थर के अवैध खनन और कारोबार ने वर्तमान में माफिया का रूप ले लिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

मध्य प्रदेश के बीजेपी विधायक नारायण त्रिपाठी ने अवैध खनन और कारोबार का मुददा उठाते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखा है। सतना जिले के मैहर विधानसभा के भाजपा के विधायक त्रिपाठी ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखते हुए कहा है कि प्रदेश में रेत और पत्थर के अवैध खनन और कारोबार ने वर्तमान में माफिया का रूप ले लिया है। ऐसा लगता है कि इन माफियाओं के सामने प्रशासन और खनिज विभाग का कोई नियंत्रण नहीं है। जहां अनुमति नहीं है वहां अवैध उत्खनन बेरोकटोक जारी है, वहां संगठित गिरोह सरकार को आर्थिक हानि और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने लगे हैं।

मुख्यमंत्री को त्रिपाठी द्वारा लिखे गए पत्र में कहा गया है कि विंध्य, बुंदेलखंड, नर्मदा अंचल और चंबल सब जगह एक जैसी स्थिति है। खनन माफिया प्रशासन के नियंत्रण से बाहर नजर आता है। खनन नियमों का पालन कराने और अवैध खनन रोकने शासन-प्रशासन प्रभावी कार्यवाही नहीं कर पा रहा है जिससे वहां माफिया के हौसले बुलंद हैं।


विधायक त्रिपाठी ने अपने पत्र में आगे लिखा है कि सतना, शहडोल, उमरिया और अनूपपुर जिलों में अवैध खनन कारोबार बेरोकटोक जारी है। माफिया की मनमानी के कारण ही रेत के के दाम अत्यंत महंगे होने से शासकीय निर्माण कार्य प्रभावित हो रहे हैं । शासकीय भवनों के निर्माण से ठेकेदार दूर भाग रहे हैं। महंगी रेत के कारण प्रधानमंत्री आवास जैसी महत्वाकांक्षी योजनाएं प्रभावित हो रही हैं।

भाजपा विधायक ने मुख्यमंत्री को संवेदनशील और पर्यावरण प्रेमी के साथ गरीबों का हित चिंतक बताते हुए अनुरोध किया है कि अवैध खनन को सख्ती से रोकें और माफिया पर नकेल कसें।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 17 Dec 2021, 1:19 PM