महाराष्ट्र विधानसभा का सत्र आज से, उद्धव ठाकरे कल लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, शिवाजी पार्क में होगा समारोह

महाराष्ट्र में कई दिन से जारी राजनीतिक गतिविधियों पर एक तरह से विराम लग गया है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद देवेंद्र फडणविस इस्तीफा दे चुके हैं और आज से विधानसभा का सत्र शुरु हो रहा है। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को कल शपथ दिलाई जाएगी

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

महाराष्ट्र में बीजेपी के देवेंद्र फडणविस को मुख्यमंत्री बनाए जाने के खिलाफ कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट जो फैसला सुनाया उसके बाद महाराष्ट्र के राजनीतिक हालात एक दम बदल गए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने आज (बुधवार) शाम 5 बजे तक बहुमत साबित करने का आदेश दिया था, लेकिन तय मीयाद और शक्ति परीक्षण से पहले ही मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणविस और डिप्टी सीएम अजित पवार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद महाराष्ट्र में कांग्रेस-शिवसेना-एनसीपी सरकार गठन का रास्ता साफ हो गया।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद मुंबई में हुई शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की संयुक्त बैठक में गठबंधन का नाम महा विकास अघाड़ी रखने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित हुआ इसके बाद शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे को सर्वसम्मति से इस गठबंधन का नेता चुन लिया गया।

इस बैठक के बाद महा विकास अघाड़ी के नेताओं ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। वहीं नए गठबंधन के विधायकों ने भी राज्यपाल से मिलकर उन्हें गठबंधन को समर्थन का पत्र सौंपा और राज्यपाल को बताया कि गठबंधन ने शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे को नेता चुना है। इसके बाद उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण की तिथि और समय तय हुआ।

बताया गयाक उद्धव ठाकरे 28 नवंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ समारहो मुंबई के शिवाजी पार्क में शाम 5 बजे होगा।

इस बीच महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने बुधवार को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है। सुबह 7 बजे से बुलाए गए सत्र में विधानसभा के सभी 288 नवनियुक्त सदस्यों को शपथ ग्रहण कराया जाएगा।

इस बीच डिप्टी सीएम पद से इस्तीफा देने वाले अजित पवार ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार से उनके घर पर मुलाकात की। इस मुलाकातके दौरान शरद पवार की बेटी और एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले भी मौजूद थीं।

उधर कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के संयुक्त मोर्चे महा विकास अघाड़ी का नेता चुने जाने के बाद अपने घर मातोश्री पहुंचे शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने अपने पिता और शिवसेना संस्थापक बाल ठाकरे को श्रद्धांजलि दी

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia