महाराष्ट्र में सरकार गठन की हड़बड़ी की गाज गिर सकती है राज्यपाल कोश्यारी पर, कलराज मिश्र हो सकते हैं अगले गवर्नर

महाराष्ट्र में राजभवन का दुरुपयोग करने से पहुंचे छवि के नुकसान को दुरुस्त करने की बीजेपी ने कवायद शुरु कर दी है। कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को हटाया जा सकता है और उनकी जगह कलराज मिश्र को महाराष्ट्र भेजा जा सकता है।

फोटो : आईएएनएस
फोटो : आईएएनएस
user

आईएएनएस

अपनी छवि को पहुंचे नुकसान की भरपाई करने के कदम के तहत केंद्र सरकार द्वारा मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे के बाद महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी का तबादला किए जाने की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक, राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र कोश्यारी की जगह ले सकते हैं।

गौरतलब है कि कलराज मिश्र ने हिमाचल प्रदेश से स्थानांतरित किए जाने के बाद 9 सितंबर को राजस्थान के राज्यपाल का कार्यभार संभाला। कलराज मिश्र को 22 जुलाई को हिमाचल का राज्यपाल नियुक्त किया गया था। कलराज मिश्र उत्तर प्रदेश में बीजेपी के वरिष्ठ नेता के अलावा राज्य व केंद्रीय मंत्री रहे हैं। उन्होंने उत्तर प्रदेश में पार्टी प्रमुख के तौर पर सेवाएं दी हैं और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी रहे हैं। केंद्र सरकार के उच्च पदस्थ सूत्रों का कहना है कि जल्द ही भगत सिंह कोश्यारी को महाराष्ट्र से हटाया जा सकता है। भगत सिंह कोश्यारी ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री और राज्यसभा रह चुके हैं।


ध्यान रहे कि कांग्रेस ने राज्यपाल कोश्यारी के कामकाज के तरीके पर पर सवाल उठाया है। महाराष्ट्र के मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने कहा, "सवाल यह नहीं है कि सच्चाई की जीत हुई है .. आज बड़ा सवाल यह है कि माननीय सुप्रीम कोर्ट उन तरीकों को देखे, जिसमें राज्यपाल ने सबसे अधिक पक्षपातपूर्ण तरीका अपनाया। उन्होंने संविधान, नियम, कानून, मिसाल और परंपराओं की बिल्कुल परवाह नहीं की।"

वहीं शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस गठबंधन द्वारा दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में बहस करते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता और वकील कपिल सिब्बल ने राज्यपाल पर पक्षपातपूर्ण और दुर्भावनापूर्ण तरीके से कार्य करने का आरोप लगाया और उसे शीर्ष अदालत द्वारा स्थापित कानून के विपरीत बताया। कांग्रेस के एक नेता ने कहा कि राज्यपाल की स्थिति के मद्देनजर राष्ट्रपति को कोर्ट के फैसले के बाद उन्हें तत्काल बदलना चाहिए।

राज्यपाल कोश्यारी ने शनिवार की सुबह देवेंद्र फडणवीस को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया और फडणवीस को मुख्यमंत्री पद व अजित पवार को उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia