दिल्ली के जंतर-मंतर पर आज किसान संगठनों की महापंचायत, पुलिस मुस्तैद, सीमाओं पर बढ़ाई गई सुरक्षा

दिल्ली पुलिस ने कहा कि किसानों के इकट्ठा होने से यातायात की समस्या हो सकती है और अप्रिय घटनाएं हो सकती हैं। इसने सीमावर्ती इलाकों में बड़ी संख्या में जवानों को तैनात किया है और बैरिकेड्स लगा रखे हैं।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली पुलिस ने आज विभिन्न किसान समूहों द्वारा राजधानी के जंतर मंतर पर बुलाई गई महापंचायत से पहले किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

किसानों की महापंचयात को लेकर दिल्ली पुलिस अलर्ट

दिल्ली पुलिस ने कहा कि किसानों के इकट्ठा होने से यातायात की समस्या हो सकती है और अप्रिय घटनाएं हो सकती हैं। इसने सीमावर्ती इलाकों में बड़ी संख्या में जवानों को तैनात किया है और बैरिकेड्स लगा रखे हैं।

विशेष पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था दीपेंद्र पाठक ने कहा कि उन्होंने किसानों से वापस जाने का अनुरोध किया है। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि उन्हें पता चला है कि संयुक्त किसान मोर्चा और विभिन्न किसान समूहों ने जंतर मंतर पर एक महापंचायत आयोजित करने की योजना बनाई थी।

पुलिस ने कहा, "स्थिति की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए, हमने अप्रिय घटनाओं से बचने के लिए बैरिकेड्स लगा दिए हैं। रेलवे ट्रैक के साथ-साथ सीमावर्ती इलाकों और चौराहों पर बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।" मेट्रो को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है। वहां भी पुलिस तैनात रहेगी।


किसानों ने इन मुद्दों को लेकर बुलाई महापंचायत

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी कांड के पीड़ित किसान परिवारों को न्याय दिलाना, जेलों में बंद किसानों की रिहाई कराना, केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी की गिरफ्तारी की मांग महापंचायत के मुद्दों में शामिल हैं।

इसके अलावा, किसानों की मांग है कि स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के आधार पर एमएसपी गारंटी कानून बनाया जाए, भारत के सभी किसानों की कर्जमाफी, 2022 बिजली बिल रद्द करना, गन्ने का समर्थन मूल्य बढ़ाने और बकाया राशि का तुरंत भुगतान करने, आंदोलन के दौरान किसानों पर दर्ज हुए मुकदमों की वापसी, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को मुआवजा भुगतान और अग्निपथ योजना आदि मुद्दों को लेकर किसान जुट रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 22 Aug 2022, 8:51 AM