महाराष्ट्र: रायगढ़ भूस्खलन में अब तक 16 लोगों की मौत, कई घायल अस्पताल में भर्ती, बचाव अभियान जारी

इरशालवाड़ी गांव की आबादी 228 है, इसमें से 100 से ज्यादा लोग इस त्रासदी से प्रभावित हुए हैं। आपदा की जानकारी मिलने पर, रायगढ़ जिला प्रशासन और पुलिस, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ की टीमें मौके पर पहुंचीं और बड़े पैमाने पर बचाव अभियान सुरू किया।

महाराष्ट्र के रायगढ़ भूस्खलन में अब तक 16 लोगों की मौत।
महाराष्ट्र के रायगढ़ भूस्खलन में अब तक 16 लोगों की मौत।
user

नवजीवन डेस्क

महाराष्ट्र के रायगढ़ इरशालवाड़ी गांव में हुए भूस्खलन से अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है और कई घायल हुए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटनास्थल पर एनडीआरएफ की टीम मौजूद है, बचाव अभियान जारी है। अभी भी 60 से ज्यादा लोगों के फंसे होने की आशंका है। भूस्खलन बुधवार रात करीब 11.45 बजे को हुआ था।  550 मीटर से अधिक ऊंची पहाड़ी का एक हिस्सा आदिवासी गांव इरशालवाड़ी पर गिर पड़ा। इससे 30-40 झोपड़ियां दब गईं और उनमें रहने वाले लोग फंस गए।

इरशालवाड़ी गांव की आबादी 228 है, इसमें से 100 से ज्यादा लोग इस त्रासदी से प्रभावित हुए हैं। आपदा की जानकारी मिलने पर, रायगढ़ जिला प्रशासन और पुलिस, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ की टीमें मौके पर पहुंचीं और बड़े पैमाने पर बचाव अभियान सुरू किया। पहाड़ी इलाके में बड़े-बड़े पत्थर और चट्टानें बिखरी होने के कारण बचाव दल को मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

गुरुवार सुबह सीएम शिंदे ने स्थिति की समीक्षा की और खतरनाक इलाके में आने वाली कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए कहा कि बचाव अभियान के लिए क्रेन और भारी मशीनरी को वहां नहीं ले जाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बचाव अभियान के लिए दो हेलीकॉप्टर तैनात किए जाएंगे।

उन्‍होंने कहा कि हेलिकॉप्टर मिशन के लिए तैयार हैं, लेकिन तूफानी मौसम की स्थिति के कारण वे क्षेत्र में नहीं उतर पाएंगे। डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने कहा कि बचाव अभियान में कई तरह की बाधाएं आ रही हैं, लेकिन लोगों को बचाने के लिए प्रयास जारी हैं।

अखिल महाराष्ट्र गिर्यारोहण महासंघ के अध्यक्ष उमेश ज़िरपे ने कहा कि महाराष्ट्र पर्वतारोही बचाव समन्वय केंद्र (एमएमआरसीसी) के माध्यम से लगभग 60 पर्वतारोही वहां खोज और बचाव अभियान में शामिल हुए हैं। ज़िरपे ने पुणे से बताया, "इरशालगढ़ किले वाली यह पहाड़ी एक लोकप्रिय ट्रैकिंग प्वाइंट है और इर्शलवाड़ी गांव दुर्घटनाग्रस्त चट्टानी चट्टानों के ठीक नीचे स्थित है।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia