महाराष्ट्रः औरंगाबाद अब छत्रपति संभाजीनगर, उस्मानाबाद का नाम धाराशिव होगा, केंद्र ने दी मंजूरी

यह फैसला महाराष्ट्र सरकार द्वारा 20 अक्टूबर 2022 को केंद्र सरकार को भेजे गए नामों के परिवर्तन के प्रस्ताव पर लिया गया है, जिन्हें राज्य मंत्रिमंडल द्वारा मंजूरी दी गई थी।

फाइल फोटोः ANI
फाइल फोटोः ANI
user

नवजीवन डेस्क

केंद्र की मोदी सरकार ने शुक्रवार को महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र के औरंगाबाद और उस्मानाबाद शहरों के नाम बदलने की अधिसूचना जारी कर दी है। केंद्र सरकार की अधिसूचना के अनुसार, औरंगाबाद को अब 'छत्रपति संभाजीनगर' और उस्मानाबाद को 'धाराशिव' के नाम में जाना जाएगा।

केंद्र सरकार द्वारा अधिसूचना जारी करने के बाद महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इसे संभव बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का आभार व्यक्त किया है। फडणवीस ने ट्वीट में इस बात पर जोर दिया कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में राज्य सरकार ने आखिरकार यह कर दिखाया। वहीं सीएम एकनाथ शिंदे ने भी ट्वीट कर पीएम और गृहमंत्री का आभार जताया है।


रिपोर्ट के अनुसार, यह फैसला महाराष्ट्र सरकार द्वारा 20 अक्टूबर 2022 को केंद्र सरकार को भेजे गए नामों के परिवर्तन के प्रस्ताव पर लिया गया है, जिसे राज्य मंत्रिमंडल द्वारा मंजूरी दी गई थी। उद्धव ठाकरे ने अपनी सरकार गिरने से पहले मुख्यमंत्री के रूप में अपनी आखिरी कैबिनेट बैठक में दोनों शहरों के नाम बदलने का फैसला लिया था। हालांकि महा विकास अघाड़ी की सहयोगी कांग्रेस और एनसीपी कथित तौर पर इस फैसले से खुश नहीं थे।

इसके बाद शहरों के नाम बदलने का मामला बॉम्बे हाई कोर्ट भी पहुंचा था। जिसमें हाईकोर्ट ने 1 फरवरी को दोनों शहरों के नाम बदलने के कैबिनेट के फैसले पर तत्काल कोई रोक लगाने की याचिकाकर्ताओं की मांग को स्वीकार करने से इनकार कर दिया था। यहां बता दें कि इन दोनों शहरों के नाम बदलने की मांग सबसे पहले दिवंगत शिवसेना सुप्रीमो बाल ठाकरे ने उठाई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia