महाराष्ट्र: कारोबारी ने किसानों के नाम पर लिया 5400 करोड़ का कर्ज, किसानों को मिल रहे हैं बैंक के नोटिस

महाराष्ट्र में किसानों के नाम पर हजारों करोड़ रुपये का चूना लगाने का मामला सामने आया है। विधान परिषद में विपक्ष के नेता धनंजय मुंडे ने खुलासा करते हुए कहा कि कारोबारी रत्नाकर गुट्टे ने किसानों के नाम पर फर्जी दस्तावेज बनाकर 5,400 करोड़ रुपये का कर्ज लिया है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता धनंजय मुंडे ने एक चौंकाने वाला खुलासा करते हुए कहा कि किसानों के नाम पर फर्जी दस्तावेज के जरिए एक कारोबारी ने कथित तौर पर 5400 करोड़ रूपये का कर्ज लिया है। धनंजय मुंडे ने सदन में कहा कि परभणी जिले में स्थित गंगाखेड़ शुगर एंड एनर्जी लिमिटेड के प्रमोटर रत्नाकर गुट्टे ने कर्ज की राशि को कई बैंक खातों में ट्रांसफर कर दिया गया है। उन्होंने दावा किया कि रत्नाकर ने 22 फर्जी कंपनियां बनाकर कर पैसों की हेराफेरी की है।

धनंजय मुंडे ने आगे कहा, “गंगाखेड़ शुगर फैक्ट्री ने हार्वेस्ट एंड ट्रांसपोर्ट स्कीम के तहत 600 से ज्यादा किसानों के नाम पर बैंक से कर्ज लिया था। अब इन किसानों को बैंक से नोटिस मिल रहे हैं। कुछ किसानों के नाम पर तो 25 लाख रुपये तक के कर्ज लिए गए हैं।”

धनंजय मुंडे ने कहा कि सरकार मामला दर्ज होने के बावजूद रत्नाकर गुट्टे और उसको मदद करने वाले बैंक अधिकारियों पर कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। उसे पूरी तरह संरक्षण दिया जा रहा है। अगर इसी तरह लापरवाही बरती गई तो रत्नाकर गुट्टे भी हीरा कारोबारी नीरव मोदी की तरह ही देश छोड़कर भाग जाएगा।

विधान परिषद के सभापति रामराजे निंबालकर ने एनसीपी नेता धनंजय द्वारा उठाए गए सवालों पर संज्ञान लेते महाराष्ट्र सरकार से इस मसले पर सूचना मांगी है। उन्होंने फड़नवीस सरकार से पूछा कि क्या इस मामले की जांच के लिए कोर्ट की ओर से विशेष जांच दल का गठन किया गया है या नहीं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia