महाराष्ट्रः सर्वदलीय बैठक में सीएम शिंदे ने मराठा आरक्षण देने की बात कही, पर मांगा समय, हिंसा से बचने की अपील की

बैठक में मौजूद सभी नेताओं द्वारा हस्ताक्षरित प्रस्ताव में पिछले 8 दिन से जालना में अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठे मराठा आरक्षण आंदोलन के अगुवा और शिवबा संगठन के नेता मनोज जारांगे-पाटिल से सरकार के साथ सहयोग करने और भूख हड़ताल वापस लेने की भी अपील की गई।

सर्वदलीय बैठक में सीएम शिंदे ने मराठा आरक्षण देने की बात कही, पर मांगा समय, हिंसा से बचने की अपील की
सर्वदलीय बैठक में सीएम शिंदे ने मराठा आरक्षण देने की बात कही, पर मांगा समय, हिंसा से बचने की अपील की
user

नवजीवन डेस्क

महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने मराठा आरक्षण के बढ़ते मुद्दे पर चर्चा के लिए बुधवार को राज्य के सभी राजनीतिक दलों के नेताओं की एक बैठक बुलाई, जिसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि आरक्षण दिया जाएगा। बैठक में सीएम ने कहा कि सरकार को कानूनी औपचारिकताएं पूरी करने के लिए समय चाहिए और उन्होंने प्रदर्शनकारियों से हिंसा छोड़ने की अपील भी की।

सर्वदलीय बैठक में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले, शिवसेना (यूबीटी) के नेता अंबादास दानवे, विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार और अन्य समेत 30 से ज्यादा नेताओं ने हिस्सा लिया। प्रस्ताव में कहा गया कि कानूनी औपचारिकताएं जल्द से जल्द पूरी की जाएंगी। हालांकि, इसे पर्याप्त समय दिया जाना चाहिए, जिस पर हमें विचार करना होगा।


सर्वदलीय बैठक में एक विस्तृत प्रस्ताव पारित करते हुए उन्होंने कहा, ''मराठों को आरक्षण देने को लेकर हम एकमत हैं। ऐसा आरक्षण सुनिश्चित करने के लिए कानूनी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद ही किया जा सकता है, जो कानूनी जांच का सामना कर सके। इसके लिए सभी राजनीतिक दल मिलकर काम करने को तैयार हैं।''

प्रस्ताव में आगे कहा गया कि राज्य में जिस तरह की हिंसा भड़की है, वह उचित नहीं है। इससे मराठा आरक्षण आंदोलन को बदनाम किया जा रहा है। हम ऐसी हिंसा के सख्त खिलाफ हैं। किसी को भी कानून अपने हाथ में नहीं लेना चाहिए। सभी राजनीतिक दलों के नेताओं ने कहा कि हम राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने की अपील करते हैं।


सीएम एकनाथ शिंदे और बैठक में मौजूद सभी नेताओं द्वारा हस्ताक्षरित प्रस्ताव में पिछले 8 दिन से जालना में अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठे मराठा आरक्षण आंदोलन के अगुवा और शिवबा संगठन के नेता मनोज जारांगे-पाटिल से सरकार के साथ सहयोग करने और अपनी भूख हड़ताल वापस लेने की भी अपील की गई। पाटिल की हड़ताल का बुधवार को आठवां दिन है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia