महाराष्ट्रः कभी देवेंद्र फडणवीस की सरकार गिराने में लगे थे एकनाथ शिंदे, कांग्रेस-शिवसेना गठबंधन चाहते थे बनाना

शिवसेना के दिग्गज नेता और पूर्व मंत्री चंद्रकांत खैरे ने कहा कि 2014 में शिंदे ने लगभग 15 विधायकों के साथ राज्य में शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी सरकार बनाने के प्रस्ताव के साथ कांग्रेस नेताओं से मुलाकात की थी, लेकिन बाद में इस मामले में कुछ सामने नहीं आया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के कुछ पूर्व सहयोगियों और शिवसेना नेताओं ने दावा किया है कि बीजेपी समर्थित वर्तमान मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे कभी बीजेपी के साथ सरकार में रहते हुए देवेंद्र फडणवीस की सरकार गिराना चाहते थे। दावे के अनुसार शिंदे ने 2014 और 2017 में कांग्रेस के साथ गठबंधन की पेशकश की थी। इस ताजा खुलासे से राज्य की राजनीति में हलचल तेज हो गई है।

ये दावे शिवसेना के दिग्गज नेता और पूर्व मंत्री चंद्रकांत खैरे के अलावा अन्य शिवसेना नेताओं के साथ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण ने किए हैं, जिससे राजनीतिक विवाद छिड़ गया है। औरंगाबाद में मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए चंद्रकांत खैरे ने कहा कि 2014 में शिंदे ने लगभग 15 शिवसेना विधायकों के साथ राज्य में शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी सरकार बनाने के प्रस्ताव के साथ कांग्रेस नेताओं से मुलाकात की थी, लेकिन बाद में कुछ भी सामने नहीं आया।

वहीं, नांदेड़ में कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने कहा कि 2017 में राज्य में स्थानीय निकाय चुनावों से पहले पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार में मंत्री एकनाथ शिंदे शिवसेना के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ मिले थे। उन्होंने अपने कार्यालय में बीजेपी से नाता तोड़ने का प्रस्ताव रखा। हालांकि, चव्हाण ने कहा कि उन्होंने कहा था कि वह पहले अपनी पार्टी और एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार से सलाह लेंगे और उसके बाद वह कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व के साथ इस मुद्दे को उठाएंगे, हालांकि उसके बाद कुछ भी नहीं हुआ।


प्रासंगिक समय में राज्य में संयुक्त रूप से शासन कर रहे बीजेपी-शिवसेना के बीच संबंध गंभीर रूप से तनावपूर्ण थे और उन्होंने बाद के चुनाव अलग-अलग लड़े और चव्हाण उस समय राज्य कांग्रेस अध्यक्ष थे। शिवसेना के वरिष्ठ नेता विनायक राउत ने भी खैरे और चव्हाण की दलीलों का समर्थन करते हुए कहा कि शिंदे बीजेपी से नाता तोड़ना चाहते थे और कांग्रेस-एनसीपी के साथ गठबंधन करना चाहते थे।

महा विकास अघाड़ी नेताओं के दावों ने शिंदे समूह द्वारा बार-बार किये जाने वाले इस दावे पर सवाल खड़ा कर दिया है कि उन्होंने शिवसेना अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के खिलाफ विद्रोह इसलिए किया था क्योंकि उन्होंने 2019 के चुनावों के बाद कांग्रेस-एनसीपी के साथ गठबंधन किया था और पार्टी के हिंदुत्व के एजेंडे को छोड़ दिया था। शिवसेना के 40 विधायकों और अन्य के विद्रोह के चलते 29 जून को ढाई साल पुरानी एमवीए सरकार गिर गई, जिसके बाद बीजेपी समर्थित शिंदे ने 30 जून को सीएम के रूप में कार्यभार संभाला।


वहीं महाविकास अघाड़ी नेताओं के दावों पर प्रतिक्रिया देते हुए बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने यह कहते हुए पलटवार करने का प्रयास किया कि अगर ऐसा वास्तव में हुआ था, तो यह ठाकरे के इशारे पर हुआ होगा क्योंकि शिंदे पार्टी के नेता नहीं थे। वहीं बीजेपी मुंबई के अध्यक्ष आशीष शेलार ने एक परोक्ष चेतावनी देते हुए कहा कि चव्हाण को सार्वजनिक जीवन में कुछ चीजों के बारे में मर्यादा में रहना चाहिए, जिन्हें छुपाकर रखा जाना चाहिए।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia