महाराष्ट्र: जिस वकील ने फडणवीस के खिलाफ दर्ज कराया केस, उसके खिलाफ मकोका के तहत FIR

नागपुर इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट के डिविजनल इंजीनियर पंकज पाटिल ने उईके के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। इसके बाद मंगलवार को उइके समेत अन्य 6 लोगों के खिलाफ महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम, 1999 (मकोका) के तहत केस दर्ज कर लिया गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ केस दर्ज करवाने वाले पूर्व वकील और सामाजिक कार्यकर्ता सतीश यूइके के खिलाफ मकोका के तहत केस दर्ज किया गया है। सामाजिक कार्यकर्ता यूइके के साथ 6 अन्य लोगों के खिलाफ भी इसी मामले में एफआईआर दर्ज की गई है। इन 6 लोगों में उईके का भाई, पत्नी समेत अन्य रिश्तेदार शामिल हैं।

नागपुर इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट के डिविजनल इंजीनियर पंकज पाटिल ने उईके के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। इसके बाद मंगलवार को उइके समेत अन्य 6 लोगों के खिलाफ महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम, 1999 (मकोका) के तहत केस दर्ज कर लिया गया। आरोप है कि सातों ने मिलकर जमीन के जाली दस्तावेज बनाये थे, जो मूल रूप से विट्ठल धावले के स्वामित्व में थी। फिलहाल, इस जमीन का 1990 के दशक से स्वामित्व नागरिक प्राधिकरण के पास है।

कौन हैं सतीश यूईके?

खबरों के मुताबिक, सामाजिक कार्यकर्ता सतीश यूइके मुंबई की आर्थर जेल में बंद हैं। उईके ने महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत की थी। उन्होंने स्थानीय कोर्ट में याचिका दायर कर कहा था कि 2014 में चुनावी हलफनामे में फडणवीस ने आरपाधिक मामलों की जानकारी छिपाई थी। इसके अलावा यूइके ने जस्टिस बीएच लोया की रहस्यमयी मौत पर संदेह जहिर करते हुए एसआईटी जांच की मांग की थी। पूर्व जस्टिस लोया, सोहराबुद्दीन शेख के फर्जी मुठभेड़ मामले की सुनवाई कर रहे थे। मामले में मौजूदा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी आरोपी थे। एक शादी समारोह में शामिल होने गए लोया की 2014 में निधन हो गया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia