देशभर में महाशिवरात्रि की धूम, आज हरिद्वार कुंभ का पहला शाही स्नान, राष्ट्रपति, PM मोदी और राहुल गांधी ने दी बधाई

महाशिवरात्रि के अवसर पर गुरुवार को हरिद्वार में महाकुंभ का पहला शाही स्नान है। ऐसे में आज जूना अखाड़ा, आह्वान अखाड़ा, अग्नि अखाड़ा और किन्नर अखाड़ा करीब 11 बजे हर की पौड़ी ब्रह्मकुंड पर स्नान करने के लिए पहुच रहे हैं।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

विनय कुमार

देश में आज महाशिवरात्रि की धूम है। महाशिवरात्रि के दिन आज हरिद्वार में पहला शाही स्नान है। आज शाही स्नान पर आम आदमी को सुबह 7 बजे तक स्नान करने दिया गया। इस अवसर पर हजारों श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई। जूना अखाड़ा, आह्वान अखाड़ा, अग्नि अखाड़ा और किन्नर अखाड़ा करीब 11 बजे हर की पौड़ी ब्रह्मकुंड पर स्नान करेंगे। इसके बाद निरंजनी अखाड़ा और आनंद अखाड़ा करीब 1 बजे हर की पौड़ी ब्रह्मकुंड पर स्नान करेंगे। फिर महानिर्वाणी अखाड़ा और अटल अखाड़ा करीब 4 बजे हर की पौड़ी ब्रह्मकुंड पर स्नान करेंगे। नागा-साधुओं का भी शाही स्नान होगा।

देशवासियों को शिवरात्रि के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बधाई दी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि महाशिवरात्रि के पुनीत अवसर पर सभी देशवासियों को शुभकामनाएं। देवी पार्वती और भगवान शिव के विवाह के पावन स्मरण स्वरुप मनाया जाने वाला यह उत्सव सम्पूर्ण मानवता के लिए कल्याणकारी हो।


पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि देशवासियों को महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर ढेरों शुभकामनाएं। हर-हर महादेव!

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि आप सभी को महाशिवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं। हर हर महादेव!

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia