गांधी जयंती: राहुल, सोनिया गांधी और पीएम मोदी ने राजघाट पहुंचकर बापू को दी श्रद्धांजलि

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली के राजघाट पर पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। श्रद्धांजलि देने के बाद उन्होंने कहा कि गांधी जी एक स्थिर मूर्ति नहीं हैं, वह भारत के माध्यम से बहने वाले विचारों और मूल्यों का एक जीवित संग्रह हैं।

फोटो: प्रमोद पुष्कर्णा
फोटो: प्रमोद पुष्कर्णा
user

नवजीवन डेस्क

देश भर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती मनाई जा रही है। इस मौके पर देश के अलग-अलग हिस्सों में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए अध्यक्ष सोनियां गांधी दिल्ली के राजघाट पर पहुंचे और बापू को श्रद्धंजलि दी।

राजघाट पर पर बापू को श्रदधांजलि देने के साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष ने ट्वीट कर कहा, “गांधी जी एक स्थिर मूर्ति नहीं हैं, वह भारत के माध्यम से बहने वाले विचारों और मूल्यों का एक जीवित संग्रह हैं। सच्चाई और अहिंसा, जिसके लिए वह जिये थे और उसकी के लिए उनकी हत्या की गई थी, वह हमारे देश की नींव है। सच्चे देशभक्तों को उनकी रक्षा करनी चाहिए।”

राहुल गांधी के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी राजघाट पहुंचे और उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। पीएम के साथ कई अन्य बड़े नेताओं ने भी वहां पहुंचकर बापू को श्रद्धांजलि दी।

महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को गुजरात के पोरबंदर में में हुआ था। उनके माता पिता ने उनका नाम मोहनदास करमचंद गांधी रखा था। महात्मा गांधी के जन्म के 5 साल बाद उनका परिवार पोरबंदर से राजकोट आ गया। जब गांधी 9 साल के हुए तब राजकोट में उन्हें उनके घर के नजदीकी स्कूल में पढ़ने के लिए भेजा गया। 11 साल की उम्र में उन्होंने राजकोट के हाई स्कूल में जाना शुरू किया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia