गांधी 150: पीएम मोदी, सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह ने राजघाट पहुंचकर बापू को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी राजघाट पहुंचे और उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। पीएम के साथ बीजेपी के कई दूसरे बड़े नेताओं ने भी वहां पहुंचकर बापू को श्रद्धांजलि दी। इसके साथ ही पीएम ने पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री को भी श्रद्धांजलि दी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

देश भर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आज 150वीं जयंती मनाई जा रही है। इस मौके पर देश के अलग-अलग हिस्सों में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत कई नेताओं ने दिल्ली के राजघाट पर पहुंचकर बापू को श्रद्धंजलि दी।

कांग्रेस नेताओं के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी राजघाट पहुंचे और उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। पीएम के साथ बीजेपी के कई दूसरे बड़े नेताओं ने भी वहां पहुंचकर बापू को श्रद्धांजलि दी।

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की भी आज 116वीं जयंती है। इस मौके पर बापू को श्रद्धंजलि देने के बाद सोनिया गांधी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह विजयघाट पर पहुंचे और लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि दी। इनके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी विजयघाट पहुंचे और उन्होंने भी लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को गुजरात के पोरबंदर में में हुआ था। उनके माता पिता ने उनका नाम मोहनदास करमचंद गांधी रखा था। महात्मा गांधी के जन्म के 5 साल बाद उनका परिवार पोरबंदर से राजकोट आ गया। जब गांधी 9 साल के हुए तब राजकोट में उन्हें उनके घर के नजदीकी स्कूल में पढ़ने के लिए भेजा गया। 11 साल की उम्र में उन्होंने राजकोट के हाई स्कूल में जाना शुरू किया। महात्मा गांधी ने लंदन में कानून की पढ़ाई करने और बैरिस्टर बनने के लिए गए थे। उन्होंने लंदन में पढ़ाई कर बैरिस्टर की डिग्री हालिल की थी। जब वे भारत वापस आए तो देश की स्थिति ने उन्हें काफी प्रभावित किया। इसके उन्होंने देश की स्वतंत्रता के लिए लंबी लड़ाई लड़ी। गांधी जी के प्रयासों के चलते ही आज हम आजाद हैं।

लोकप्रिय