महुआ मोइत्रा सांसद रहेंगी या नहीं, इस पर फैसला आज, एथिक्स कमेटी आज करेगी संसद में रिपोर्ट पेश

कैश फॉर क्वैरी मामले में तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा को लेकर तैयार की गई संसद की एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट आज संसद में पेश की जाएगी। रिपोर्ट में मोइत्रा को लोकसभा से निष्कासित किए जाने की सिफारिश की गई है।

तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा
तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा
user

नवजीवन डेस्क

पैसे लेकर सवाल पूछने के आरोपों से घिरीं तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा मामले में संसद की एथिक्स कमेटी आज अपनी रिपोर्ट संसद में पेश करेगी। समिति ने अपनी रिपोर्ट में महुआ मोहुआ के लोकसभा से निष्कासित करने की सिफारिश की है। तृणमूल कांग्रेस के एक अन्य सांसद सुदीप बंदोपाध्याय ने गुरुवार को बताया कि उन्होंने स्पीकर ओम बिरला से बात की है और उन्होंने कहा है कि आचार संहिता की रिपोर्ट समेत कुछ अन्य रिपोर्ट शुक्रवार को पेश की जाएंगी।

इससे पहले महुआ के मामले में तैयार रिपोर्ट को 4 दिसंबर को संसद में पेश किया जाना था, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। लोकसभा सचिवालय की तरफ से शुक्रवार को उठाए जाने वाले मुद्दों और एथिक्स कमेटी की तरफ से पेश की जाने वाली रिपोर्ट को आज की कार्यसूची में लिस्ट कर दिया गया है।

विपक्षी दलों ने महुआ मोइत्रा पर फैसला लेने से पहले एथिक्स पैनल की सिफारिशों पर संसद में चर्चा की मांग की है। बहुजन समाज पार्टी के सांसद दानिश अली ने गुरुवार को कहा कि अगर रिपोर्ट पेश की जाती है, तो हम पूर्ण चर्चा पर जोर देंगे क्योंकि मसौदा ढाई मिनट में अपनाया गया था। बता दें कि 9 नवंबर को एक बैठक में विनोद कुमार सोनकर की अध्यक्षता वाली एथिक्स कमेटी ने महुआ के खिलाफ रिपोर्ट को अपनाया। इस रिपोर्ट में कैश-फॉर-क्वेरी मामले में आरोपों को देखते हुए महुआ मोइत्रा को लोकसभा से निष्कासित करने की सिफारिश की गई है।

बताया जाता है कि रिपोर्ट 500 पन्नों की है, जिसे पिछले महीने 6:4 के बहुमत के साथ अपनाया गया था। कांग्रेस से निलंबित होने वाली सांसद परनीत कौर सहित पैनल के छह सदस्यों ने रिपोर्ट के पक्ष में वोट किया। वहीं विपक्षी दलों से जुड़े हुए पैनल के चार सदस्यों ने रिपोर्ट के खिलाफ वोट किया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia