अडानी ने लोकसभा के दो सांसदों के जरिए की थी आमने-सामने बैठकर सवाल न पूछने की पेशकश: महुआ मोइत्रा

"फासीवादियों और एक झारखंडी पिटबुल" द्वारा उनके खिलाफ "बेढंगे तरीके से निर्मित हिट जॉब" का मजाक उड़ाते हुए, लोकसभा सांसद महुआ मोइत्रा ने टीवी पर अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों का विस्तार से जवाब दिया है।

तृणमूल कांग्रेस की लोकसभा सांसद महुआ मोइत्रा
तृणमूल कांग्रेस की लोकसभा सांसद महुआ मोइत्रा
user

नवजीवन डेस्क

 “श्री अडानी ने बीते तीन साल के दौरान दो लोकसभा सांसदों के जरिए मुझसे संपर्क किया और प्रस्ताव रखा कि मैं गौतम अडानी के साथ आमने-सामने बैठकर बात करूं और सारे मुद्दे हल कर लूं। लेकिन मैंने ऐसा करने से इनकार कर दिया। मुद्दा यह है कि मुझे सवाल न पूछने के लिए कैश का लालच दिया गया था जिसे अब कैश फॉर क्वेश्चन का नाम दिया जा रहा है।“ यह सनसनीखेज खुलासा तृणमूल कांग्रेस की नेता महुआ मोइत्रा ने अंग्रेजी न्यूज चैनल इंडिया टुडे के साथ बातचीत में शुक्रवार (27 अक्टूबर 2023) को किया।

उन्होंने दोहराया कि “यहां तक कि पिछले सप्ताह भी उन्हें प्रस्ताव दिया गया कि वे अगले छह महीने यानी चुनाव होने तक अडानी के मुद्दे पर खामोश रहें, और अगर ऐसा संभवन हो तो कम से कम इस मामले में प्रधानमंत्री मोदी का नाम न लें...।”

महुआ मोइत्रा पर अडानी समूह के खिलाफ संसद में सवाल पूछने के लिए नकद और महंगे उपहार लेने का आरोप लगाया गया है। उन्होंने कहा कि वे उन पर लगे आरोपों का जवाब देने और उनके खिलाफ जारी मीडिया ट्रायल का मुकाबला करने के लिए न्यूज चैनल पर आई हैं। उन्होंने कहा कि वह डरेंगी नहीं और 'मिस्टर अडानी के बारे में सवाल पूछना जारी रखेंगी। उनका दावा है कि अडानी समूह ने देश के लोगों के साथ सबसे बड़ी धोखाधड़ी की है।


मोइत्रा पर एक वकील और उनके पूर्व पार्टनर ने भी आरोप लगाए हैं। उन्होंने इन आरोपों का भी जवाब दिया:

  1. जय अनंत देहरादई ने उन पर हीरानंदानी समूह से 2 करोड़ रुपए नकद लेकर संसद में अडानी के खिलाफ सवाल पूछने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि इस आरोप का कोई सबूत नहीं है क्योंकि हीरानंदानी ने अपने शपथ पत्र में किसी भी नकदी का जिक्र नहीं किया है।

  2. हीरानंदानी ने उनके लिए दुबई की ड्यूटी फ्री शॉप से उके लिए 4-5 बार लिपस्टिक और आई शैडो खरीदे हैं।

  3. मुंबई के अपने चार या पांच दौरे में वे अपने दोस्त के घर रुकी थीं, लेकिन हीरानंदानी की कार और ड्राइवर उन्हें एयरपोर्ट से पिक करने और ड्रॉप करने जरूर आई थी।

  4. उनके सरकारी बंगले का रेनोवेशन केंद्रीय लोक निर्माण विभाग ने किया है और इस दौरान कोई भी प्राइवेट कॉन्ट्रैक्टर बंगले में नहीं आया।

  5. लेकिन उनकी रिक्वेस्ट पर हीरानंदानी ने एक दोस्त के नाते अपने आर्किटेक्ट को जरूर भेजा था जिन्होंने सीपीडब्लूडी के लिए चार इंजीनियरिंग डिजायन बनाए थे।

  6. उन्होंने दुबई में हीरानंदानी के आफिस असिस्टेंट से लोकसभा के एनआईसी पोर्टल पर सवाल जरूर डलवाए थे और इसके लिए उन्होंने असिस्टेंट के साथ उनके निजी मोबाइल नंबर पर आए हुए ओटीपी को शेयर किया था।

  7. उन्होंने इसी तरह कैम्ब्रिज और स्विटजरलैंड से भी सवाल लॉग करवाए थे, क्योंकि 2019 से सवाल ऑनलाइन दाखिल करने की सुविधा शुरु की गई है। इसके लिए उन्होंने दोस्तों और रिश्तेदारों की मदद ली है।

  8. चूंकि ऑनलाइन सवाल दाखिल करने का कोई नियम नहीं है और न ही इस बात पर कोई पाबंदी है कि सवाल दुनिया के किसी भी कोने से दाखिल किए जा सकते हैं, तो इस बाबत इतना हल्ला-गुल्ला क्यों है और इसे राष्ट्रीय सुरक्षा से क्यों जोड़ा जा रहा है?

  9. दर्शन हीरानंदानी उनके सांसद बनने से पहले से उनका दोस्त है और अडानी के साथ उस समय तक उनकी कोई प्रतिस्पर्धान नहीं है

उन्होंने धर्मा पोर्ट के बारे में भी सवाल उठाया कि क्योंकि इस पोर्ट के लिए सरकारी क्षेत्र की दो कंपनियों इंडियन ऑयल और गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड ने अडानी समूह को 10 गुना लागत पर पोर्ट तैयार करने का ठेका दिया। इतना ही नहीं दोनों सरकारी कंपनियों ने अडानी को अगले 20 साल तक गैस सप्लाई का भी ठेका दिया। दर्शन हीरानंदानी ने इस पोर्ट के लिए बोली नहीं लगाई थी।

महुआ मोइत्रा ने यूं तो जनता की अदालत में सारे तथ्य रख दिए हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि वह इस बारे में लोकसभा की एथिक्स कमेटी के रवैये से हैरान हैं, क्योंकि कमेटी ने उनसे बातचीत या पूछताछ किए बिना ही बिना सबूतों के आरोपों को सार्वजनिक कर दिया है।

महुआ मोइत्रा ने इंडिया टुडे के साथ अपनी बातचीत का पूरा वीडियो अपने एक्स हैंडल से भी शेयर किया है। इसे नीचे दिए लिंक में देख सकते हैं:

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia