विपक्षी नेताओं की फोन निगरानी पर महुआ मोइत्रा ने ओम बिड़ला को लिखा पत्र, तत्काल हस्तक्षेप करने की मांग की

मोइत्रा ने अध्यक्ष से अपील की कि वे विपक्षी सदस्यों को उनके कर्तव्यों को जारी रखने के लिए आवश्यक सुरक्षा तुरंत प्रदान करें, जो कि सत्तारूढ़ व्यवस्था पर सवाल उठाना और जवाबदेह ठहराना है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

तृणमूल कांग्रेस नेता और सांसद महुआ मोइत्रा ने बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर विपक्षी सदस्यों पर राज्य प्रायोजित हमलावरों द्वारा दूरस्थ निगरानी के तत्काल खतरे में हस्तक्षेप करने की मांग की।

मोइत्रा के 1 नवंबर को लिखे पत्र में कहा,"यह बहुत निराशा के साथ है कि मैं आपको एक संदेश के बारे में सूचित करने के लिए लिख रहा हूं कि मुझे और लोकसभा के कई अन्य सदस्यों (सभी विपक्षी दलों से संबंधित) को हमारे मोबाइल पर ऐप्पल से एक ईमेल प्राप्त हुआ है, जिसमें बताया गया है कि हमें 'निशाना बनाया जा रहा है' राज्य-प्रायोजित हमलावर हमारे उपकरणों से दूर से छेड़छाड़ करने और हमारे डेटा, संचार और यहां तक कि कैमरा और माइक्रोफोन तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैंं।''

उन्होंने दावा किया कि पेगासस सॉफ्टवेयर के मद्देनजर यह खतरा चौंकाने वाला है, जो केवल सरकारों को बेचा जाता है।

उनके अनुसार, पेगासस का इस्तेमाल पहले 2019-21 के दौरान विपक्ष के विभिन्न सदस्यों, असंतुष्ट पत्रकारों और नागरिक समाज के सदस्यों के खिलाफ किया गया था।

कृष्णानगर निर्वाचन क्षेत्र के सांसद ने दावा किया कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान, विपक्ष के सदस्यों की लोकतांत्रिक स्वतंत्रता और असहमति की आवाज पर लक्षित हमले हुए हैं। उन्होंने कहा कि संचार उपकरणों पर मनगढ़ंत सबूत लगाने के कई मामले सामने आए हैं और राजनीतिक स्वार्थों को पूरा करने के लिए निर्दोष नागरिकों को फंसाया गया है।

मोइत्रा ने अध्यक्ष से अपील की कि वे विपक्षी सदस्यों को उनके कर्तव्यों को जारी रखने के लिए आवश्यक सुरक्षा तुरंत प्रदान करें, जो कि सत्तारूढ़ व्यवस्था पर सवाल उठाना और जवाबदेह ठहराना है।

उनके पत्र में निष्कर्ष निकाला गया, "मुझे विश्वास है कि आप उनके मामले को उस गंभीरता से लेंगे, जिसकी वह हकदार है और कानून, संवैधानिक स्वतंत्रता और संसद सदस्यों के रूप में हमारे अधिकारों के इस घोर उल्लंघन के लिए संबंधित अधिकारियों से जवाबदेही की मांग करेंगे।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia