झारखंड के धनबाद में बड़ा हादसा, भू्स्खलन से 7 मकान जमींदोज, एक दर्जन मकानों में दरारें पड़ीं, लोगों में अफरातफरी

तेज आवाज के साथ भू-धंसान होते ही लोग अपने घरों से बाहर आ गए। पूरी बस्ती में अफरा-तफरी की स्थिति बन गई। यह हादसा सोमवार शाम को हुआ।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

झारखंड के धनबाद जिले के गोविंदपुर एरिया की आकाशकिनारी बस्ती में भू-धंसान की एक बड़ी घटना में सात मकान जमींदोज हो गए, जबकि एक दर्जन से ज्यादा मकानों में दरारें पड़ गई हैं। गनीमत यह रही कि इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ।

तेज आवाज के साथ भू-धंसान होते ही लोग अपने घरों से बाहर आ गए। पूरी बस्ती में अफरा-तफरी की स्थिति बन गई। यह हादसा सोमवार शाम को हुआ।

यह पूरा इलाका बीसीसीएल (भारत कोकिंग कोल लिमिटेड) की आकाशकिनारी कोलियरी क्षेत्र में आता है।

इलाके को डेंजर जोन में पहले से चिन्हित किया गया है, लेकिन यहां रह रहे लोगों को यहां से हटाकर उनके पुनर्वास की कोई व्यवस्था नहीं हुई है।

बताया गया कि भू-धंसान में विशाल तुरी, सजना देवी, सुगना तुरी, दीपक तुरी, अजय तुरी, गुड़िया देवी और सुनीता देवी के घर ध्वस्त हो गए हैं। दो-तीन घर तो जमीन से तीन-चार फीट नीचे तक जमींदोज हो गए हैं।

हादसे के बाद बस्ती के लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। उन्होंने कोलियरी के परियोजना पदाधिकारी का घेराव किया और कोलियरी का उत्पादन ठप करा दिया।

परियोजना पदाधिकारी ने एक सप्ताह के भीतर प्रभावित परिवारों का सुरक्षित जगह पर पुनर्वास कराने का लिखित आश्वासन दिया है।

बता दें कि धनबाद जिले में बीसीसीएल की कई कोलियरियों में कोयले के लगातार खनन के बाद जमीन खोखली हो गई है। कई क्षेत्रों में आग भी लगी है। इसके बावजूद इन इलाकों में बड़ी संख्या में लोग मकान बनाकर या बीसीसीएल के क्वार्टरों में रह रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia