मुंबई एयरपोर्ट पर बड़ी लापरवाही, एक ही रनवे पर दो विमान पहुंचे, बड़ा हादसा टला, DGCA ने शुरू की जांच

डीजीसीए ने शनिवार को घटना के समय ड्यूटी पर मौजूद एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को निलंबित कर दिया है, जबकि इंडिगो ने मामले की जांच शुरू कर दी है। डीजीसीए के एक अधिकारी ने कहा, “हम जांच कर रहे हैं और घटना में शामिल एटीसीओ को पहले ही ड्यूटी से हटा दिया गया है।

मुंबई एयरपोर्ट पर बड़ी लापरवाही, एक ही रनवे पर दो विमान पहुंचे, बड़ा हादसा टला, DGCA ने शुरू की जांच
मुंबई एयरपोर्ट पर बड़ी लापरवाही, एक ही रनवे पर दो विमान पहुंचे, बड़ा हादसा टला, DGCA ने शुरू की जांच
user

पीटीआई (भाषा)

मुंबई हवाई अड्डे पर एक ही रनवे पर एक ही समय दो विमानों के आने का गंभीर मामला सामने आया है। शनिवार को हुई घटना में एक रनवे पर जिस समय एयर इंडिया के विमान ने उड़ान भरी उसी समय उस रनवे पर इंडिगो के विमान ने लैंड किया। घटना के समय दोनों विमानों की दूरी महज कुछ सौ मीटर ही थी। इस गंभीर मामले की नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने जांच शुरू कर दी है।

मुंबई एयरपोर्ट से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि डीजीसीए ने शनिवार को घटना के समय ड्यूटी पर मौजूद एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (एटीसी) को निलंबित कर दिया है, जबकि इंडिगो ने मामले की जांच शुरू कर दी है। डीजीसीए के एक अधिकारी ने कहा, “हम जांच कर रहे हैं और घटना में शामिल एटीसीओ को पहले ही ड्यूटी से हटा दिया गया है।”


भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के एक सूत्र ने कहा कि नियम के अनुसार, प्रस्थान करने वाले विमानों को हवाई पट्टी के अंत को पार करना होता है या मोड़ लेना होता है, जिसके बाद ही एटीसी आने वाले विमानों के लिए उतरने की मंजूरी जारी कर सकता है। उन्होंने कहा, “कथित रूप से इस मामले में इन नियमों का पालन नहीं किया गया।”

वहीं इंडिगो ने एक बयान में कहा, “8 जून को इंदौर से इंडिगो की उड़ान 6ई 6053 को मुंबई हवाई अड्डे पर एटीसी द्वारा उतरने की मंजूरी दी गई। प्रभारी पायलट ने एप्रोच और लैंडिंग जारी रखी और एटीसी के निर्देशों का पालन किया।"एक ही रनवे पर एक विमान के उतरने और दूसरे विमान के उड़ान भरने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। मुंबई हवाई अड्डा एकल रनवे पर संचालित होता है, जिसमें दो क्रॉसिंग रनवे हैं। मुंबई हवाई अड्डे के एक रनवे आरडब्ल्यू27 पर प्रति घंटे लगभग 46 आगमन और प्रस्थान होते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia