पश्चिम बंगाल के मंत्रियों-विधायकों की बल्ले-बल्ले, ममता ने वेतन में भारी वृद्धि का किया एलान

इस फैसले से माननीयों में तो खुशी की लहर है, लेकिन कई लोगों का मानना है कि मंत्रियों और विधायकों के वेतन में वृद्धि राज्य के कर्मचारियों में रोष पैदा कर सकता है, क्योंकि वो लंबे समय से केंद्र के कर्मचारियों के बराबर बढ़े हुए भत्ते और एरियर मांग रहे हैं।

पश्चिम बंगाल के मंत्रियों-विधायकों के वेतन में भारी वृद्धि का एलान
पश्चिम बंगाल के मंत्रियों-विधायकों के वेतन में भारी वृद्धि का एलान
user

नवजीवन डेस्क

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को राज्य के सभी विधायकों, कैबिनेट मंत्रियों और राज्य मंत्रियों को बड़ी सौगात देते हुए उनके वेतन में भारी बढ़ोतरी का ऐलान किया। ममता ने गुरुवार को राज्य विधानसभा में बढ़े हुए वेतन की घोषणा करते हुए कहा कि वेतन बढ़ाने का निर्णय इस बात के मद्देनजर लिया गया है कि पश्चिम बंगाल में विधायकों का वेतन अन्य राज्यों के विधायकों के वेतन की तुलना में बहुत कम है।

ममता की घोषणा के अनुसार, राज्य के तीनों श्रेणी के माननीयों का मासिक वेतन सीधे 40,000 रुपये प्रति माह बढ़ जाएगा। इस बढ़ोतरी के बाद, राज्य के विधायक अब 10,000 रुपये की मौजूदा राशि के बजाय 50,000 रुपये प्रति माह के मासिक वेतन के हकदार होंगे। राज्य मंत्रियों का मासिक वेतन 10,900 रुपये से बढ़ाकर 50,900 रुपये कर दिया गया है। कैबिनेट मंत्रियों के मामले में यह राशि 11,000 रुपये से बढ़ाकर 51,000 रुपये कर दी गई है।


कैबिनेट मंत्री, राज्य मंत्री और विधायक मासिक वेतन के अलावा जो अन्य अतिरिक्त भत्ते पाने के हकदार हैं, वे पहले जैसे ही रहेंगे। राज्य सरकार के एक अधिकारी ने बताया, इसका मतलब यह होगा कि वेतन और भत्तों सहित विधायकों को मिलने वाला वास्तविक मासिक भुगतान अब 81,000 रुपये प्रति माह की मौजूदा दर से बढ़कर 1.21 लाख रुपये हो जाएगा। इसी तरह, अब से मंत्रियों को मिलने वाला वास्तविक मासिक भुगतान 1.10 लाख रुपये प्रति माह से बढ़कर लगभग 1.50 लाख रुपये प्रति माह हो जाएगा।

हालांकि, सरकार के इस फैसले से माननीयों में तो खुशी की लहर है, लेकिन राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि मंत्रियों और विधायकों का बढ़ा हुआ वेतन राज्य सरकार के कर्मचारियों में भारी रोष पैदा कर सकता है। वो लंबे समय से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर बढ़े हुए महंगाई भत्ते और एरियर की मांग कर रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia