ममता ने खत्म किया धरना, कहा- यह लोकतंत्र की जीत, अगले सप्ताह विपक्षी दलों का जमावड़ा दिल्ली में

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को अपना धरना खत्म कर दिया। इसके साथ ही उन्होंने ऐलान किया कि अब लड़ाई दिल्ली में लड़ी जाएगी और अगले हफ्ते दिल्ली में विपक्षी दलों को जमा किया जाएगा।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

ममता बनर्जी ने रविवार रात उस वक्त धरना शुरु किया था जब सीबीआई ने बिना राज्य सरकार को सूचित किए और बिना किसी वारंट या दस्तावेजों के कोलकाता के पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार के घर पर छापा मारने की कोशिश की थी। ममता ने पुलिस आयुक्त कार्यालय में सीबीआई अधिकारियों के जबरन घुसने के प्रयास की घटना को संघीय ढांचे पर केंद्र सरकार का प्रहार करार दिया है।

इसके बाद उन्होंने 'संविधान बचाओ' धरना शुरू कर दिया था। इस दौरान कोलकाता पुलिस ने सीबीआई के पांच अधिकारियों को हिरासत में ले लिया था।

मंगलवार शाम धरना खत्म करते हुए ममता बनर्जी ने इस मामले में आए सुप्रीम कोर्ट के निर्देश को 'लोग, देश और लोकतंत्र' की जीत बताया। उन्होंने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय का फैसला आने के बाद विपक्ष के वरिष्ठ नेताओं के आग्रह पर वह धरना खत्म कर रही हैं।

ममता बनर्जी ने कहा कि, "सभी विपक्षी पार्टियों के आग्रह पर मैंने धरना खत्म करने का फैसला लिया है। मुझे कोई दिक्कत नहीं है। मैं पहले भी यहां 26 दिन का अनशन कर चुकी हूं। मैं सिंगूर में 14 दिनों तक धरना दे चुकी हूं। लेकिन हमें कम से कम एक लोकतांत्रिक संस्थान से न्याय मिल गया है।"

ममता ने मंच पर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की मौजूदगी में ऐलान किया, "यह धरना कोई राजनीतिक आंदोलन नहीं था। यह आंदोलन भारत और भारत के लोकतंत्र को बचाने के लिए था। आज हमने धरना खत्म कर दिया, क्योंकि सर्वोच्च न्यायालय ने बहुत सकारात्मक फैसला दिया है। यह लोगों का, लोगों द्वारा, लोगों के लिए फैसला है।"

शीर्ष न्यायालय ने मंगलवार को मामले की सुनवाई के बाद आदेश दिया कि राजीव कुमार से जांच एजेंसी पूछताछ कर सकती है, लेकिन उन्हें न तो गिरफ्तार कर सकती है, और न उन पर कोई जोर-जबरदस्ती कर सकती है।

ममता ने कहा कि जैसा कि फैसले में कहा गया है, संबंधित अधिकारी आपसी सहमति से तय जगह पर केंद्रीय एजेंसी से मिलने की पहल पहले ही कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि वह अगले हफ्ते दिल्ली में होने वाली विपक्षी दलों की बैठक में हिस्सा लेंगी। बैठक 13-14 फरवरी को हो सकती है। तारीख अभी तय की जानी है।

यह भी पढ़ें: केंद्र द्वारा बंगाल में ममता की मंजूरी के बिना सीआरपीएफ की तैनाती ‘अभूतपूर्व’: पूर्व पुलिस महानिदेशकों की राय

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia