बंगाल में आठ चरणों में चुनाव पर भड़कीं ममता, बोलीं- बीजेपी ने जो कहा, आयोग ने वही किया

पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में चुनाव कराने के फैसले पर सीएम ममता बनर्जी ने सवाल खड़े किए हैं। ममता ने चुनाव आयोग की मंशा पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि आयोग ने वही किया जो बीजेपी ने कहा। उन्होंने एक बार फिर कहा कि खेल जारी है, लेकिन हम खेलेंगे और जीतेंगे भी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चुनाव आयोग ने आज पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। इसमें बंगाल में इस बार आठ चरणों में चुनाव कराने का फैसला किया गया है। चुनाव आयोग के इस फैसले पर राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गंभीर सवाल उठाए हैं। उन्होंने चुनाव आयोग की मंशा पर सवाल उठाते हुए कहा कि बंगाल में आठ चरणों में चुनाव बीजेपी के कहने पर करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने वही किया जो बीजेपी ने कहा।

सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि आठ चरणों में चुनाव कराने से किसको लाभ होगा? उन्होंने कहा,“जब तीन राज्यो में एक चरण में और असम में तीन चरणों में चुनाव हो रहा है तो बंगाल में आठ चरणों में चुनाव कराने का फैसला क्यों लिया गया।” उन्होंने कई जिलों में एक से ज्यादा चरण में चुनाव पर कहा कि एक ही जिले में दो-तीन चरणों में चुनाव आखिर क्यों कराए जा रहे हैं। इस फैसले से किसको फायदा देना चाहते हैं?

ममता बनर्जी ने आगे कहा कि यह सब बीजेपी ने जानबूझ कर करवाया है। उन्होंने कहा, “मैं चुनाव आयोग के फैसले का सम्मान करती हूं, लेकिन एक ही जिले में अलग-अलग चरणों में मतदान क्यों करवाया जा रहा है। दक्षिण 24 परगना हमारा गढ़ है, वहां मतदान 3 अलग-अलग चरणों में होगा। क्या यह मोदी और शाह की सुविधा के अनुसार किया गया है?”

ममता बनर्जी ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अपनी ताकत का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं। गृह मंत्री को देश के लिए काम करना चाहिए। वह यहां चुनाव के लिए अपनी शक्तियों का दुरुपयोग नहीं कर सकते। हम पीएम का स्वागत करते हैं, लेकिन वह पश्चिम बंगाल चुनाव के लिए अपनी शक्तियों का दुरुपयोग नहीं कर सकते। मैं चुनाव आयोग से अनुरोध करती हूं कि वे पश्चिम बंगाल को अपना राज्य मानें, न कि बीजेपी की नजर से देखें।

ममता ने कहा कि राज्य चुनाव के लिए केंद्र अपनी शक्तियों का दुरुपयोग नहीं कर सकता। अगर वे ऐसा करते हैं, तो यह एक बड़ी गड़बड़ी होगी। फिर, उन्हें विरोध का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने कहा, “मैं बंगाल की बेटी हूं, राज्य को बीजेपी से बेहतर जानती हूं। आठ चरणों में भी हम ही जीतेंगे। बीजेपी को बंगाल की जनता जवाब देगी। खेल जारी है, लेकिन हम खेलेंगे और जीतेंगे भी।”

बंगाल का चुनाव कार्यक्रम

चुनाव आयोग ने इस बार पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में चुनाव का ऐलान किया हैय़ पहले चरण का मतदान 27 मार्च को पांच जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर, दूसरे चरण का मतदान 1 अप्रैल को चार जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर, तीसरे चरण की वोटिंग 6 अप्रैल को 31 विधानसभा सीटों पर, चौथे चरण का मतदान 10 अप्रैल को 44 विधानसभा सीटों पर, पांचवां चरण 17 अप्रैल को 44 विधानसभा सीटों पर, छठे चरण में 22 अप्रैल को 43 विधानसभा सीटों, सातवें चरण में 26 अप्रैल को 36 विधानसभा सीटों पर और आठवें और अंतिम चरण में 29 अप्रैल को 35 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। नतीजे 2 मई को घोषित होंगे।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय