ममता ने अब 'खेला होबे दिवस' मनाने का किया ऐलान, पूरे बंगाल में बांटेंगी 50,000 फुटबॉल

खेला होबे के नारे को ममता बनर्जी ने हाल में हुए बंगाल विधानसभा चुनावों के दौरान अपने चुनावी अभियान में लोकप्रिय नारे के तौर पर इस्तेमाल किया था। इस चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने बीजेपी को बबड़ा झटका देते हुए 213 सीटों पर बड़ी जीत हासिल की थी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को ऐलान किया कि हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों के दौरान प्रचार में उनके दिए नारे 'खेला होबे' की याद में राज्य में 'खेला होबे दिवस' मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने हालांकि खेला होबे दिवस मनाने के लिए किसी खास तारीख का जिक्र नहीं किया, लेकिन उन्होंने उस दिन 50,000 फुटबॉल वितरित करने का वादा किया।

विधानसभा के चालू बजट सत्र के दौरान ममता ने कहा, "लोगों ने 'खेला होबे' की सराहना की है, इसलिए हमारे पास 'खेला होबे दिवस' होगा। ममता ने अपने चुनाव अभियान के दौरान क्लबों और स्कूली छात्रों के बीच फुटबॉल वितरित करने का वादा किया था और अक्सर 'खेला होबे' अभियान को लोकप्रिय बनाने के हिस्से के रूप में उन्हें भीड़ की ओर फुटबॉल फेंकते देखा गया था।

खेला होबे के नारे को ममता बनर्जी ने हाल के विधानसभा चुनावों के लिए अपने चुनाव अभियान के दौरान लोकप्रिय बनाया था। इस चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने 213 सीटों पर जीत हासिल की थी। बंगाल में मतदाताओं को आकर्षित करने वाले लोकप्रिय नारे को उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा तेजी से अपनाया गया है, जिन्होंने इसके भोजपुरी संस्करण - 'खेला होई' को राज्यभर के कई शहरों की दीवारों पर चित्रित किया है।


तृणमूल के युवा नेता देबांग्शु भट्टाचार्य ने खेला होबे अभियान के लिए गीत लिखे थे, लेकिन यह नारा कुछ साल पहले बांग्लादेश के अवामी लीग के सांसद शमीम उस्मान ने गढ़ा था। पश्चिम बंगाल में, इसे तृणमूल के बीरभूम जिला अध्यक्ष अनुब्रत मंडल ने लोकप्रिय बनाया, जिन्होंने एक स्थानीय कार्यक्रम में कहा था, "खेला होबे। भोयोंकोर खेला होबे। एई माटी ते खेला होबे (खेल होगा। यह एक भयंकर खेल होगा।)"

राज्य के खेल और युवा मामलों के विभाग ने पहले ही खेला होबे कार्यक्रम के शुभारंभ के संबंध में एक अधिसूचना जारी की है, जिसके माध्यम से पंजीकृत क्लबों को फुटबॉल वितरित किए जाएंगे। माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज एंड टेक्सटाइल्स डिपार्टमेंट के तहत रिफ्यूजी हैंडीक्राफ्ट्स द्वारा निर्मित 'जॉय' फुटबॉल क्लबों को वितरित किए जाएंगे। विभाग वर्ष भर इनडोर खेलों सहित विभिन्न खेल सामग्री का वितरण करता रहता है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia