IIT के लिए बोर्ड में 75% अंक की अनिवार्यता में मिलेगी छूट, कई छात्रों के लिए सुनहरा मौका

रमेश पोखरियाल ने कहा कि कोरोना संकट के कारण विभिन्न बोर्ड की 12वीं क्लास की परिक्षाएं आंशिक तौर से रद्द किए जाने की वजह से जॉइंट एडमिशन बोर्ड ने जेईई (एडवांस्ड) क्वालिफाइड छात्रों को इस बार राहत देने का फैसला किया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

एक बड़े फैसले के तहत मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने आईआईटी में एडमिनशन के लिए 12वीं बोर्ड में 75% अंक लाने की अनिवार्य शर्त में छूट दे दी है। इसके साथ ही टॉप 20 परसेंटाइल रैंकिंग की अनिवार्यता में भी छूट दे दी गई है। अब इस सरकार के इस फैसले से कई छात्रों को इस बार सुनहरा मौका मिल जाएगा।

इसका ऐलान खुद मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एक ट्वीट के जरिये किया। उन्होंने ट्वीट में कहा कि आईआईटी में एडमिशन के लिए क्लास 12 बोर्ड में कम से कम 75% मार्क्स या टॉप 20 परसेंटाइल रैंकिंग की अनिवार्यता में भी राहत होगी। निशंक ने कहा कि ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि इस साल कोरोना महामारी की वजह से बच्चों के कई एग्जाम नहीं हो पाएंगे।

रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट में लिखा, "विभिन्न बोर्ड की 12वीं क्लास की परिक्षाएं आंशिक तौर से रद्द किए जाने की वजह से जॉइंट एडमिशन बोर्ड (JAB) ने जेईई (एडवांस्ड) क्वालिफाइड परीक्षार्थियों के लिए इस बार राहत देने का फैसला किया है। जेईई (एडवांस्ड) क्वालिफाइड अभ्यर्थियों को 12वीं पास करने पर बिना उनके नंबर देखे एडमिशन के लिए योग्य माना जाएगा।

बता दें कि आईआईटी में एडमिशन के लिए 12वीं बोर्ड में कम से कम 75% अंक या टॉप 20 में रैंकिंग के अलावा जेईई (एडवांस्ड) में क्वालीफाई करना भी जरूरी होता है। लेकिन इस बार कोरोना संकट के चलते पढ़ाई पर पढ़े प्रभाव को देखते हुए अब इन शर्तों से छूट मिलने से कई छात्रों को राहत मिलेगी। बता दें कि इस जेईई मुख्य परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच दो शिफ्टों में होगी। जबकि जेईई (एडवांस्ड) 27 सितंबर को आयोजित होगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 17 Jul 2020, 11:37 PM