मणिपुर में जारी हिंसा के बीच डीजीपी पर गिरी गाज, राजीव सिंह बनाए गए नए पुलिस प्रमुख

कार्मिक और प्रशासनिक सुधार विभाग के आदेश के अनुसार, वर्तमान में सीआरपीएफ के महानिरीक्षक राजीव सिंह को राज्य का डीजीप नियुक्त किया गया है, वहीं मणिपुर कैडर के 1987 बैच के आईपीएस डोंगल को गृह विभाग में ऑफिसर-ऑन-स्पेशल ड्यूटी के नए पद पर नियुक्त किया गया है।

मणिपुर में जारी हिंसा के बीच राजीव सिंह बनाए गए राज्य के नए डीजीपी
मणिपुर में जारी हिंसा के बीच राजीव सिंह बनाए गए राज्य के नए डीजीपी
user

नवजीवन डेस्क

मणिपुर में महीने भर से चली आ रही जातीय हिंसा के बीच गुरुवार को राज्य सरकार ने राज्य के पुलिस प्रमुख पी. डोंगल को पद से हटाते हुए उनकी जगह वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी राजीव सिंह को प्रदेश का नया पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया है। राज्य में 3 मई को भड़की जातीय हिंसा में राज्य अभी भी जल रहा है। इस हिंसा में कम से कम 80 लोग मारे गए हैं और 300 से अधिक घायल हुए हैं, जबकि हजारों लोग विस्थापित हुए हैं।

कार्मिक और प्रशासनिक सुधार विभाग के एक आधिकारिक आदेश के अनुसार, मणिपुर कैडर के 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी डोंगल को गृह विभाग में ऑफिसर-ऑन-स्पेशल ड्यूटी (ओएसडी) के नव-निर्मित पद पर नियुक्त किया गया है। आदेश में कहा गया है कि त्रिपुरा कैडर के 1993 बैच के आईपीएस अधिकारी राजीव सिंह राज्य सरकार में शामिल होने के तुरंत बाद पी. डोंगल से डीजीपी मणिपुर का पदभार ग्रहण करेंगे। राजीव सिंह वर्तमान में सीआरपीएफ के महानिरीक्षक हैं।


राज्य के मेइती समुदाय की अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मांग के विरोध में ऑल ट्राइबल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ मणिपुर द्वारा 3 मई को 11 पहाड़ी जिलों में 'आदिवासी एकजुटता मार्च' आयोजित किए जाने के बाद से इम्फाल समेत राज्य के 10 से ज्यादा जिलों में हिंसा भड़क गई। इस हिंसा में कई लोगों की मौत होने के साथ ही करीब 2,000 घरों में तोड़फोड़ की गई और कई घरों को आग के हवाले कर दिया गया।

राज्य सरकार द्वारा कुकी ग्रामीणों को आरक्षित वन भूमि से बेदखल करने के कारण चार जिलों में कई छोटे-छोटे आंदोलन हुए थे। हिंसा भड़कने के तुरंत बाद केंद्र सरकार ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के पूर्व प्रमुख और सेवानिवृत्त आईपीएस कुलदीप सिंह को मणिपुर सरकार के सुरक्षा सलाहकार के रूप में नियुक्त किया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia