मणिपुर में जल्द बहाल होगी इंटरनेट सेवा, हाई कोर्ट ने दिया ये आदेश

मणिपुर उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार को यह सुनिश्चित करने के बाद कि सभी हितधारकों ने विशेषज्ञ समिति द्वारा दिए गए सुरक्षा उपायों का अनुपालन किया है, राज्य भर में इंटरनेट लीज लाइन (आईएलएल) के माध्यम से इंटरनेट प्रदान करने पर प्रतिबंध हटाने का निर्देश दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

मणिपुर उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार को यह सुनिश्चित करने के बाद कि सभी हितधारकों ने विशेषज्ञ समिति द्वारा दिए गए सुरक्षा उपायों का अनुपालन किया है, राज्य भर में इंटरनेट लीज लाइन (आईएलएल) के माध्यम से इंटरनेट प्रदान करने पर प्रतिबंध हटाने का निर्देश दिया है। अदालत के सूत्रों ने शनिवार को कहा कि पहले गठित किया गया था।

चूंकि मणिपुर में हिंसा की छिटपुट घटनाएं जारी रहीं, राज्य सरकार ने 5 जुलाई को इंटरनेट सेवाओं के निलंबन को 13वीं बार 10 जुलाई तक बढ़ा दिया, ताकि अफवाहों और वीडियो, फोटो और संदेशों के प्रसार को रोका जा सके, जिससे कानून व्यवस्था बिगड़ सकती है। परिस्थिति।

 न्यायमूर्ति अहानथेम बिमोल सिंह और न्यायमूर्ति ए. गुणेश्वर शर्मा की खंडपीठ ने शुक्रवार को अपने आदेश में राज्य सरकार को जनता के लिए इंटरनेट सेवाओं तक सीमित पहुंच की सुविधा के लिए राज्य भर में आईएलएल के माध्यम से इंटरनेट प्रदान करने पर प्रतिबंध हटाने और फाइबर पर विचार करने का निर्देश दिया। घरेलू कनेक्शन (एफटीएच) मामले-दर-मामले के आधार पर, बशर्ते विशेषज्ञ समिति द्वारा रिकॉर्ड पर रखे गए सुरक्षा उपायों का अनुपालन किया जाता है।


इंटरनेट पहुंच बहाल करने के लिए विशेषज्ञ समिति द्वारा निर्धारित कुछ सुरक्षा उपायों में गति को 10 एमबीपीएस तक सीमित करना, इच्छित उपयोगकर्ताओं से वचन लेना कि वे कुछ भी अवैध नहीं करेंगे, और उपयोगकर्ताओं को "संबंधित प्राधिकारी/अधिकारियों द्वारा भौतिक निगरानी" के अधीन करना शामिल है। ”

उच्च न्यायालय के निर्देश मणिपुर में इंटरनेट सेवाओं की बहाली की मांग को लेकर पहले दायर की गई एक जनहित याचिका के बाद आए, जहां 3 मई से गैर-आदिवासी मैतेई और आदिवासी कुकी समुदायों के बीच जातीय हिंसा फैलने के बाद इंटरनेट निलंबन जारी रहा।

वोडाफोन, आइडिया, जियो, बीएसएनएल और एयरटेल के सेवा प्रदाताओं, राज्य सरकार, विशेषज्ञ समिति के सदस्यों, साथ ही आयुक्त (गृह) और निदेशक (सूचना प्रौद्योगिकी), मणिपुर को सुनने के बाद, अदालत ने अपने आदेश में कहा कि मणिपुर में कार्यरत सभी सेवा प्रदाताओं द्वारा सीमित संख्या में विशेष रूप से पहचाने गए और श्वेतसूची वाले मोबाइल नंबरों पर इंटरनेट सेवा प्रदान की जा सकती है, यदि ऐसे मोबाइल नंबरों की पहचान मणिपुर सरकार के गृह विभाग द्वारा की जाती है और उन्हें प्रस्तुत किया जाता है।

सेवा प्रदाताओं के सभी अधिकारियों द्वारा यह भी कहा गया है कि इंटरनेट सेवा प्रदान करना विशेष रूप से उन विशेष रूप से पहचाने गए या श्वेतसूची वाले मोबाइल नंबरों तक ही सीमित होगा और किसी भी तरह के रिसाव की कोई संभावना या संभावना नहीं है।

हाईकोर्ट के आदेश में कहा गया है, “दूसरे शब्दों में, पहचाने गए/श्वेतसूची वाले मोबाइल नंबर का उपयोग करने वाले व्यक्ति को छोड़कर, कोई अन्य व्यक्ति उक्त मोबाइल नंबर पर प्रदान की गई इंटरनेट सेवा का उपयोग या लाभ नहीं उठा सकता है।”


न्यायमूर्ति उत्पलेंदु विकास साहा (सेवानिवृत्त) की अध्यक्षता वाले मणिपुर मानवाधिकार आयोग (एमएचआरसी) ने पहले राज्य सरकार से इंटरनेट सेवाओं की बहाली पर विचार करने के लिए कहा था, जो 3 मई को जातीय हिंसा भड़कने के बाद से निलंबित कर दी गई थी।

3 मई को मणिपुर में जातीय हिंसा भड़कने के बाद से लोगों को विभिन्न आवश्यक वस्तुओं, परिवहन ईंधन, रसोई गैस और जीवन रक्षक दवाओं की कमी का सामना करना पड़ रहा है, बैंकिंग और ऑनलाइन सुविधाओं में व्यवधान से सामान्य जीवन प्रभावित हो रहा है, पूरे देश में 67 दिनों से इंटरनेट बंद है। पहाड़ी राज्य ने लोगों की तकलीफें और बढ़ा दीं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia